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UTIISL वेबसाइट पर पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

UTIISL वेबसाइट पर पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

UTIISL वेबसाइट पर पैन कार्ड ऑनलाइन फॉर्म आवेदन करना चाहते हैं।अपनी यूटीआई पैन स्थिति की जांच कर सकते है। आशा है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। यूटीआई पैन कार्ड उन आवश्यक दस्तावेजों में से एक है जो सभी व्यक्तियों और निगमों को आयकर उद्देश्यों और अन्य संबंधित कार्यों के लिए होना चाहिए।

किसी भी सरकारी या निजी बैंक में संपत्ति, संपत्ति खरीदने और बैंक खाते खोलने के लिए यूटीआईआईएसएल पैन कार्ड भी अनिवार्य है। इन दिनों आप यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट के माध्यम से आसानी से आवेदन कर सकते हैं, पुनर्मुद्रण कर सकते हैं या पैन कार्ड विवरण अपडेट कर सकते हैं।

1993 में स्थापित, UTI इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड (UTIITSL), जिसे पहले UTI टेक्नोलॉजी सर्विसेज लिमिटेड (UTITSL) के नाम से जाना जाता था, वित्तीय संस्थानों और भारत के अन्य सरकारी क्षेत्रों को तकनीकी सेवाएं सहायता प्रदान करता है।


Table of Contents



पैन कार्ड के लिए UTIITSL द्वारा दी जाने वाली सेवाएं

  1. नए पैन कार्ड के लिए आवेदन
  2. ट्रैकिंग पैन कार्ड
  3. PSA लॉगिन
  4. व्यवस्थापक के लिए यूटीआई पीएसए लॉगिन
  5. AO कोड विवरण
  6. पैन कार्ड का थोक सत्यापन
  7. पैन कार्ड एप्लीकेशन सेंटर

पैन कार्ड और अन्य विवरण के लिए आवेदन

यूटीआई पैन कार्ड आवेदन के लिए कदम भारतीय नागरिकों के लिए

दो तरीके हैं जिनमें भारतीय नागरिक नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं; या तो फॉर्म 49 ए की भौतिक प्रति जमा करके या ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अपने डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग करके।

यदि आप अपने नियमित हस्ताक्षर का उपयोग करने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको ऑनलाइन भुगतान करना होगा, प्रिंट करना होगा और फॉर्म करना होगा, और इसे अपने निकटतम यूटीआईआईटीएसएल केंद्र में जमा करना होगा।

यहां हम दोनों प्रकार की आवेदन प्रक्रियाओं के चरणों के बारे में विस्तार से जानेंगे:

नियमित हस्ताक्षर प्रक्रिया का उपयोग कर भारतीय नागरिकों के लिए पैन कार्ड आवेदन

डिजिटल हस्ताक्षर की अनुपस्थिति में, आपको भुगतान करना होगा, फॉर्म 49 ए डाउनलोड करना होगा, इसे भरना होगा, और यूटीआईआईटीएसएल केंद्र में सभी आवश्यक और हस्ताक्षरित हालिया तस्वीरों के साथ फॉर्म जमा करना होगा।

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फॉर्म 49A कैसे भरें?

आप यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट से फॉर्म 49 ए डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म में, आपको निम्नलिखित विवरण लिखना होगा:

  1. आवेदक का पूरा नाम
  2. कार्ड पर वांछित नाम
  3. आवेदक का लिंग
  4. आवेदक की जन्म तिथि 
  5. आवेदक के माता-पिता का विवरण
  6. आवेदक का आवासीय पता
  7. आवेदक का आधिकारिक पता
  8. आवेदक का टेलीफोन/मोबाइल नंबर
  9. आवेदक का ईमेल पता
  10. यदि आवंटित किया गया है तो आवेदक का आधार नंबर
  11. आवेदक का आय स्रोत
  12. आवेदक का प्रतिनिधि विवरण का आकलन करें
  13. आवेदक द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेजों को पहचान, पते और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में चिह्नित करना।
  14. आवेदक द्वारा घोषणा कि प्रदान किया गया विवरण उनके ज्ञान के अनुसार सही है।

भरे हुए फॉर्म 49A का भुगतान और डाउनलोड

एक बार जब आप फॉर्म 49A भर लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप केवल एक बार “सबमिट” पर क्लिक करते हैं। भरा हुआ फ़ॉर्म आपके लिए अगले चरण पर जाने से पहले सभी विवरणों की जांच और सत्यापन करने के लिए स्क्रीन पर दिखाई देगा।

एक बार जब आप यह सुनिश्चित कर लेते हैं कि सभी जानकारी क्रम में है, तो यह रुपये का भुगतान करने का समय है। यूटीआईआईटीएसएल द्वारा समर्थित भुगतान विकल्प और गेटवे का उपयोग करके 107। आप PayU India और BillDesk द्वारा प्रदान किए गए गेटवे का उपयोग करके भुगतान की प्रक्रिया कर सकते हैं।

  1. आवेदक को दिए गए भुगतान मोड यहां दिए गए हैं:
  2. क्रेडिट कार्ड (स्वीकृत कार्ड: वीज़ा और मास्टरकार्ड)
  3. डेबिट कार्ड (स्वीकृत कार्ड: वीज़ा और मास्टरकार्ड)
  4. नेटबैंकिंग
  5. कैशकार्ड
  6. ऊपर उल्लिखित भुगतान गेटवे द्वारा प्रदर्शित कोई अन्य भुगतान विकल्प

एक बार भुगतान हो जाने के बाद, आवेदक एप्लिकेशन को सहेजने और डाउनलोड करने में सक्षम होगा। एप्लिकेशन नंबर को सहेजना न भूलें। हालांकि, यदि भुगतान विफल रहता है, तो आप हमेशा लेनदेन को रद्द कर सकते हैं और नए सिरे से शुरू कर सकते हैं।

आप “ऑनलाइन पैन एप्लिकेशन को पुन: उत्पन्न करें” विकल्प का उपयोग करके एप्लिकेशन को पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। आपको बस 10 अंकों का आवेदन नंबर दर्ज करना है और इसे जमा करना है।

फॉर्म 49A के लिए प्री-सबमिशन प्रक्रिया

डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन में “भुगतान की पुष्टि” एंडोर्समेंट होगा। फ़ॉर्म पर 3.5cmx2.5cm आकार की दो फ़ोटो ठीक करें। उसके बाद, आवेदक को निम्नलिखित तीन स्थानों पर हस्ताक्षर करना होगा:

  1. आवेदन के बाएं हाथ के बॉक्स पर फोटो पर हस्ताक्षर करें दाएं हाथ के
  2. कोने में तस्वीर के नीचे दिए गए स्थान में साइन इन करें पृष्ठ 2 पर दाएं हाथ
  3. के कोने के नीचे दिए गए स्थान में साइन इन करें

एक बार हस्ताक्षर करने के बाद, आवेदक पते, पहचान और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में प्रस्तुत दस्तावेजों की प्रतियां संलग्न करें। पूरा आवेदन अपने नजदीकी यूटीआईआईटीएसएल कार्यालय में जमा करें।

डिजिटल हस्ताक्षर प्रक्रिया का उपयोग कर भारतीय नागरिकों के लिए पैन कार्ड आवेदन

यदि आपके पास डिजिटल हस्ताक्षर है, तो आप इसका उपयोग नए यूटीआई पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए कर सकते हैं। यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट पर अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर के साथ पीओआई दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां जमा करें।

फॉर्म 49A ऑनलाइन कैसे भरें?

फॉर्म 49A भरते समय, आपको स्क्रीन पर दिखाई देने पर निम्नलिखित जानकारी प्रदान करनी होगी।

  1. आवेदक का पूरा नाम
  2. कार्ड पर वांछित नाम
  3. आवेदक का लिंग
  4. आवेदक की जन्म तिथि
  5. आवेदक के माता-पिता का विवरण
  6. आवेदक का आवासीय पता
  7. आवेदक का आधिकारिक पता
  8. आवेदक का टेलीफोन/मोबाइल नंबर
  9. आवेदक का ईमेल
  10. यदि आवंटित किया गया है तो आवेदक का आधार नंबर पता
  11. आवेदक का आय स्रोत
  12. आवेदक का प्रतिनिधि विवरण का आकलन करें
  13. दस्तावेजों की डिजिटल प्रतियां आवेदक पते, पहचान और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में प्रस्तुत करना चाहता है। यदि आपके पास एक है तो आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करने के लिए आप अपने डिजीलॉकर खाते तक पहुंच सकते हैं।
  14. 300 डीपीआई आकार के 213x213 पीएक्स में एक रंगीन फोटो। सुनिश्चित करें कि फोटो फ़ाइल 30kb से अधिक न हो
  15. काले और प्रारूप में आपके डिजिटल हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी, 600 डीपीआई। तस्वीर का आकार 60kb से अधिक नहीं होना चाहिए।
  16. आवेदक द्वारा घोषणा कि प्रदान किया गया विवरण उनके ज्ञान के अनुसार सही है।

डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग करते हुए भुगतान और सबमिशन फॉर्म 49A

यह प्रक्रिया उसी के समान है जहां आवेदक अपने नियमित हस्ताक्षर का उपयोग करता है। एकमात्र अंतर यह है कि एक बार भुगतान हो जाने के बाद, फॉर्म स्वचालित रूप से पोर्टल में जमा हो जाता है, और आवेदक को यूटीआईआईटीएसएल केंद्रों में अलग से ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है।

एक बार जब आप फॉर्म में सभी विवरण भर देते हैं, तो आपको भुगतान पोर्टल पर भेज दिया जाएगा। PayU और BillDesk India द्वारा प्रदान किए गए भुगतान गेटवे का उपयोग करके, 107 रुपये का भुगतान करें। आप निम्नलिखित विधियों का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं:

  1. क्रेडिट कार्ड (स्वीकृत कार्ड: वीज़ा और मास्टरकार्ड)
  2. डेबिट कार्ड (स्वीकृत कार्ड: वीज़ा और मास्टरकार्ड)
  3. नेटबैंकिंग
  4. कैशकार्ड
  5. भुगतान के बाद ऊपर उल्लिखित भुगतान गेटवे द्वारा प्रदर्शित कोई अन्य भुगतान विकल्प

एक बार भुगतान सफल होने के बाद, फ़ॉर्म स्वचालित रूप से सबमिट हो जाएगा। भुगतान विफलता के मामले में, आप वर्तमान लेनदेन को रद्द करके फिर से प्रयास कर सकते हैं।

विदेशी नागरिकों के लिए यूटीआई पैन कार्ड आवेदन

भारतीय नागरिकों की तरह, विदेशी नागरिक भी यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट पर नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय संगठन और विदेशी व्यक्ति दोनों इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं। भारतीय मूल के विदेशी व्यक्ति, विदेशी नागरिक और विदेशी नागरिकता रखने वाले लोग भारतीय पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय निजी और सरकारी संगठन, वित्तीय प्रतिष्ठान, गैर-सरकारी और धर्मार्थ संस्थान भी भारत में पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस मामले में, आवेदक, व्यक्ति या संगठन को फॉर्म 49 ए भरना होगा और इसे यूटीआईआईटीएसएल केंद्र में जमा करना होगा।

फॉर्म 49AA कैसे भरें?

फॉर्म विदेशी नागरिकों को फॉर्म 49 एए भरने की जरूरत है और यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट पर पाया जा सकता है। आवेदकों को फॉर्म पर निम्नलिखित जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता है:

  1. आवेदक का पूरा
  2. नाम कार्ड पर वांछित नाम
  3. आवेदक का लिंग
  4. आवेदक की जन्म तिथि
  5. आवेदक के माता-पिता का विवरण
  6. आवेदक का आवासीय पता
  7. आवेदक का आधिकारिक पता
  8. आवेदक का टेलीफोन/मोबाइल नंबर
  9. आवेदक का ईमेल पता
  10. आवेदक का नागरिकता का देश और आईएसडी कोड
  11. आवेदक की आय का स्रोत
  12. भारत में आवेदक के एजेंट या प्रतिनिधि का विवरण
  13. विदेशी आवेदन के दस्तावेज पते और पहचान के प्रमाण के रूप में प्रदान करेंगे

यदि आवेदक एक विदेशी संस्थान या निवेशक है, तो उन्हें “केवाईसी विवरण” अनुभाग में अतिरिक्त विवरण भरने की आवश्यकता है। नीचे उसी का विस्तृत विवरण दिया गया

  1. यदि आवेदक एक विदेशी व्यक्तिगत निवेशक है, तो उन्हें अपनी वैवाहिक स्थिति के साथ-साथ फॉर्म में व्यावसायिक विवरण घोषित करने की आवश्यकता है।
  2. यदि निवेशक एक अंतरराष्ट्रीय संस्थान है जो भारत में निवेश करने का इरादा रखता है, तो कॉर्पोरेट को उस श्रेणी की घोषणा करनी होगी जिसके तहत उनकी स्थापना गिरती है।
  3. कुल वार्षिक आय की घोषणा करें।
  4. यदि स्थापना सार्वजनिक डोमेन के अंतर्गत आती है, तो उन्हें यह घोषित करना होगा कि क्या वे किसी स्टॉक एक्सचेंज के अंतर्गत आते हैं। यदि हां, तो किस स्टॉक एक्सचेंज के तहत।
  5. निगम को यह घोषित करना होगा कि क्या परिवार का कोई सदस्य या सदस्य कंपनी में स्वामित्व हिस्सेदारी या लाभकारी नियंत्रण रखता है।
  6. यदि आवेदक एक विदेशी निगम है, तो उन्हें यह घोषित करना होगा कि क्या संस्थान किसी भी पैसे बदलने वाली सेवा, विदेशी मुद्रा, लॉटरी/गेमिंग/जुआ सेवाओं, प्यादा, या धन उधार सेवाओं में शामिल है।
  7. आवेदक को यह घोषित करना होगा कि क्या वे राजनीति में लगे हुए हैं या किसी ऐसे व्यक्ति से संबंधित हैं जो है।

फॉर्म 49AA सबमिशन और पेमेंट

फॉर्म सबमिट करने के बाद, भरा हुआ फॉर्म आवेदक को यह जांचने और सत्यापित करने के लिए ऑन-स्क्रीन दिखाई देगा कि प्रदान की गई सभी जानकारी सही और सही है या नहीं। फिर, वे आगे बढ़ सकते हैं और सफलतापूर्वक आवेदन करने के लिए 989 रुपये की राशि का भुगतान कर सकते हैं। आवेदक UTIITSL द्वारा समर्थित निम्नलिखित भुगतान विकल्पों में से किसी का उपयोग करके भुगतान की प्रक्रिया कर सकता है।

  1. क्रेडिट कार्ड (स्वीकृत कार्ड: वीज़ा और मास्टरकार्ड)
  2. डेबिट कार्ड (स्वीकृत कार्ड: वीज़ा और मास्टरकार्ड)
  3. नेटबैंकिंग
  4. कैशकार्ड
  5. ऊपर उल्लिखित भुगतान गेटवे द्वारा प्रदर्शित कोई अन्य भुगतान विकल्प

यदि भुगतान सफल होता है, आवेदक आवेदन को सहेजने और डाउनलोड करने में सक्षम होगा। यदि वे मूल एक खो देते हैं तो वे “ऑनलाइन पैन एप्लिकेशन को पुन: उत्पन्न करें” का उपयोग करके फ़ॉर्म को पुन: उत्पन्न कर सकते हैं। उन्हें बस इतना करना है कि 10 अंकों का आवेदन नंबर दर्ज करना है।

इसलिए, कहीं भी सुरक्षित और सुलभ एप्लिकेशन नंबर को नोट करना महत्वपूर्ण है।

फॉर्म 49AA के लिए प्री-सबमिशन प्रक्रिया

  1. पहले से भरे हुए प्रिंट किए गए फॉर्म पर “भुगतान पुष्टिकरण” चिह्न होगा। आवेदक को अब 3.5cmx2.5cm आकार की दो तस्वीरों को ठीक करना होगा और तीन स्थानों पर हस्ताक्षर करना होगा।
  2. पहला संकेत बाएं हाथ के बॉक्स पर तय की गई तस्वीर पर किया जाना चाहिए। दूसरा संकेत दाएं हाथ के बॉक्स में होना चाहिए और तीसरे संकेत को दूसरे पृष्ठ के निचले दाएं कोने पर किया जाना चाहिए।
  3. पते, पहचान और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में आवश्यक दस्तावेजों की सभी प्रतियां प्रदान करें।
  4. पूरा फॉर्म कोलकाता, मुंबई, चेन्नई और दिल्ली में स्थित किसी भी यूटीआईआईटीएसएल केंद्र में जमा किया जा सकता है।
  5. आवेदक द्वारा संचार के लिए दिए गए पते पर पैन कार्ड को कूरियर किया जाएगा। कार्ड को विदेशी पते पर भेजने के लिए आवश्यक शुल्क सहित शुल्क आवेदक से लिया जाएगा।

यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट पर पैन कार्ड में परिवर्तन या सुधार के लिए आवेदन

यदि आपको अपने पैन कार्ड की जानकारी में कोई बदलाव या सुधार करने की आवश्यकता है, तो आप अपने घर के आराम से यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट के माध्यम से आसानी से ऐसा कर सकते हैं। आपको बस CSF फॉर्म भरना है।

CSF फ़ॉर्म कैसे भरें?

आप अपने डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग करके या नियमित प्रक्रिया का पालन करके सीएसएफ फॉर्म भर सकते हैं। आपको अपने मौजूदा पैन कार्ड में दोनों रूपों में परिवर्तन या सुधार का संकेत देना होगा।

आपको बस उस परिवर्तन या सुधार को इंगित करने के लिए एक लाल-बॉर्डर वाले बॉक्स पर टिक करना है जिसे आप लागू करना चाहते हैं। इसके अलावा, आपको सीएसएफ फॉर्म में निम्नलिखित विवरण भी देने होंगे।

  1. आवेदक का पैन कार्ड नंबर
  2. आवेदक का पूरा नाम
  3. कार्ड पर वे नाम चाहते हैं
  4. आवेदक का लिंग
  5. आवेदक की जन्म तिथि
  6. आवेदक के माता-पिता का विवरण
  7. हस्ताक्षर या फोटो बेमेल के लिए संकेत (यदि आवश्यक हो तो परिवर्तन)
  8. आवेदक संचार पता (कार्यालय या आवासीय)

यदि कोई पता परिवर्तन होता है, तो संकेत पर, पते को अपडेट करने के लिए एक अतिरिक्त शीट प्रदान की जाएगी।

  1. आवेदक का आधार नंबर
  2. आवेदक को आवंटित पैन नंबर 

आवेदक द्वारा दर्ज किए गए विवरणों के सत्यापन पर, उन्हें उन दस्तावेजों का चयन करना होगा जिन्हें वे पहचान और पते के प्रमाण के रूप में प्रस्तुत करना चाहते हैं। इसके अलावा, उन्हें पैन प्रूफ के रूप में निम्नलिखित को भी प्रस्तुत करना होगा:

  1. वर्तमान पैन कार्ड की कॉपी
  2. FIR की कॉपी
  3. पैन आवंटन संख्या की प्रतिलिपि

सीएसएफ फॉर्म डिजिटल हस्ताक्षर के साथ

  1. उन सभी दस्तावेजों की डिजिटल प्रतियां अपलोड करें जिन्हें आप पहचान और पते के प्रमाण के रूप में जमा करना चाहते हैं।
  2. वेबसाइट पर एक रंगीन फोटो आकार 213x213 पीएक्स, 300 डीपीआई अपलोड करें। सुनिश्चित करें कि फ़ाइल 30kb के भीतर है।
  3. 60 केबी सीमा के भीतर 600 डीपीआई में काले और सफेद प्रारूप में अपने डिजिटल हस्ताक्षर का स्कैन अपलोड करें।

सीएसएफ फॉर्म सबमिशन और भुगतान

यह देखते हुए कि यह पैन कार्ड पर मौजूदा जानकारी में परिवर्तन और सुधार करने का अनुरोध है, यूटीआईआईटीएसएल द्वारा कोई शुल्क नहीं लगाया गया था।

नियमित हस्ताक्षर प्रक्रिया के लिए सीएसएफ फॉर्म सबमिशन

  1. उस पर “भुगतान पुष्टिकरण” एंडोर्समेंट के साथ फ़ॉर्म प्रिंट करें और उस पर दो तस्वीरों को ठीक करें, दोनों आकार 3.5 सेमी x2.5 सेमी आकार में।
  2. अपने हस्ताक्षर को बाएं हाथ की तरफ, दाईं ओर की तस्वीर के नीचे, और पृष्ठ 2 पर नीचे दाएं हाथ के बॉक्स में रखें।
  3. पहचान, पते और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में आपके द्वारा सबमिट किए जा रहे सभी दस्तावेजों की प्रतियां संलग्न करें।
  4. नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में स्थित किसी भी यूटीआईआईटीएसएल कार्यालय में भरे हुए सीएसएफ फॉर्म को जमा करें।

UTIITSL पैन कार्ड ऑफलाइन का ऑफ़लाइन आवेदन

यहां, हम उन चरणों का पता लगाते हैं जो बताएंगे कि यूटीआईआईटीएसएल पैन कार्ड के लिए ऑफ़लाइन आवेदन कैसे करें।

  1. यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट पैन कार्ड आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें। आप UTIITSL एजेंटों से भी इसे एकत्र कर सकते हैं। फ़ॉर्म पर उल्लिखित विवरण को ध्यान से भरें। ये वही हैं जो ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में दिखाए गए हैं।
  2. पूरा होने पर, फॉर्म को निकटतम यूटीआईआईटीएसएल कार्यालय में जमा करें और उसी के लिए प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान करें। फॉर्म को सफलतापूर्वक जमा करने पर, यूटीआईआईटीएसएल 15 व्यावसायिक दिनों के साथ एक नया पैन कार्ड जारी करेगा।

पैन कार्ड आवेदन के लिए भारत में UTIITSL कार्यालय

क्षेत्र

पता

फोन नंबर

PANPDC प्रभारी —

मुंबई क्षेत्र

यूटीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड

प्लॉट नंबर 3, सेक्टर 11, सीबीडी बेलापुर

नवी मुंबई - 400614

(022) 67931300

पैन पीडीसी प्रभारी — कोलकाता क्षेत्र

यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड

29, एनएस रोड, ग्राउंड फ्लोर,

ऑप। गिलैंडर हाउस और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक,

कोलकाता - 700001

(033) 22108959 / 22424774

पैन पीडीसी प्रभारी — चेन्नई क्षेत्र

यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड

एसटीसी ट्रेड सेंटर, फर्स्ट फ्लोर, ए-29, थिरू-वीआई-का इंडस्ट्रियल एस्टेट, गुइंडी

चेन्नई - 600032

(044) 22500426

पैन पीडीसी प्रभारी - नई दिल्ली क्षेत्र

यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड

ग्राउंड फ्लोर, जीवन तारा बिल्डिंग,

ऑप। पटेल चौक मेट्रो स्टेशन, 5 पार्लियामेंट स्ट्रीट,

नई दिल्ली - 110001

(011)23211273-74

यूटीआईआईटीएसएल पैन कार्ड के आवेदन के लिए आवश्यक आधिकारिक दस्तावेज

पैन कार्ड आवेदन के दौरान यूटीआईआईटीएसएल द्वारा पूछे गए दस्तावेज आवेदक की जन्म तिथि, पते और पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करते हैं। यूटीआईआईटीएसएल द्वारा निम्नलिखित दस्तावेज पते के प्रमाण, पहचान प्रमाण और जन्म प्रमाण की तारीख के रूप में स्वीकार किए जाते हैं।

पते के प्रमाण के रूप में स्वीकृत दस्तावेज़ प्रतियां

निम्नलिखित दस्तावेजों में आवेदक का सही पता दिखाना चाहिए

  1. वैध वोटर आईडी कार्ड
  2. बिजली या टेलीफोन बिल
  3. राशन कार्ड
  4. पासपोर्ट
  5. रेंटल एग्रीमेंट

स्वीकृत दस्तावेज़ पते

के प्रमाण के रूप में प्रतियां निम्नलिखित दस्तावेजों में व्यक्ति की पहचान साबित करने वाले उसकी तस्वीर के खिलाफ आवेदक का नाम होना चाहिए।

  1. वोटर आईडी कार्ड
  2. पासपोर्ट
  3. आधार कार्ड
  4. ड्राइविंग लाइसेंस
  5. यूटिलिटी कार्ड

स्वीकृत दस्तावेज़ प्रतियां जन्म तिथि के रूप

  1. नगरपालिका प्राधिकरण द्वारा जारी आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र
  2. ड्राइविंग लाइसेंस
  3. आधार कार्ड
  4. वोटर आईडी कार्ड
  5. पासपोर्ट

UTIITSL द्वारा जारी किए गए विभिन्न प्रकार के पैन कार्ड

यूटीआईआईटीएसएल आवेदक के प्रकार के आधार पर विभिन्न प्रकार के पैन कार्ड जारी करता है।

संगठनों के लिए यूटीआईआईटीएसएल पैन कार्ड: ये पैन कार्ड कॉर्पोरेट नाम और कंपनी की पंजीकरण तिथि को सहन करते हैं। व्यक्तियों को जारी किए गए पैन कार्ड के विपरीत, इन पर कोई तस्वीर नहीं होगी।

व्यक्तियों के लिए यूटीआईआईटीएसएल पैन कार्ड: जैसा कि नाम में बताया गया है, ये पैन कार्ड आयकर उद्देश्यों के लिए भारत के नागरिकों को जारी किए जाते हैं।

UTIITSL द्वारा जारी पैन कार्ड संरचना

यहां निम्नलिखित विवरण दिए गए हैं जिनका उल्लेख किसी व्यक्ति को आवंटित पैन कार्ड पर किया जाएगा:

  1. स्थायी खाता संख्या
  2. कार्ड धारक का पूरा नाम
  3. कार्ड धारक के पिता का नाम
  4. कार्ड धारक की जन्म तिथि
  5. कार्ड धारक के हस्ताक्षर
  6. कार्ड धारक की तस्वीर

यहां वे विवरण दिए गए हैं जो कॉरपोरेट्स को जारी किए गए पैन कार्ड पर मुद्रित किए जाएंगे

  1. स्थायी खाता संख्या
  2. कंपनी का पूरा नाम कंपनी
  3. कंपनी की रजिस्ट्रेशन तिथि

यूटीआई पैनकार्ड स्थिति की जांच कैसे करें?

यदि आपने यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट के माध्यम से अपना पैन कार्ड आवेदन ऑनलाइन भर दिया है, तो आप स्थिति के बारे में अपडेट प्राप्त करने के लिए “ट्रैक पैन कार्ड” सेवा का उपयोग कर सकते हैं। ऑनलाइन कार्ड की स्थिति को ट्रैक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन

  1. यूटीआईआईटीएसएल पैन कार्ड स्थिति ट्रैकिंग पेज खोलें
  2. “एप्लिकेशन कूपन नंबर” दर्ज करें
  3. सुरक्षा विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें
  4. आवेदन की वर्तमान स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. मैं UTIITSL के लिए पैन आईडी कैसे प्राप्त करूं?

UTIITSL से पैन आईडी बनाने की प्रक्रिया काफी सरल है। सभी आवेदक को पीएसए यूटीआई पंजीकरण के लिए अपने पैन कार्ड की एक प्रति संलग्न करना है। इसके साथ ही, व्यक्ति को आधार कार्ड की एक प्रति भी संलग्न करनी होगी। पीएसए यूटीआई पंजीकरण के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और फॉर्म जमा करें।


2. पैन कार्ड यूटीआईआईटीएसएल या एनएसडीएल के लिए सबसे अच्छा कौन सा है?

इन दोनों संगठनों के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं है क्योंकि दोनों भारत के आयकर विभाग के अंतर्गत आते हैं। इसके अलावा, दोनों कंपनियां पैन एप्लिकेशन और नए कार्ड को संसाधित और जारी करते समय समान समय लेती हैं।


3. यूटीआई से पैन कार्ड प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

आमतौर पर किसी व्यक्ति या कंपनी को यूटीआईआईटीएसएल से अपना पैन कार्ड प्राप्त करने में लगभग 15 कार्यदिवस लगते हैं।


4. क्या UTIITSL पैन कार्ड मान्य है?

चूंकि यूटीआईआईटीएसएल भारत के आयकर विभाग के अंतर्गत आता है, इसलिए संगठन द्वारा जारी किए गए सभी पैन कार्ड वैध हैं।


5. एनएसडीएल और यूटीआईआईटीएसएल के बीच क्या अंतर है?

दोनों संगठन भारत में प्रमुख पैन कार्ड जारीकर्ता हैं, और दोनों भारत के आयकर विभाग के अंतर्गत आते हैं। इसलिए, दोनों के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं है।

piyush

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About the Author

Piyush Kashyap is a doctoral student at the Sant Longowal Institute of Engineering and Technology, Sangrur. He's a budding editor/writer and has worked as a part-time reviewer for online content.

He enjoys reading technology-based articles and has a knack for reviewing such articles. He likes to stay up to date with the latest technological trends. He has also worked as a reviewer for many academic journals. He also writes scientific articles.

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