Ankuraggarwal.in रीडर-सपोर्टेड है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो हम एक संबद्ध कमीशन कमा सकते हैं। और जानें

ब्लॉग कैसे बनाएं

July 29, 2022

क्या आप Blog Kaise Banaye के बारे में एक आसान गाइड की तलाश कर रहे हैं? तो आप सही जगह पर हैं ।

ब्लॉगिंग साल का सबसे लोकप्रिय करियर विकल्प बन गया है। ऐसे लोग हैं जो पैसे लिखने वाले ब्लॉग भी बनाते हैं।

लेकिन 16 मिलियन से अधिक सक्रिय ब्लॉगों के साथ, आज की दुनिया में एक नया ब्लॉग शुरू करना बहुत कठिन लग सकता है।

यदि आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग सफल हो, तो आपको लेखन, एसईओ और कई अन्य पहलुओं में एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता है।

सौभाग्य से, आप भाग्य में हैं क्योंकि यह लेख आपको ऐसा करने में मदद करेगा। यह लेख आपको 2022 में ब्लॉग शुरू करने के तरीके के बारे में अधिक जानने में मदद करेगा।


Table of Contents



Blog kaise banaye (2022)

  1. अपने ब्लॉग के लिए एक आला (विषय) चुनें।
  2. एक ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चुनें।
  3. एक डोमेन नाम चुनें और ब्लॉग होस्टिंग प्राप्त करें।
  4. वर्डप्रेस की स्थापना करके एक ब्लॉग शुरू करें।
  5. एक थीम चुनें और अपना ब्लॉग डिज़ाइन करें।
  6. ब्लॉग सामग्री लिखें और प्रकाशित करें।
  7. अपने ब्लॉग को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करें।
  8. अपने ब्लॉग का प्रचार, विपणन और विकास करें।
  9. ब्लॉगिंग से पैसे कमाएँ (वैकल्पिक)।

ब्लॉग को कैसे शुरू करना है

एक आला चुनें

  • उन चीजों के बारे में सोचें जिन्हें आप अपने खाली समय में करना पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप एक शौकिया फोटोग्राफर हैं, या एक उत्साही प्रोग्रामर हैं?

  • उन सभी चीजों पर विचार करें जो आप सीखना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप कुकिंग क्लास लेना चाहते हैं और एक बेहतर कुक बनना चाहते हैं?

ब्लॉग का नाम चुनें

आपका डोमेन नाम वह नाम होगा जिससे आप ऑनलाइन जाने जाएंगे, चाहे आप कोई भी आला चुनें। यह इंटरनेट पर आपके ब्लॉग का विशिष्ट पता है।

  • यह छोटा और आकर्षक, उच्चारण करने और टाइप करने में आसान होना चाहिए।

  • आप अपने पहले और अंतिम नामों के संयोजन का भी उपयोग कर सकते हैं

अपना ब्लॉग ऑनलाइन प्राप्त करें

एक डोमेन नाम चुनने के बाद, एक विश्वसनीय होस्टिंग सेवा का चयन करना आपके द्वारा लिए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक होगा।

आपके ब्लॉग की कार्यक्षमता और प्रदर्शन काफी हद तक आपके होस्टिंग प्रदाता पर निर्भर करेगी। होस्ट सुनिश्चित करता है कि आपका ब्लॉग संभावित पाठकों के लिए 24×7 उपलब्ध है और यह वह जगह है जहाँ आपकी सामग्री ऑनलाइन संग्रहीत है।

वर्डप्रेस स्थापित करना

हमने ये जान लिया की एक न्यू ब्लॉग बनाने के लिए डोमेन कैसे खरीदते हैं और होस्टिंग कैसे प्राप्त करते हैं। अब जरुरत है इन दोनों को आपस में जोड़ने की और एक ब्लॉग की शकल देने की, इसके लिए हमें जरुरी ब्लॉग सेटअप क्विक गाइड फॉलो करने की आवश्यकता है और फिर आपका ब्लॉग इंटरनेट पर लाइव हो जायेगा।

अगर आप एक ही जगह से होस्टिंग और डोमेन खरीदते है तो इसके डायरेक्ट सी पैनल में जाकर वर्ड प्रेस सेटअप किया जा सकता है लेकिन अगर डोमेन और होस्टिंग दो अलग-अलग प्रोवाइडर से लिया है तो इन दोनों को एक साथ जोड़ने की जरुरत है।

अपना ब्लॉग डिज़ाइन करें

  • विवरण पढ़ें – अधिकांश थीम सुविधाओं और कार्यक्षमता के संक्षिप्त विवरण के साथ आती हैं। इसे पढ़ने से आपको यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि विषय आपकी आवश्यकताओं से मेल खाता है या नहीं।

  • विषय का पूर्वावलोकन करें – समग्र रूप, लेआउट और यह कितना अनुकूलन योग्य है, इसका अंदाजा लगाने के लिए थीम (डेमो) का पूर्वावलोकन करें।

  • रेटिंग की जांच करें – स्टार रेटिंग पूर्वावलोकन में और थीम विवरण के तहत दिखाई देगी ताकि आपको यह स्पष्ट रूप से पता चल सके कि थीम कितनी अच्छी है।

लिखें और प्रकाशित करें

अब तक, आपने एक डोमेन नाम स्थापित किया है, अपनी ब्लॉग होस्टिंग साइट को चुना है, एक ब्लॉग थीम सेट किया है, और आप आगे जाने के लिए तैयार हैं। आपका ढांचा पूरा हो गया है।

अब सच्चाई का क्षण आता है और आप वास्तव में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। आपको अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखना सीखना होगा। वेब पर, आपके द्वारा पाठकों के साथ साझा की जाने वाली कोई भी उपयोगी जानकारी या अनुभव “कंटेंट” कहलाता है।

यह कुछ ऐसा मूल्यवान होना चाहिए जिससे लोग बातचीत करना चाहें और अधिक के लिए वापस आएं। वर्डप्रेस सीएमएस इस तरह से संरचित है कि आप अपने कंटेंट को पोस्ट या पेज के रूप में प्रकाशित कर सकते हैं।

इससे पहले कि आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट (दिन-प्रति-दिन लेखन) प्रकाशित करना शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आप सभी महत्वपूर्ण स्थिर पृष्ठों को कंटेंट (जैसे हमारे बारे में, संपर्क, आदि) से भर रहे हैं। आइए उन प्रकार के पृष्ठों के बारे में जानें:

  • होमपेज – यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार का लेआउट चुनते हैं। जैसा कि मैंने ऊपर वर्णित किया है, अपने ब्लॉग को अनुकूलित करते समय आप होमपेज को एक स्थिरपृष्ठ के रूप में प्रदर्शित करना चुन सकते हैं। ऐसे में आपको इसके लिए कंटेंट तैयार करना होगा।

  • हमारे बारे में – किसी भी ब्लॉग पर सबसे पारंपरिक पेज “हमारे बारे में” पेज होता है। यह पृष्ठ नए आगंतुकों को बताता है कि यह क्या है, आप कौन हैं और आप अपने आला विषय के बारे में ब्लॉग क्यों चलाते हैं।

  • संपर्क – यह पृष्ठ आपके ब्लॉग पर आने वाले लोगों को आपसे संवाद करने की अनुमति देता है। यह आपके ईमेल पते और आपके सोशल नेटवर्क लिंक के साथ एक सीधा पृष्ठ हो सकता है, या आप एक साधारण संपर्क फ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं जिसका उपयोग आगंतुक आपके साथ संवाद करने के लिए कर सकते हैं।
  • उत्पाद, सेवाएं, संसाधन – किसी भी अतिरिक्त जानकारी के साथ स्थिर लैंडिंग पृष्ठ जिन्हें आप अपने ब्लॉग पर शामिल करना चाहते हैं।

अपने ब्लॉग को ऑप्टिमाइज़ करें

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) वह प्रक्रिया है जिसका उपयोग वेबसाइट के मालिक सर्च इंजन (जैसे गूगल) से अपने वेब पेजों पर अधिक ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए करते हैं।

हाल के अध्ययनों के अनुसार, वेबसाइटों के लिए कुल ट्रैफ़िक का 53% ऑर्गेनिक खोज से आता है। यह संख्या बताती है कि यह सुनिश्चित करना कितना महत्वपूर्ण है कि आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करें।

एसइओ में कई अलग-अलग रणनीति और तकनीक शामिल हैं। एक ब्लॉगर के रूप में, आपको इनसे परिचित होना होगा। मैं यहां किसी भी उन्नत प्रक्रिया के बारे में बात नहीं कर रहा हूं।

कम से कम, आपको अपने ब्लॉग पर प्रकाशित प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट या पेज के लिए निम्नलिखित करना होगा: कीवर्ड ऑप्टिमाइज़ेशन करें और सभी पेजों पर एसईओ मेटा टैग जोड़ें।

कीवर्ड अनुकूलन

यह खोजशब्दों के सही सेट पर शोध करने और चयन करने की प्रक्रिया है जो आपको लगता है कि लोग आपकी ऑनलाइन जानकारी खोजने के लिए खोज में टाइप करेंगे।

आदर्श रूप से, किसी भी ब्लॉग पोस्ट या पेज के लिए कीवर्ड ऑप्टिमाइजेशन किया जाना चाहिए। मुख्य कीवर्ड (और संबंधित शब्द) का चयन करना महत्वपूर्ण है जिसे आप प्रत्येक पृष्ठ के लिए लक्षित करना चाहते हैं और सुनिश्चित करें कि आप सामग्री के भीतर इन (और संबंधित शब्दों) को शामिल करते हैं। 

इस तरह खोज इंजनों के लिए यह समझना आसान हो जाएगा कि जब वे स्क्रोल करते हैं तो एक विशिष्ट वेब पेज क्या होता है और आपके पास खोज परिणामों में उच्च रैंक करने का बेहतर मौका होता है।

एसईओ मेटा टैग

जब आप एक नया ब्लॉग पोस्ट या पेज प्रकाशित करते हैं, तो आपको प्रत्येक सामग्री के लिए एसईओ मेटा टैग जोड़ने की आवश्यकता होगी।

ये एसईओ टाइटल और एसईओ डिस्क्रिप्शन टैग हैं। ये टैग वास्तविक पृष्ठ पर नहीं देखे जाते हैं, लेकिन वेबपृष्ठ किस बारे में है, इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए गूगल मेटाडेटा का उपयोग करेगा।

अपने ब्लॉग से पैसे कमाएं

आपके ब्लॉग पर विज्ञापन चलाना

आपके लिए अपने ब्लॉग पर विज्ञापन चलाने की सहज संभावनाएं हैं। आपके आला के बावजूद, आप उन विज्ञापनों का विकल्प चुन सकते हैं जो आप के बारे में लिख रहे हैं या ऐसे विज्ञापन जो आपके विज्ञापनदाता के उद्देश्यों को बेहतर ढंग से पूरा करते हैं।

ब्लॉग विज्ञापनों के लिए गूगल एडसेंस, मीडियावाइन और एडथ्रिव कुछ सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं।

सहबद्ध कार्यक्रमों में नामांकन

संबद्ध कार्यक्रम खुदरा विक्रेताओं के साथ अपने उत्पादों को बढ़ावा देने और कमीशन के माध्यम से सफलतापूर्वक बिक्री करने से लाभ उठाने के तरीके हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम में नामांकन करते समय कुछ चीजें जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता है:

  • सहबद्ध बिक्री की संख्या आपके पास आने वाले आगंतुकों की संख्या पर दृढ़ता से निर्भर करेगी।

  • आपको अपने आगंतुकों के लिए आपके लिंक पर क्लिक करने के लिए पर्याप्त विश्वसनीय होने की आवश्यकता है।

  • आप अपने उपयोग की शर्तें पृष्ठ पर एक नोटिस रखने पर विचार कर सकते हैं कि आप संबद्ध लिंक का उपयोग करते हैं।

कुछ लोकप्रिय ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म हैं जो यदि आप आरंभ करना चाहते हैं तो संबद्ध प्रोग्राम प्रदान करते हैं, जैसे कि एमेजॉन एसोसिएट्स , शेयर ए सेल, और क्लिकबैंक।

अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचना

यदि आप रचनात्मक और उद्यमी हैं, तो आप अपने स्वयं के उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए अपने ब्लॉग को एक स्थान के रूप में उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। यह एक विकल्प है, खासकर जब आपका ब्लॉग पाठकों, अधिकार और लोकप्रियता में बढ़ता है।

वू कॉमर्स प्लगइन जैसे वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं, जिन्हें आप आसानी से एक ब्लॉग में एकीकृत कर सकते हैं और उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के लिए उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

प्रायोजित पोस्ट बेचना

विज्ञापनदाता हमेशा एक्सपोज़र की तलाश में रहते हैं और आपके ब्लॉग पर प्रायोजित पोस्ट डालने के लिए आपको भुगतान करने को तैयार रहते हैं।

वे पोस्ट आमतौर पर विज्ञापनदाता उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करते हैं और आपके ब्लॉग से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका हैं। भविष्य में, यदि आप एक लोकप्रिय ब्लॉग बनाने और अपने आला में एक प्राधिकरण बनने में सक्षम हैं, तो विज्ञापनदाता अपनी पोस्ट प्रकाशित करने के लिए आपसे संपर्क कर सकते हैं।

निष्कर्ष 

आपने ब्लॉग शुरू करना सीख लिया है। आपका अपना डोमेन नाम, होस्टिंग स्पेस है और आपका ब्लॉग सेट हो गया है। इसके बाद, आपको एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए वर्डप्रेस डैशबोर्ड से परिचित होने, वांछित परिवर्तन करने, सामग्री निर्माण शुरू करने और प्रचार करने की आवश्यकता होगी।

मुझे आशा है कि आपको Blog Kaise Banaye पर हमारा लेख पसंद आया, अगर आपके पास कोई टिप्पणी या सुझाव हैं तो उन्हें नीचे दी गई टिप्पणियों में साझा करें

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको क्या चाहिए?


एक ब्लॉग का नाम चुनें। अपने ब्लॉग के लिए एक वर्णनात्मक नाम चुनें। अपना ब्लॉग ऑनलाइन प्राप्त करें। अपना ब्लॉग पंजीकृत करें और होस्टिंग प्राप्त करें।अपने ब्लॉग को अनुकूलित करें। एक निःशुल्क ब्लॉग डिज़ाइन टेम्पलेट चुनें और उसमें सुधार करें।

अपनी पहली पोस्ट लिखें और प्रकाशित करें। अपने ब्लॉग का प्रचार करें। ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं।


2. एक सफल ब्लॉगर क्या बनाता है?


बहुत बढ़िया डिज़ाइन- आपका ब्लॉग डिज़ाइन सबसे पहली चीज़ है जो लोग देखते हैं। एक स्पष्ट फोकस- एक ग्रेट ब्लॉग में स्पष्ट रूप से परिभाषित फोकस होता है। नियमित कंटेंट- ब्लॉग जो शायद ही कभी कंटेंट प्रकाशित करते हैं, धुंध में खो जाते हैं! शानदार तस्वीरें- जीवंत समुदाय।


3. क्या ब्लॉग शुरू करने में पैसे लगते हैं?


स्व-होस्टेड ब्लॉग शुरू करना उतना महंगा नहीं है जितना आपने शुरू में सोचा होगा।


4. क्या मैं किसी चीज़ के बारे में ब्लॉग कर सकता हूँ?


अक्सर लोग सोचते हैं कि उन्हें लोकप्रिय विषयों के बारे में ब्लॉगिंग शुरू करनी चाहिए ताकि वे पैसा कमा सकें। और जबकि सच्चाई यह है कि यदि आप टूना फिशिंग जैसी किसी विशिष्ट चीज़ के बारे में ब्लॉगिंग करने के बजाय स्मार्टफ़ोन के बारे में लिखते हैं, तो आप बड़े दर्शकों को आकर्षित करने में सक्षम हो सकते हैं, यह गलत तरीका है।

इस मामले में, यह दिखाएगा कि आप किसी ऐसी चीज़ के बारे में लिख रहे हैं जिसे आप पूरी तरह से नहीं समझ सकते हैं और प्यार नहीं करते हैं। परिणाम एक असफल ब्लॉग होगा जिसका आप आनंद भी नहीं लेंगे।

इसके बजाय, नए ब्लॉगर्स को एक ब्लॉग शुरू करना चाहिए और उस चीज़ के बारे में लिखना चाहिए जिसे वे पसंद करते हैं या उसका अनुसरण करते हैं।

भले ही दर्शकों की संख्या कम हो, उनका जुनून और विशेषज्ञता सही लोगों को आकर्षित करेगी। यदि आप किसी ऐसी चीज़ के बारे में ब्लॉग करना चुनते हैं जिसके बारे में आप भावुक हैं, तो आप अपने दर्शकों से जुड़ने में सक्षम होंगे, जो आपको बढ़ने और पैसे कमाने में भी मदद करेगा।


5. क्या ब्लॉगर पैसा कमाते हैं?


जब एक ब्लॉगर के रूप में भुगतान करने की बात आती है तो हम दो मुख्य श्रेणियों के बारे में बात कर सकते हैं। एक तृतीय-पक्ष उत्पादों का प्रचार कर रहा है, दूसरा विकल्प आपको अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचने का प्रोत्साहन देता है।

आप अपने ब्लॉग पर अपने उत्पादों या सेवाओं को बेचकर पैसा कमा सकते हैं और भुगतान कर सकते हैं। यह एक सीधी प्रक्रिया है लेकिन इसमें आपकी ओर से कुछ भागीदारी की आवश्यकता है।

एक ब्लॉगर के रूप में अतिरिक्त आय अर्जित करने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं:

* पाठ्यक्रम, प्रशिक्षण और कोचिंग बेचना

* प्रायोजित पोस्ट और लिस्टिंग का प्रकाशन

* उत्पाद या परामर्श सेवाएं बेचना

6. क्या वर्डप्रेस ब्लॉग फ्री है?

वर्डप्रेस मुफ़्त है, जैसा कि इसके कई ऐड-ऑन हैं। फिर भी, आपको होस्टिंग और डोमेन दोनों पर कुछ मात्रा में पैसा खर्च करना होगा। सौभाग्य से, प्रवेश-स्तर की होस्टिंग सेवाएँ आम हैं और उनकी कीमत बहुत कम है।

prakash

Follow me here

About the Author

Prakash is a passionate individual who loves to live his life up to full potential. An avid traveller and reader, he loves to explore various places and has quite a knack for research. He is intuitive by nature and possess the ability to handle multiple informational resources at one time. Prakash is dedicated and sincere in approach and he loves networking with like-minded people.

You may also like

Unique House Names In Hindi

Unique House Names In Hindi

Months Names in Hindi

Months Names in Hindi
{"email":"Email address invalid","url":"Website address invalid","required":"Required field missing"}
>