आधार कार्ड एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसमें 12 अद्वितीय अंकों का संयोजन है जो आपके जीवन को सरल और आसान बना सकता है।
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी, आधार दुनिया की सबसे व्यापक बायोमेट्रिक पहचान प्रणाली है। समय के साथ इसका उद्देश्य और स्वीकृति काफी बढ़ गई है।
आधार कार्ड में किसी व्यक्ति की जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक दोनों जानकारी होती है। इसे भारत के निवासियों द्वारा मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है।
इस लेख में, हमने सभी शहरों के आधार हेल्पलाइन नंबर को सूचीबद्ध किया है।
कार्ड न केवल सार्वभौमिक पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है, बल्कि कई गतिविधियों के लिए भी उपयोगी है, जैसे:-
- बैंक खाता खोलना
- म्यूचुअल फंड में निवेश करना
- सब्सिडी प्राप्त
- करना 10 दिनों के भीतर पासपोर्ट
- प्राप्त करना मतदाता पहचान पत्र को जोड़ना
- आसान भविष्य निधि संवितरण
आधार कार्ड ग्राहक सेवा नंबर टोल-फ्री: 1947
यूआईडीएआई, जो प्राधिकरण आधार कार्ड जारी करता है, के पास किसी भी प्रश्न को हल करने या शिकायतों को दर्ज करने के लिए एक मजबूत बुनियादी ढांचा है।
प्राधिकरण प्रभावी शिकायत निवारण प्रदान करने के लिए 24/7*365 टोल-फ्री आधार हेल्पलाइन नंबर 1800 300 1947 या 1947 चलाता है।
हेल्पलाइन तेलुगु, तमिल, असमिया और ओडिया सहित 12 भाषाओं में सहायता प्रदान करती है।
इसके अतिरिक्त, कोई व्यक्ति अपनी आधिकारिक वेबसाइट, ईमेल पते या सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से यूआईडीएआई तक पहुंच सकता है। विवरण नीचे दिए गए हैं:-
टोल-फ्री नंबर | 1947 |
आधिकारिक वेबसाइट | |
ईमेल पता | help@uidai.gov.in |
मुख्यालय पता | 3rd floor, Tower II, Jeevan Bharati Building, Connaught Circus, New Delhi - 110001 |
सोशल मीडिया की उपस्थिति | Twitter: @UIDAI Facebook: @AadhaarOfficial YouTube: Aadhaar UIDAI |
क्षेत्रीय संपर्क नंबर
प्राधिकरण ने अपने संचालन का प्रबंधन करने और प्रश्नों और शिकायतों को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए पूरे भारत में क्षेत्रीय कार्यालय भी स्थापित किए हैं। आप अपनी क्वेरी को जल्द से जल्द हल करने के लिए निकटतम कार्यालय को कॉल कर सकते हैं। इन कार्यालयों के संपर्क विवरण इस प्रकार हैं:-
क्षेत्रीय कार्यालय | टेलीफोन नंबर | फैक्स | ई-मेल |
चंडीगढ़ | 0172-2711947 | 0172-2711717 | |
नई दिल्ली | 011-23481126 | 011-23481110 | |
लखनऊ | 0522-2304979 (Enrollment) 0522-2304978 (SSUP) | – | |
मुंबई | 1947 | – | |
राँची | 0651-6450145 | – | |
हैदराबाद | 040-23739266 | 040-23736662 | |
गुवाहाटी | 0361-2221819 | 0361-2223664 | |
बेंगलुरु | 080-22340104 | 080-22340310 | |
गुरुग्राम | 0124-2678306 | – |
यूआईडीएआई क्षेत्रीय कार्यालय
City | Address |
बेंगलुरु | Khanija Bhavan, No. 49, 3rd Floor, South Wing Race Course Road, Bengaluru – 01 |
चंडीगढ़ | SCO 95-98, Ground and Second Floor, Sector 17-B, Chandigarh 160017 |
दिल्ली | Ground Floor, Pragati Maidan Metro Station, Pragati Maidan, New Delhi-110001 |
गुवाहाटी | Block-V, First Floor, HOUSEFED Complex, Beltola-Basistha Road, Dispur, Guwahati - 781 006 |
हैदराबाद | 6th Floor, East Block, Swarna Jayanthi Complex, Beside Matrivanam, Ameerpet Hyderabad - 500 038, Telangana |
लखनऊ | 3rd Floor, Uttar Pradesh Samaj Kalyan Nirman Nigam Building, TC-46/ V, Vibhuti Khand, Gomti Nagar, Lucknow - 226 010 |
मुंबई | 7th Floor, MTNL Exchange, GD Somani Marg, Cuff Parade, Colaba, Mumbai - 400 005 |
रांची | 1st Floor, RIADA Central Office Building, Namkum Industrial Area, Near STPI Lowadih, Ranchi - 834 010 |
आधार शिकायत निवारण
यूआईडीएआई के पास आधार नामांकन, अपडेट, सुधार और कई अन्य से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए एक मजबूत मल्टीचैनल शिकायत निवारण तंत्र है। साथ ही, शिकायतों के तेजी से पंजीकरण और निपटान के लिए अपनी नामांकन आईडी (ईआईडी) को संभाल कर रखना याद रखें।
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शिकायत निवारण प्रक्रिया
एक बार जब आप शिकायत जमा कर लेते हैं, तो आपकी क्वेरी को हल करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया होती है:-
लोक शिकायत पोर्टल के भीतर निम्नलिखित तरीके हैं:-
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निष्कर्ष
आधार एक 12 अंकों का अद्वितीय कोड है जो एक सार्वभौमिक पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है और विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने में सहायक है। यूआईडीएआई, जो इस कार्ड को जारी करता है, के पास एक मजबूत शिकायत निवारण प्रणाली है। |
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
प्रश्न: क्या चैटबॉट का उपयोग करके आधार नामांकन केंद्र का विवरण प्राप्त करना संभव है?हां, आधार चैटबॉट निवासी को पिन कोड दर्ज करके पास के आधार नामांकन केंद्र का पता लगाने में मदद करता है।आधार और प्रश्न: क्या अपडेट के बाद आधार पत्र को ऑनलाइन डाउनलोड करना संभव है?हाँ, आपका अनुरोध स्वीकृत होने के बाद आप अपना ई-आधार ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। आप uidai.gov.in पर “आधार डाउनलोड करें” पर क्लिक करके अपना ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।प्रश्न: मैं आधार कार्ड जनरेशन के संबंध में शिकायत कैसे दर्ज करूं?यूआईडीएआई के पास एक बहु-मंच शिकायत निवारण तंत्र है। आप निम्नलिखित में से किसी भी तंत्र का उपयोग कर सकते हैं:-
उपरोक्त के अलावा, आप अपनी जानकारी प्राप्त करने के लिए निकटतम क्षेत्रीय केंद्र पर भी जा सकते हैं समस्या हल हो गई। प्रश्न: यदि मैं अपडेट करता हूं तो क्या आधार संख्या बदल जाएगी?नहीं, एक बार जब यूआईडीएआई आपको अपना आधार नंबर आवंटित कर देता है, तो अपडेट के बाद भी यह वही रहेगा।प्रश्न: क्या आधार कार्ड में परिवर्तन करने के लिए मुझसे कोई शुल्क लिया जाएगा?हां, आधार को अपडेट करने के लिए, जब भी आप अपना विवरण अपडेट करते हैं, तो सेवा प्रदाता द्वारा हर बार शुल्क लिया जाता है। विवरण इस प्रकार हैं:-
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