Ankuraggarwal.in रीडर-सपोर्टेड है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो हम एक संबद्ध कमीशन कमा सकते हैं। और जानें

आधार कार्ड कस्टमर केयर नंबर टोल-फ्री

May 17, 2022

आधार कार्ड एक सरल लेकिन महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसमें 12 अद्वितीय अंकों का संयोजन है जो आपके जीवन को सरल और आसान बना सकता है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी, आधार दुनिया की सबसे व्यापक बायोमेट्रिक पहचान प्रणाली है। समय के साथ इसका उद्देश्य और स्वीकृति काफी बढ़ गई है।

आधार कार्ड में किसी व्यक्ति की जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक दोनों जानकारी होती है। इसे भारत के निवासियों द्वारा मुफ्त में प्राप्त किया जा सकता है।
इस लेख में, हमने सभी शहरों के आधार हेल्पलाइन नंबर को सूचीबद्ध किया है।

कार्ड न केवल सार्वभौमिक पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है, बल्कि कई गतिविधियों के लिए भी उपयोगी है, जैसे:-

  • बैंक खाता खोलना
  • म्यूचुअल फंड में निवेश करना
  • सब्सिडी प्राप्त
  • करना 10 दिनों के भीतर पासपोर्ट
  • प्राप्त करना मतदाता पहचान पत्र को जोड़ना
  • आसान भविष्य निधि संवितरण

आधार कार्ड ग्राहक सेवा नंबर टोल-फ्री: 1947

यूआईडीएआई, जो प्राधिकरण आधार कार्ड जारी करता है, के पास किसी भी प्रश्न को हल करने या शिकायतों को दर्ज करने के लिए एक मजबूत बुनियादी ढांचा है।

 प्राधिकरण प्रभावी शिकायत निवारण प्रदान करने के लिए 24/7*365 टोल-फ्री आधार हेल्पलाइन नंबर 1800 300 1947 या 1947 चलाता है।

हेल्पलाइन तेलुगु, तमिल, असमिया और ओडिया सहित 12 भाषाओं में सहायता प्रदान करती है।

इसके अतिरिक्त, कोई व्यक्ति अपनी आधिकारिक वेबसाइट, ईमेल पते या सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से यूआईडीएआई तक पहुंच सकता है। विवरण नीचे दिए गए हैं:-

टोल-फ्री नंबर

1947

आधिकारिक वेबसाइट

https://uidai.gov.in/

ईमेल पता

help@uidai.gov.in

मुख्यालय पता

3rd floor, Tower II, Jeevan Bharati Building, Connaught Circus, New Delhi - 110001

सोशल मीडिया की उपस्थिति

Twitter: @UIDAI

Facebook: @AadhaarOfficial

YouTube: Aadhaar UIDAI

क्षेत्रीय संपर्क नंबर

प्राधिकरण ने अपने संचालन का प्रबंधन करने और प्रश्नों और शिकायतों को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए पूरे भारत में क्षेत्रीय कार्यालय भी स्थापित किए हैं। आप अपनी क्वेरी को जल्द से जल्द हल करने के लिए निकटतम कार्यालय को कॉल कर सकते हैं। इन कार्यालयों के संपर्क विवरण इस प्रकार हैं:-

क्षेत्रीय कार्यालय

टेलीफोन नंबर

फैक्स

ई-मेल

चंडीगढ़

0172-2711947

0172-2711717

grievancecell.rochd@uidai.net.in

नई दिल्ली

011-23481126

011-23481110

help@uidai.gov.in

लखनऊ

0522-2304979 (Enrollment)

0522-2304978 (SSUP)

uidai.lucknow@uidai.net.in

मुंबई

1947

help@uidai.gov.in

राँची

0651-6450145

ro.helpdesk@uidai.net.in

हैदराबाद

040-23739266

040-23736662

gopalan.rs@uidai.net.in

गुवाहाटी

0361-2221819

0361-2223664

d.khound@uidai.net.in

बेंगलुरु

080-22340104

080-22340310

gopalan.rs@uidai.net.in

गुरुग्राम

0124-2678306

ylprao@uidai.net.in

यूआईडीएआई क्षेत्रीय कार्यालय

City 

Address

बेंगलुरु

Khanija Bhavan, No. 49, 3rd Floor, South Wing Race Course Road, Bengaluru – 01 

चंडीगढ़

SCO 95-98, Ground and Second Floor, Sector 17-B, Chandigarh 160017 

दिल्ली

Ground Floor, Pragati Maidan Metro Station, Pragati Maidan, New Delhi-110001 

गुवाहाटी

Block-V, First Floor, HOUSEFED Complex, Beltola-Basistha Road, Dispur, Guwahati - 781 006 

हैदराबाद

6th Floor, East Block, Swarna Jayanthi Complex, Beside Matrivanam, Ameerpet Hyderabad - 500 038, Telangana 

लखनऊ

3rd Floor, Uttar Pradesh Samaj Kalyan Nirman Nigam Building, TC-46/ V, Vibhuti Khand, Gomti Nagar, Lucknow - 226 010 

मुंबई

7th Floor, MTNL Exchange, GD Somani Marg, Cuff Parade, Colaba, Mumbai - 400 005 

रांची

1st Floor, RIADA Central Office Building, Namkum Industrial Area, Near STPI Lowadih, Ranchi - 834 010 

Aadhaar

आधार शिकायत निवारण

यूआईडीएआई के पास आधार नामांकन, अपडेट, सुधार और कई अन्य से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए एक मजबूत मल्टीचैनल शिकायत निवारण तंत्र है। साथ ही, शिकायतों के तेजी से पंजीकरण और निपटान के लिए अपनी नामांकन आईडी (ईआईडी) को संभाल कर रखना याद रखें।

विभिन्न माध्यम जिनके माध्यम से कोई भी यूआईडीएआई से संपर्क कर सकता है, ऊपर उल्लिखित टोल-फ्री नंबर और क्षेत्रीय संपर्क केंद्रों के अलावा, ये हैं:-

  • चैटबॉट (आधार से पूछें)

    यूआईडीएआई चैटबॉट यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) पर त्वरित रूप से उपलब्ध एक स्वचालित चैट प्लेटफॉर्म है आधार और उसकी सेवाओं से संबंधित स्वचालित प्रतिक्रियाएं।

    यह यूआईडीएआई वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ और दाईं ओर निवासी पोर्टल पर उपलब्ध है।

    'आस्क आधार' के नीले आइकन पर क्लिक करके, आप चैटबॉट के साथ बातचीत कर सकते हैं। यह हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं को सपोर्ट करता है।

  • यूआईडीएआई के लोक शिकायत पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन

    आप “https://resident.uidai.gov.in/file-complaint” पर क्लिक करके आसानी से शिकायत कर सकते हैं। फिर नामांकन आईडी (ईआईडी), संपर्क विवरण और डाक विवरण सहित पूछे गए विवरण भरें।

    इसके बाद, शिकायत के प्रकार का चयन करें, अपनी चिंता लिखें और कैप्चा कोड भरें।

  • यूआईडीएआई के सीपीजीआरएएमएस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन

    यूआईडीएआई ने 24x7 शिकायत निवारण के लिए “केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस)” पोर्टल स्थापित किया है।

    यह पोर्टल केवल पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। यदि आप एक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें
    : चरण 1: पोर्टल वेबसाइट “https://pgportal.gov.in/” पर जाएं।

    चरण 2: अपनी इच्छित भाषा चुनें और अपना उपयोगकर्ता नाम/मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी भरें।

    चरण 3: बॉक्स में दिखाए गए अनुसार अपना पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें।

    चरण 4: लॉगिन पर क्लिक करें,

  • पोस्ट

    आप यूआईडीएआई क्षेत्रीय कार्यालयों या मुख्यालय के डाक के माध्यम से अपनी शिकायत का समाधान भी कर सकते हैं।

    शिकायतों की आंतरिक रूप से जांच की जाती है और संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/प्रभाग को भेज दिया जाता है। संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/प्रभाग आवश्यक कार्रवाई के साथ शिकायत को संभालता है।

शिकायत निवारण प्रक्रिया

एक बार जब आप शिकायत जमा कर लेते हैं, तो आपकी क्वेरी को हल करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया होती है:-

  • यूआईडीएआई आपकी शिकायतों की जांच करता है। इसके बाद यह उन्हें यूआईडीएआई में उप निदेशक, लोक शिकायत अधिकारी के
  • अनुमोदन के बाद मुख्यालय में संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/संबंधित अनुभाग को ऑनलाइन अग्रेषित करता है।
  • संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/संबंधित अनुभाग शिकायत का ऑनलाइन निपटान करता है।
  • अंतरिम उत्तर, यदि आवश्यक हो, तो संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/संबंधित अनुभाग द्वारा मुख्यालय में दिए जाते हैं।

लोक शिकायत पोर्टल के भीतर निम्नलिखित तरीके हैं:-

  • डीपीजी (लोक शिकायत निदेशालय)
  • डीएआरपीजी (प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग)
  • मूल संगठन
  • प्रत्यक्ष प्राप्तियां
  • राष्ट्रपति सचिवालय
  • पेंशन मंत्री कार्यालय प्रधान मंत्री कार्यालय

निष्कर्ष

आधार एक 12 अंकों का अद्वितीय कोड है जो एक सार्वभौमिक पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है और विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने में सहायक है। यूआईडीएआई, जो इस कार्ड को जारी करता है, के पास एक मजबूत शिकायत निवारण प्रणाली है।

इस प्रणाली में टोल-फ्री नंबर 1947, ईमेल, पोस्ट, फिजिकल सेंटर और सोशल मीडिया शामिल हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न: क्या चैटबॉट का उपयोग करके आधार नामांकन केंद्र का विवरण प्राप्त करना संभव है?

हां, आधार चैटबॉट निवासी को पिन कोड दर्ज करके पास के आधार नामांकन केंद्र का पता लगाने में मदद करता है।
आधार और

संबंधित सुविधाओं के बारे में त्वरित और स्वचालित प्रतिक्रियाओं के लिए यूआईडीएआई चैटबॉट यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट (uidai.net.in) पर उपलब्ध है। आप 'आस्क आधार' के नीले आइकन का उपयोग करके चैटबॉट के साथ बातचीत कर सकते हैं।

प्रश्न: क्या अपडेट के बाद आधार पत्र को ऑनलाइन डाउनलोड करना संभव है?

हाँ, आपका अनुरोध स्वीकृत होने के बाद आप अपना ई-आधार ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। आप uidai.gov.in पर “आधार डाउनलोड करें” पर क्लिक करके अपना ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रश्न: मैं आधार कार्ड जनरेशन के संबंध में शिकायत कैसे दर्ज करूं?

यूआईडीएआई के पास एक बहु-मंच शिकायत निवारण तंत्र है। आप निम्नलिखित में से किसी भी तंत्र का उपयोग कर सकते हैं:-
  • टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर
  • ऑनलाइन पोर्टल (https://resident.uidai.gov.in/file-complaint),
  • UIDAI का CPGRAMS पोर्टल
  • ईमेल आईडी
  • पोस्ट

उपरोक्त के अलावा, आप अपनी जानकारी प्राप्त करने के लिए निकटतम क्षेत्रीय केंद्र पर भी जा सकते हैं समस्या हल हो गई।

प्रश्न: यदि मैं अपडेट करता हूं तो क्या आधार संख्या बदल जाएगी?

नहीं, एक बार जब यूआईडीएआई आपको अपना आधार नंबर आवंटित कर देता है, तो अपडेट के बाद भी यह वही रहेगा।

प्रश्न: क्या आधार कार्ड में परिवर्तन करने के लिए मुझसे कोई शुल्क लिया जाएगा?

हां, आधार को अपडेट करने के लिए, जब भी आप अपना विवरण अपडेट करते हैं, तो सेवा प्रदाता द्वारा हर बार शुल्क लिया जाता है। विवरण इस प्रकार हैं:-

सेवा

शुल्क (जीएसटी सहित)

बायोमेट्रिक अपडेट (जनसांख्यिकीय अद्यतन के साथ या बिना) 

INR 100

जनसांख्यिकीय अद्यतन

INR 50


vardhan bhardwaj

Follow me here

About the Author

Vardhan Bhardwaj reviews health and fitness products at ankuraggarwal.in. He has been with the company since the beginning. He started his career as an intern in Bollywood news based company named Celeb Mantra where he was managing the content editing.

He reviews fitness products including health care devices. He did his graduation in Bachelor of Commerce from Delhi University and has been living in Delhi since his birth. He likes to stay updated on general awareness and hates interrupted internet connections. He likes to stay fit thus is a fitness enthusiast.

You may also like

Unique House Names In Hindi

Unique House Names In Hindi

Months Names in Hindi

Months Names in Hindi
{"email":"Email address invalid","url":"Website address invalid","required":"Required field missing"}
>