जानना चाहते हैं कि आधार कार्ड संपर्क केंद्र के बारे में शिकायत कैसे करें? वैसे आप सही लेख पर उतरे हैं wwwudai.in से आधार कार्ड प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
यह एक शक्तिशाली पहचान दस्तावेज है जिसका उपयोग भारत में हर जगह किया जा सकता है। दुर्भाग्य से, आपको कभी-कभी उस पर प्रदर्शित गलत जानकारी मिल सकती है।
निश्चित रूप से, आप गलत जानकारी का खुलासा नहीं कर सकते हैं जो आपको सरकारी अधिकारियों की नजर में संदिग्ध बना सकती है। ऐसी परिस्थितियों में सबसे अच्छी बात यह होगी कि जल्दबाजी करें और विवरणों को जल्द से जल्द ठीक करें।
आपके आधार कार्ड की स्थिति के बारे में शिकायत करने की प्रक्रिया काफी सरल है। T के नियमों का पालन करें और शिकायत दर्ज करें। आपको लंबे समय से पहले किए गए सुधारों के साथ एक नया आधार प्राप्त करने में प्रसन्नता होगी।
नीचे दिए गए दिशानिर्देशों पर एक नज़र डालें और शिकायत ASAP करें।
जो लोग आधार से जुड़ी शिकायत को फोन द्वारा करना चाहते हैं वह आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर का इस्तेमाल कर सकते है।
आधार कार्ड संपर्क केंद्र के बारे में शिकायत कैसे करें (2022 अपडेटेड)
मिस्टर गॉव यूइडा इन का अवलोकन (आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर)
यूआईडीएआई के संक्षिप्त नाम से जाना जाने वाला “भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण” आधार कार्ड बनाने और वितरित करने का एकमात्र अधिकार है। इस प्रकार आपको सरकारी अधिकारियों द्वारा व्यापक सत्यापन प्रक्रिया के बाद 12 अंकों का नंबर आवंटित किया जाता है।
अपने जीवन में किसी भी समय आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आपका स्वागत है। अपने इलाके में किसी भी आधार नामांकन केंद्र पर जाने और आवश्यक जनसांख्यिकीय जानकारी प्रदान करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
आपको बायोमेट्रिक जानकारी भी देनी होगी। आपको आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का भी लाभ है।
ई-आधार के रूप में जाना जाता है, इसे किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर डाउनलोड किया जा सकता है और उपयोग के लिए मुद्रित किया जा सकता है।
नहीं! इस विशिष्ट पहचान पत्र को प्राप्त करने के लिए आपको कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। यह पूरी तरह से नि: शुल्क है और आपको आसानी से निम्नलिखित कार्य करने में मदद करता है: -
- केवाईसी सत्यापन
- पासपोर्ट के लिए आवेदन करना बैंक खाता खोलना पासपोर्ट
- के आकार की छवि प्रदान करें
- डिजिटल लाइफ पेंशन
- जन धन योजना
प्रोविडेंट - फंड डिस्बर्सल
- एलपीजी सब्सिडी
आपका स्वागत है अपने क्षेत्र के निकटतम यूआईडीएआई केंद्र से संपर्क करें और जब आप कुछ तथ्यों को जानना चाहते हैं तो आवश्यक पूछताछ करें।
आप केंद्र में आधार से संबंधित सेवाओं के बारे में शिकायतें दर्ज कर सकते हैं और अपनी शिकायतों को आवाज भी दे सकते हैं। आपको नामांकन प्रक्रिया पूरी करने के बाद दी गई पावती पर्ची में शामिल नामांकन संख्या प्रदान करनी होगी।
इस स्लिप को ध्यान से बनाए रखना सुनिश्चित करें क्योंकि इसमें नामांकन संख्या (ईआईडी) है। आप उसके बाद ईआईडी को उद्धृत करके किसी भी प्रकार की आधार कार्ड सेवा का अनुरोध कर सकते हैं।
आपको हर बार नामांकन केंद्र पर जाने की ज़रूरत नहीं है। इसके बजाय यूआईडीएआई शिकायत मेल आईडी तक पहुंचने के लिए निम्नलिखित में से किसी भी प्रक्रिया का उपयोग करें: -
1947 (टोल फ्री नंबर) पर कॉल करें
या
विवरण प्रस्तुत करके आधार शिकायत मेल आईडी help@uidai.gov.in पर एक ईमेल भेजें
ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज करें?
यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं,
- वेबपेज के दाईं ओर स्थित 'संपर्क और सहायता' विकल्प पर
- जाएं “शिकायत दर्ज करें” पर क्लिक करें ” लिंक
- 3अपने ईआईडी सहित सभी आवश्यक विवरणों के साथ फॉर्म भरें
- 4'शिकायत प्रकार' विकल्प का चयन करें और लिखें कि क्या गलत है जिसे संबोधित करने की आवश्यकता
- 5है“सबमिट” बटन दबाए जाने से पहले कैप्चा कोड को सही ढंग से दर्ज करने के बारे में सावधान रहें
आपका आवेदन अब सबमिट कर दिया गया है!
डाक के माध्यम से आधार कार्ड की शिकायतें कैसे भेजें?
कोई चिंता नहीं! यदि आप तकनीकी जानकार नहीं हैं या यूआईडीएआई वेबसाइट का उपयोग करने में असमर्थ हैं, तो आप अपनी शिकायत भेजने के लिए हमेशा भारत की अच्छी पुरानी डाक प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं।
शिकायत पत्र भेजें, सुनिश्चित करें कि एक पेशेवर आधार कार्ड शिकायत पत्र लिखें प्रारूप: -
यूआईडीएआई प्रधान कार्यालय
मुख्यालय भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण भारत सरकार (भारत सरकार)
बंगला साहिब रोड, काली मंदिर के पीछे
गोले मार्केट, नई दिल्ली — 110001
आप इसे अपने राज्य/क्षेत्र में यूआईडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालय में भी भेज सकते हैं।
अपनी शिकायत की स्थिति की जाँच कैसे करें?
आपको एक बार फिर यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना
- होगा “शिकायत दर्ज करें” विकल्प के ठीक नीचे स्थित 'शिकायत की स्थिति जाँच' लिंक पर क्लिक करें।
- शिकायत आईडी प्रदान करें
- सही कैप्चा कोड दर्ज
- करें फॉर्म जमा करने के बाद आपको नवीनतम स्थिति दिखाई देगी।
आधार से संबंधित शिकायत करने का वैकल्पिक तरीका
यह एक ऑनलाइन तरीका भी है।
- लोक शिकायत पोर्टल https://pgportal.gov.in/ पर जाएं
- ,अंग्रेजी और हिंदी के बीच चयन करके जिस भाषा में आप सहज हैं उसे चुनें
- आप अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए स्वागत है सुविधा। यह सेवा 24X7 उपलब्ध है।
- पहुँच प्राप्त करने के लिए https://pgportal.gov.in/Home/LodgeGrievance पर अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर, ईमेल या उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें सफलतापूर्वक लॉगिन करने के लिए अपना पासवर्ड और साथ ही सुरक्षा कोड प्रदान
करें सार्वजनिक शिकायत को सुनने के लिए खुद को पंजीकृत करना सुनिश्चित करें। इस अवसर का लाभ उठाने के लिए इसे जल्द से जल्द करें
मुझे उम्मीद है कि आपको आधार कार्ड संपर्क केंद्र के बारे में शिकायत करने के बारे में हमारा लेख पसंद आया होगा, और इसने आपके प्रश्नों को हल किया होगा जैसे कि आधार कार्ड को शिकायत नहीं मिली है, शिकायत के लिए यूआईडीएआई ईमेल आईडी/uidai शिकायत ईमेल आईडी
सुनिश्चित करें कि शिकायत के खिलाफ xml प्रारूप गलत है, नहीं, अगर आपके पास कोई टिप्पणी या सुझाव है तो उन्हें साझा करें नीचे दी गई टिप्पणियों में।
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
1. आधार शिकायत संख्या (आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर) क्या है?
शिकायत संख्या 1947 के प्रभाग में टोल फ्री जमा किया जाता है। अपनी शिकायतों को व्यक्त करने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट पर जा सकते हैं।
2. आधार को अपडेट करने में कितने दिन लगेंगे?
आपसे अनुरोध किया जाएगा कि अनुरोध सबमिट करने के बाद 90 दिनों तक प्रतीक्षा करें।
3. क्या आधार कार्ड के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए कोई शुल्क देना होगा?
शिकायत निवारण नि:शुल्क है। सही प्लेटफॉर्म पर आवश्यक जानकारी सबमिट करके अनुरोध करने के लिए आपका स्वागत है।
4. मैं अपना आधार कार्ड पावती स्टेटस कैसे ट्रैक कर सकता हूं?
आप यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर स्थिति की जांच कर सकते हैं या अधिकारियों को ईमेल कर सकते हैं। आप टोल फ्री कस्टमर केयर नंबर पर भी कॉल कर सकते हैं। आपको तदनुसार निर्देशित किया जाएगा।