स्थायी खाता संख्या (पैन) भारत के आयकर विभाग द्वारा लैमिनेटेड कार्ड के रूप में जारी एक 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक संख्या है। स्थायी खाता संख्या (पैन) पूरे भारत में मान्य व्यक्ति/संस्था के लिए एक तरह का पहचानकर्ता है।
एक बार किसी को सौंपे जाने पर, स्थायी खाता संख्या भारतीय राज्यों के भीतर/नाम, पते में परिवर्तन या अन्य कारणों से अप्रभावित होती है। AFZPK7190K एक मानक स्थायी खाता संख्या का एक उदाहरण है।
निम्नलिखित तर्क संख्याओं और वर्णों की सरणी को रेखांकित करता है:
पैन कार्ड स्टेटस कैसे ट्रैक करें
नया पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए, आपको फॉर्म 49A या 49AA भरना होगा। इस सवाल का जवाब यह है कि आप भारतीय नागरिक हैं या नहीं।
जिन लोगों के पास पैन कार्ड नहीं है या उन्होंने एक पाने की कोशिश नहीं की है। ये कदम उठाएं:
चरण 1: एनएसडीएल वेबसाइट पर एक अनुभाग है जिसे आप “ऑनलाइन पैन एप्लिकेशन” कहा जा सकता है।
चरण 2: अपना पैन बदलने या नया पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए, फॉर्म 49A (भारतीय नागरिक) या फॉर्म 49AA (गैर-भारतीय नागरिक) (विदेशी नागरिक) भरें।
चरण 3: एक समूह चुनें। आपके बिज़नेस का प्रकार चुनना संभव है। आप अपने आप से या अन्य लोगों के साथ एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। ट्रस्टों, सीमित देयता भागीदारी और फर्मों के लिए विकल्प हैं, जब हम एक व्यवसाय प्रकार चुनते हैं।
चरण 4: DDMMYYY प्रारूप में अपना शीर्षक, अंतिम नाम, पहला नाम, मध्य नाम और जन्मतिथि/निगमन, साथ ही साथ आपका ईमेल पता और आपका फ़ोन नंबर लिखने में लंबा समय नहीं लगता है। दिए गए कैप्चा कोड को सत्यापित करें। फ़ॉर्म में भेजें।
चरण 5: आपको अगले पृष्ठ पर एक टोकन नंबर के साथ एक धन्यवाद नोट मिलेगा, इसलिए पढ़ते रहें। यह पृष्ठ कहता है, "पैन आवेदन पत्र के साथ जारी रखें।” अगले चरण पर जाने के लिए, “जारी रखें” पर क्लिक करें।
चरण 6: यदि आप चाहें, तो आप किसी भी तरह से दस्तावेज़ भेज सकते हैं जो आपके लिए काम करता है। आप यह भी चुन सकते हैं कि यह कैसे करना है। यदि आप व्यक्तिगत रूप से आवेदन दस्तावेज भेजना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। आप उन्हें ई-साइन के माध्यम से डिजिटल रूप से भी भेज सकते हैं।
चरण 7: यह वही पृष्ठ है जहां आपको यह कहना चाहिए कि आप कौन से प्रमाण दे रहे हैं कि आप कौन हैं, आप कहां रहते हैं, और जब आप पैदा हुए थे ताकि लोग आपकी पहचान सत्यापित कर सकें। यह सुनिश्चित करने के लिए एक घोषणा पर एक दूसरी नज़र होनी चाहिए कि यह कहां, और कब बनाया गया था। आपके द्वारा चेक किए जाने के बाद फ़ॉर्म भेजें। आपको कुछ भी गलत नहीं करना चाहिए।
चरण 8: यह आगे बढ़ने का समय है। ऐसा करने के लिए, “आगे बढ़ें” पर क्लिक करें। आपको यह देखने के लिए ले जाया जाएगा कि वहां भुगतान कैसे करना है। बिल डेस्क में, डिमांड ड्राफ्ट और बिल डेस्क के माध्यम से किए गए भुगतान के बीच चयन करें, फिर “पे बिल” पर क्लिक करें।
चरण 9: जो लोग पहले डिमांड ड्राफ्ट के साथ भुगतान करना चाहते हैं, उन्हें आपके डीडी की संख्या, तारीख और राशि जानना होगा। आपके डीडी को किसी मान्यता प्राप्त बैंक से भी आना होगा।
चरण 10: यदि आप भुगतान करने के लिए बिल-डेस्क का उपयोग करते हैं तो आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के साथ चीजों के लिए भुगतान कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करना भी संभव है।
चरण 11: “मैं सेवा शर्तों से सहमत हूं,” फिर भुगतान करें। पैन नंबर प्राप्त करने के लिए, आपको एनएसडीएल को अपने दस्तावेज भेजने या उन्हें इंटरनेट पर रखने के आधार पर अलग-अलग शुल्क का भुगतान करना होगा।
चरण 12: जब आप क्रेडिट कार्ड या बैंक खाते से भुगतान करते हैं, तो आपको एक रसीद मिलेगी जो कहती है कि आपने भुगतान किया है।
चरण 13: बाद में, उन दस्तावेजों को भेजने के लिए एक पत्र या पैकेज भेजा जाना चाहिए जो दिखाते हैं कि भुगतान किया गया था। उन्हें एक साथ रखने या एक साथ काटने की जरूरत नहीं है। आपको उस तस्वीर पर हस्ताक्षर करना होगा जिसे आपने रसीद पर उसके बगल में रखा था।
कृपया दाईं ओर की तस्वीर पर न लिखें। कृपया बॉक्स पर हस्ताक्षर करें। सुनिश्चित करें कि जो व्यक्ति इस पर हस्ताक्षर करता है वह कोई है जिसे सरकार ने मंजूरी दे दी है।
पैन कार्ड की स्थिति को ट्रैक करने के तरीके
1. टेलीफोन के माध्यम से पैन स्थिति की जांच करें
एक बार जब आप पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो आवेदन आमतौर पर 15 कार्य दिवसों के भीतर संसाधित किया जाता है। पैन कार्ड की स्थिति को ट्रैक करने के लिए 15 अंकों की पावती संख्या का उपयोग करें।
आप बस टेलीफोन के माध्यम से स्थिति की पुष्टि कर सकते हैं -
2. कॉल का उपयोग करके अपने पैन आवेदन की स्थिति को ट्रैक करें
दूसरा विकल्प आप मोबाइल नंबर से पैन कार्ड चेक स्टेटस के लिए जा सकते हैं। यह पैन ऐप पर नज़र रखने का एक आसान तरीका भी है।
आवेदक को 020-27218080 पर TIN कॉल सेंटर पर कॉल करना होगा और पैन कार्ड की वर्तमान आवेदन स्थिति पर अपडेट प्राप्त करने के लिए 15 अंकों की पावती संख्या प्रदान करनी होगी।
3. एसएमएस के जरिए पैन कार्ड की स्थिति की जांच करें
आप एसएमएस द्वारा अपने पैन कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने के तीन दिनों के भीतर, आप अपने नए या लापता पैन कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं।
इस तकनीक का उपयोग करने के लिए “NSDLPAN” टेक्स्ट के साथ “57575" नंबर पर एक एसएमएस भेजें, इसके बाद 15 अंकों की पावती संख्या के साथ। आपको तुरंत अपने पैन कार्ड की स्थिति के बारे में सूचित करने वाला एक एसएमएस प्राप्त होगा।
4. UTIITSL द्वारा पैन कार्ड की स्थिति की जांच करें
utiitsl PAN से पैन कार्ड ऑनलाइन चेक करने के लिए कदम
यूटीआईआईटीएसएल पर पैन कार्ड की स्थिति को ट्रैक करने के लिए अपना एप्लिकेशन कूपन नंबर उपलब्ध रखें। स्थिति की पुष्टि करने के लिए निम्नलिखित चरण हैं:
- 1आपको यहां अधिक जानकारी मिल सकती है https://www.trackpan.utiitsl.com/PANONLINE/#forward.
- 2एप्लिकेशन का प्रोमो कोड दर्ज करें।
- 3यदि आप अपना पैन एप्लिकेशन कूपन नंबर भूल गए हैं तो अपना दस अंकों का पैन नंबर दर्ज करें।
- 4जन्म/निगमन/समझौते की तारीख भरें, और इसी तरह।
- 5पैन कार्ड ट्रांजेक्शन स्टेटस कैप्चा कोड दर्ज करें और “सबमिट करें” बटन दबाएं।
- 6आपके पैन कार्ड की लेनदेन स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।
आवेदन प्राप्त करने के 15 कार्य दिवसों के भीतर पैन कार्ड जारी किया जाता है। यदि आपको निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर अपना पैन कार्ड नहीं मिला है, तो आप 15 अंकों की पावती संख्या दर्ज करके अपने आवेदन की प्रगति की जांच कर सकते हैं।
5. एनएसडीएल के माध्यम से पैन कार्ड की स्थिति की जांच करें
- 1NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- 2'अपने पैन को ट्रैक करें' विकल्प चुनें
- 3कोई एप्लिकेशन प्रकार चुनें।
- 4अपने पावती पत्र से यहां नंबर दर्ज करें (15 अंक)।
- 5आपूर्ति किया गया कोड दर्ज करें।
- 6जब आप सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपके पैन कार्ड की स्थिति दिखाई जाएगी।
6. EMudhra द्वारा PAN कार्ड की स्थिति की जांच करें
- 1eMudhra वेबसाइट पर नेविगेट करें।
- 2अब आपको अपना 'आवेदन नंबर' (जो पैन के लिए आवेदन करते समय प्राप्त किया गया था) और साथ ही साथ अपनी 'जन्म तिथि' प्रदान करनी होगी।
- 3बॉक्स में दिखाई देने वाला कैप्चा कोड दर्ज करें
- 4जब आप 'सबमिट' पर क्लिक करते हैं, तो आपका काम हो जाता है
7. नाम और जन्म तिथि के माध्यम से पैन कार्ड की स्थिति की जांच करें
वर्तमान में आपकी जन्म तिथि के आधार पर आपके पैन कार्ड लेनदेन या आवेदन की स्थिति को सत्यापित करने का कोई तरीका नहीं है; हालाँकि, आप नीचे दिए गए चरणों का उपयोग करके अपना नाम और जन्म तिथि प्रदान करके अपने पैन कार्ड के डेटा की जांच कर सकते हैं:
नाम और जन्म तिथि के आधार पर पैन कार्ड की स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया:
- 1आधिकारिक आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट तक पहुंचने के लिए, https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाए।
- 2“त्वरित लिंक” अनुभाग से 'अपने पैन विवरण सत्यापित करें' का चयन करें।
- 3अपना पैन नंबर, पूरा नाम और जन्मतिथि जैसी जानकारी दर्ज करें।
- 4उपयुक्त स्थिति चुनें।
- 5जानकारी को मान्य करने के लिए कैप्चा कोड दर्ज करें।
- 6फिर "सबमिट" बटन पर क्लिक करें।
- 7एक नया पृष्ठ स्क्रीन पर बयान के साथ दिखाई देगा, "आपका पैन सक्रिय है, और जानकारी पैन डेटाबेस से मेल खाती है।”
8. आधार नंबर द्वारा पैन कार्ड की स्थिति की जांच करें
- 1आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, या बस https://www1.incometaxindiaefiling.gov.in/e-FilingGS/Services/ePANStatus.html?lang=eng को अपने ब्राउज़र में दर्ज करें।
- 2कृपया अपना आधार नंबर यहां (12 अंक) डालें।
- 3कैप्चा कोड दर्ज करें।
- 4“सबमिट करें” बटन दबाएं।
- 5आपके पैन नंबर का उपयोग करके आपके पैन कार्ड की स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी।
ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।
9. एक पावती संख्या के बिना पैन कार्ड की स्थिति की जांच करें
आप इसका उपयोग पैन कार्ड जनरेशन/अपडेट की प्रगति की निगरानी के लिए कर सकते हैं। पावती संख्या का उपयोग नया/अद्यतन पैन कार्ड प्राप्त करने के एक महीने के भीतर एनएसडीएल और यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइटों से लाइसेंसईपैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए भी किया जा सकता है।
टीआईएन-एनएसडीएल ने आवेदकों को अपने पैन कार्ड की स्थिति को ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान किए हैं।
उपयोगकर्ता एक पावती संख्या प्रदान किए बिना एक नया या डुप्लिकेट पैन कार्ड स्थिति सत्यापित करने के लिए साइट पर जा सकते हैं। किसी व्यक्ति के नाम और जन्म तिथि के आधार पर पैन कार्ड की स्थिति को सत्यापित करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रियाओं का पालन करें:
- 1TIN-NSDL की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
- 2एप्लिकेशन प्रकार कॉलम में “पैन - नया/परिवर्तन अनुरोध” का चयन करें।
- 3पावती संख्या के बिना अपने पैन कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए, नाम अनुभाग पर जाएं।
- 4अपना अंतिम नाम, पहला नाम, मध्य नाम और जन्म तिथि दर्ज करें, फिर अपनी स्थिति जानने के लिए “सबमिट करें” बटन पर क्लिक करें।
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
1. आपका आवेदन प्राप्त हो गया है और सत्यापन के अधीन है; इस पैन स्थिति का अर्थ क्या है?
यह पैन कार्ड आवेदन प्रक्रिया चरणों में से एक है, जो दर्शाता है कि आपके दिए गए कागजात की वर्तमान में जांच की जा रही है, और आपके पैन कार्ड को जल्द से जल्द संसाधित किया जाएगा।
2. पैन कार्ड की वैधता क्या है?
पैन कार्ड जीवन भर के लिए मान्य होते हैं। अपने पैन कार्ड की वैधता की जांच करने का तरीका यहां बताया गया है:
3. आधार नंबर को पैन से कैसे लिंक करें?
अपने पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य हो गया है। यह एक आवश्यक कदम है क्योंकि यह आपके कर रिटर्न को संसाधित करने की अनुमति देता है। यदि आप 50,000 रुपये या उससे अधिक का वित्तीय लेनदेन करते हैं, तो आपको अपने पैन को आधार से भी लिंक करना होगा। अपने पैन को अपने आधार से जोड़ने का तरीका यहां बताया गया है:
4. पैन आवेदन पत्र के साथ कौन से दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता है?
उन व्यक्तियों के लिए जो भारत के नागरिक हैं:
पहचान का प्रमाण | पते का प्रमाण | जन्म तिथि या आयु का प्रमाण | ||
आधार कार्ड | आधार कार्ड | पेंशन भुगतान आदेश | ||
|
| नगर प्राधिकरण या किसी प्रमाणित रजिस्ट्रार के कार्यालय ने जन्म प्रमाण पत्र जारी किए |
एक विदेशी द्वारा पैन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज:
पहचान का प्रमाण | पते का प्रमाण | जन्म तिथि या आयु का प्रमाण |
आधार कार्ड | आधार कार्ड | आधार कार्ड |
पासपोर्ट | पासपोर्ट | पासपोर्ट |
कंपनियों द्वारा पैन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज:
पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए भारत में पंजीकृत या गठित फर्म (सीमित देयता भागीदारी सहित) के लिए आवश्यक दस्तावेज:
पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए भारत में पंजीकृत या गठित ट्रस्ट के लिए आवश्यक दस्तावेज:
- ट्रस्ट एग्रीमेंट
- चैरिटी कमिश्नर ने पंजीकरण संख्या प्रमाणपत्र जारी किया
- रजिस्ट्रार ऑफ फर्म द्वारा प्रदान किया गया रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, या पार्टनरशिप डीड की एक प्रति
भारत में जारी पंजीकरण प्रमाण पत्र, या भारत में विश्वास स्थापित करने के लिए भारतीय अधिकारियों द्वारा दिए गए प्राधिकरण की एक प्रति
भारत में पंजीकृत व्यक्तियों के एक संघ द्वारा पैन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज:
- चैरिटी कमिश्नर, सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार, या किसी अन्य सक्षम प्राधिकारी द्वारा दी गई पंजीकरण संख्या का प्रमाण पत्र
- अनुबंध; या
- राज्य सरकार के विभाग या केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया कोई अन्य दस्तावेज व्यक्ति की पहचान और पते को स्थापित करता है।
5. क्या मेरे पास एक से अधिक पैन कार्ड हो सकते हैं?
पैन, या स्थायी खाता संख्या, आयकर विभाग द्वारा असाइन किया गया एक 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक पहचानकर्ता है। यह पहचान के साधन के रूप में कार्य करता है।
दूसरी ओर, व्यक्तियों के पास एक से अधिक पैन नहीं होना चाहिए। किसी व्यक्ति या संगठन को केवल एक पैन नंबर रखने की अनुमति है।