पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन जरूरी डॉक्यूमेंट जानना चाहते हैं? वैसे आप सही लेख पर उतरे हैं। अभी भी कई लोग हैं जो मानते हैं कि केवल आयकर दाताओं या व्यवसाय में रहने वालों को पैन कार्ड की आवश्यकता है। हमारे लेख की जाँच करें पैन कार्ड बनाने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए ।
लेकिन, दुर्भाग्य से, उनमें से कई वास्तविकता को कठिन तरीके से खोजते हैं- जब वे शेयरों में निवेश करने में असमर्थ होते हैं (50000 रुपये से अधिक) या विदेश यात्रा की योजना बनाते हैं।
कई वित्तीय लेनदेन, कर-भुगतान की स्थिति के बावजूद, पैन कार्ड के बिना संभव नहीं हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पैन कार्ड करदाताओं के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।
पैन कार्ड बनाने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए
पैन को समझना
स्थायी खाता संख्या (पैन) आयकर मूल्यांकन और भुगतान से संबंधित विभिन्न दस्तावेजों को जोड़ने के लिए आवेदकों को आयकर विभाग द्वारा जारी दस अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है।
विभाग के लिए, पैन चोरी से निपटने के लिए करदाताओं की वित्तीय जानकारी के मिलान की सुविधा के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है।
- पहले तीन वर्ण (दस अंकों के पैन के) AAA से ZZZ तक वर्णमाला श्रृंखला हैं।
- चौथा वर्ण धारक की स्थिति या श्रेणी को इंगित करता है; P एक फर्म के लिए एक व्यक्ति के लिए, एक कंपनी के लिए C, एक फर्म के लिए F, विश्वास के लिए T, आदि का अर्थ है, पाँचवाँ वर्ण पैन धारक के अंतिम नाम या उपनाम का पहला अक्षर है।
- निम्नलिखित चार वर्ण (छठे, सातवें, आठवें और नौवें) संख्यात्मक हैं और 0001 से 9999 तक अनुक्रमिक संख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं।
- अंतिम और दसवां वर्ण एक वर्णमाला चेक अंक है (पहचान संख्याओं पर त्रुटि का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है)।
पैन कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट
I श्रेणी: व्यक्तियों और एचयूएफ - निवासी भारतीयों
आपको एक की प्रतियां प्रदान करने की आवश्यकता है
a) पहचान।
b) पता।
c) जन्म तिथि।
नाबालिगों के मामले में (आवेदन के समय 18 वर्ष से कम आयु), किसी भी माता-पिता/अभिभावक के दस्तावेजों को नाबालिग का पहचान प्रमाण माना जाएगा।
हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) के कर्ता को सभी सहकर्मियों (न्यायसंगत हितों और अधिकारों वाले व्यक्ति) का एक लिखित दस्तावेज या हलफनामा प्रस्तुत करना होता है, जिसमें पता, पूरा नाम और पिता का नाम जैसे विवरण शामिल हैं।
इसके अलावा, कर्ता के नाम पर किसी भी दस्तावेज (निर्दिष्ट सूची से) पहचान, पते और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में आवश्यक है।
ए) पहचान का प्रमाण
निम्नलिखित में से कोई भी प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है; हालांकि, व्यक्ति का नाम आवेदन के अनुसार होना चाहिए।
- आधार कार्ड।
- मतदाता' पहचान पत्र।
- ड्राइविंग लाइसेंस।
- पासपोर्ट।
- फोटो के साथ राशन कार्ड।
- आर्म का लाइसेंस।
- केंद्र या राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम द्वारा जारी फोटो-आईडी कार्ड।
- फोटो के साथ पेंशनर्स कार्ड।
- फोटो के साथ केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) या पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना कार्ड।
- एक सांसद (संसद सदस्य) या विधान सभा (विधायक), नगर पार्षद, या एक राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी पहचान का प्रमाण पत्र।
- बैंक के लेटरहेड पर मूल रूप से आपके बैंक से एक प्रमाण पत्र (जारीकर्ता अधिकारी के नाम/टिकट के साथ) जिसमें आवेदक की एक सत्यापित तस्वीर और बैंक खाता संख्या हो।
बी) पते का प्रमाण
नीचे सूचीबद्ध दस्तावेजों में से कोई भी जो आवेदन में दिए गए पते को दर्शाता है:
- आधार कार्ड।
- मतदाता-आईडी कार्ड।
- ड्राइविंग लाइसेंस।
- पासपोर्ट।
- पति/पत्नी का पासपोर्ट।
- पते के साथ पोस्ट ऑफिस पासबुक।
- नवीनतम संपत्ति कर निर्धारण आदेश।
- डोमिसाइल सर्टिफिकेट (सरकार द्वारा जारी)।
- केंद्र या राज्य सरकार से आवास का आवंटन पत्र (तीन साल से पहले नहीं)।
- प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट।
तीन महीने से अधिक (अंतिम के भीतर) के निम्नलिखित दस्तावेजों की प्रति:
- लैंडलाइन फोन, ब्रॉडबैंड कनेक्शन, बिजली और गैस (पाइप गैस सहित) कनेक्शन के लिए बिल।
- बैंक अकाउंट, डिपॉजिटरी अकाउंट का स्टेटमेंट।
- क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट।
- मूल में नियोक्ता का प्रमाणपत्र।
- एक सांसद, विधायक या नगर पार्षद, या एक राजपत्रित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित पता प्रमाण पत्र।
ग) जन्म तिथि प्रमाण
पैन आवेदन के अनुसार नाम, तिथि, महीने और जन्म के वर्ष का उल्लेख करने वाले निम्नलिखित सहायक दस्तावेजों में से कोई भी।
- आधार कार्ड।
- वोटर आईडी कार्ड।
- ड्राइविंग लाइसेंस।
- पासपोर्ट।
- किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड का स्कूल छोड़ने (मैट्रिक) प्रमाणपत्र या मार्क शीट।
- जन्म प्रमाण पत्र एक नगरपालिका प्राधिकरण या किसी अन्य द्वारा जारी किया गया, जो जन्म और मृत्यु रजिस्टर द्वारा अधिकृत है।
- डोमिसाइल सर्टिफिकेट (सरकार द्वारा जारी)।
- फोटो के साथ सीजीएचएस या भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना कार्ड।
- विवाह प्रमाण पत्र (विवाह रजिस्ट्रार से)।
- केंद्र या राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (केंद्र और राज्य) द्वारा जारी फोटो-आईडी कार्ड।
- पेंशन भुगतान आदेश मजिस्ट्रेट के समक्ष डीओबी का उल्लेख करने वाला एक हलफनामा
II. श्रेणी - व्यक्तियों और एचयूएफ के अलावा
पैन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज:
- कंपनियां:
एक कंपनी को एक व्यवसाय संचालित करने वाले व्यक्तियों के समूह द्वारा गठित एक कानूनी इकाई के रूप में परिभाषित किया जाता है। एक कंपनी के पास कानूनी अधिकार, दायित्व, साथ ही संपत्ति और देयता भी होती है।
आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज: कंपनियों के रजिस्ट्रार द्वारा जारी पंजीकरण के प्रमाण पत्र की एक प्रति। - साझेदारी फर्म:
एक व्यापार इकाई का गठन उन व्यक्तियों के बीच किए गए राजस्व को साझा करने के लिए एक समझौते के माध्यम से किया जाता है जिन्होंने व्यवसाय के मुनाफे को साझा करने के लिए सहमति दी है।
फर्म को सभी या किसी एक साथी द्वारा चलाया जा सकता है। पार्टनरशिप फर्म भारत सरकार के पार्टनरशिप एक्ट द्वारा शासित होते हैं।
पैन कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज: फर्मों के रजिस्ट्रार द्वारा जारी पंजीकरण प्रमाण पत्र की प्रति या पंजीकृत साझेदारी विलेख की एक प्रति। - सीमित देयता भागीदारी ( एलएलपी)
एलएलपी एक कॉर्पोरेट व्यापार वाहन परिचालन लचीलापन और कंपनियों और साझेदारी की देयता है। एक कानूनी इकाई के रूप में, एलएलपी संपत्ति रख सकता है और अनुबंध में प्रवेश कर सकता है।
हालांकि, भागीदारों की देयता सहमत योगदान तक सीमित है। आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज: एलएलपी के ट्रस्ट के रजिस्ट्रार द्वारा जारी किए गए पंजीकरण प्रमाण पत्र की प्रति एक - ट्रस्ट
एक ट्रस्ट व्यक्तियों के एक समूह द्वारा बनाई गई एक इकाई है और लाभार्थी की ओर से संपत्ति रखने की अनुमति है। यूनिट के उद्देश्य के आधार पर ट्रस्ट का गठन विभिन्न शैलियों में हो सकता है।
आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज: ट्रस्ट डीड और चैरिटी कमिश्नर द्वारा जारी पंजीकरण का प्रमाण पत्र। - एसोसिएशन ऑफ पर्सन्स
इंडियन इनकम टैक्स एक्ट के अनुसार, AOP एक पारस्परिक लाभ या एक सामान्य उद्देश्य के लिए व्यक्तियों का एकीकरण है। एसोसिएशन एक कंपनी, एक एलएलपी, या यहां तक कि एक संयोजन जैसी व्यक्तियों या कानूनी संस्थाओं के बीच हो सकता है। - बॉडी ऑफ इंडिविजुअल्स
बीओआई एक एसोसिएशन ऑफ पर्सन के समान है, जहां व्यक्ति एक सामान्य उद्देश्य के साथ जुड़ते हैं। AOP के विपरीत, हालांकि, केवल व्यक्ति ही BOI में शामिल हो सकते हैं। एओपी के मामले में, कानूनी संस्थाएं भी घटक हो सकती हैं।
आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज:
- कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति
विधायिका के एक विशेष अधिनियम के तहत गठित एक न्यायिक व्यक्तित्व के साथ एक सार्वजनिक निगम को कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति कहा जाता है। विश्वविद्यालय, विशेष समितियां और संघ AJP के उदाहरण हैं।
आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज: लागू होने पर चैरिटी कमिश्नर या सहकारी सोसाइटी के रजिस्ट्रार से समझौते या पंजीकरण प्रमाण पत्र की प्रति; या पहचान और पते की स्थापना करने वाले केंद्र या राज्य सरकार से उत्पन्न कोई भी दस्तावेज।
III. श्रेणी -विदेशी नागरिक/कंपनी
दिशानिर्देश
के लिए स्वीकृत दस्तावेज:
1) आइडेंटिटी प्रूफ
- पासपोर्ट की प्रति।
- भारत सरकार द्वारा जारी पीआईओ/ओसीआई कार्ड की प्रति।
(* उपरोक्त प्रतियों के लिए कोई विशिष्ट सत्यापन आवश्यक नहीं है)। - अन्य राष्ट्रीय/नागरिकता/कर पहचान संख्या की प्रति।
(** आवेदक के स्थान के देश में भारतीय दूतावास/उच्चायोग/वाणिज्य दूतावास द्वारा विधिवत रूप से साक्ष्यांकित; सत्यापन अनुसूचित भारतीय बैंकों के विदेशी बैंकों के अधिकृत अधिकारियों द्वारा भी किया जा सकता है)।
2) एड्रेस प्रूफ
- पासपोर्ट की प्रति।
- भारत सरकार द्वारा जारी पीआईओ/ओसीआई कार्ड की प्रति।
(* कोई सत्यापन आवश्यक नहीं है) - बैंक स्टेटमेंट की प्रति (निवास के देश में)।
- भारत में अनिवासी बाहरी (एनआरई) बैंक खाते की प्रति।
- राज्य पुलिस अधिकारियों द्वारा जारी आवासीय परमिट (या निवास का प्रमाण पत्र) की
- प्रति भारतीय कंपनियों से नियुक्ति/अनुबंध पत्र के साथ वीजा की प्रति और नियोक्ता द्वारा स्थानीय पते का प्रमाण पत्र
- अन्य राष्ट्रीय/नागरिकता/कर पहचान की प्रति संख्या:
(** उपरोक्त दस्तावेजों में से किसी की प्रतियों को आवेदक के स्थान के देश में भारतीय दूतावास/उच्चायोग/वाणिज्य दूतावास द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए; सत्यापन अनुसूचित भारतीय बैंकों के विदेशी बैंकों के अधिकृत अधिकारियों द्वारा भी किया जा सकता है।
***नोट: यदि विदेशी नागरिकों के आवेदन में कार्यालय का पता (भारत में) का उल्लेख किया गया है , तो निवास प्रमाण के अलावा कार्यालय के पते के प्रमाण के रूप में निम्नलिखित दस्तावेजों को प्रस्तुत करना आवश्यक है :
- किसी भी भारतीय कंपनी से नियुक्ति पत्र/अनुबंध की प्रति।
- नियोक्ता द्वारा लेटरहेड
- (नियोक्ता) पर आवेदक के भारत में आवेदक के पते का एक प्रमाण पत्र (मूल में) जिसमें नियोक्ता के पैन का उल्लेख किया गया है।
- नियोक्ता की पैन कार्ड कॉपी।
IV श्रेणी - कंपनी, फर्म, एलएलपी, एओपी, बीओआई,
पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के लिए आवश्यक स्थानीय प्राधिकरण दस्तावेज:
1) आवेदक के स्थान के देश में जारी पंजीकरण प्रमाण पत्र की प्रति ; द्वारा सत्यापित, i) “Apostille” (के लिए लागू देश में भारतीय दूतावास/उच्चायोग/वाणिज्य दूतावास द्वारा 1961 के हेग कन्वेंशन के लिए हस्ताक्षरकर्ता (देश) या iii) अनुसूचित भारतीय बैंक की विदेशी शाखाओं के अधिकृत अधिकारियों द्वारा
2) भारत में जारी पंजीकरण प्रमाण पत्र की प्रति या अनुमोदन की प्रति (भारतीय प्राधिकरणों से) भारत में एक कार्यालय स्थापित करने के लिए।
(*** एक एपोस्टिल विदेशी सार्वजनिक दस्तावेज़ वैधीकरण की आवश्यकता को समाप्त करने पर 1961 हेग कन्वेंशन में सभी भाग लेने वाले देशों (भारत सहित) द्वारा स्वीकार किए गए किसी अन्य देश में उपयोग को मान्य करने वाले दस्तावेजों के लिए एक सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र है।)
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अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
1. क्या पैन कार्ड के लिए आधार कार्ड पर्याप्त है?
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड भारत के किसी भी निवासी के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। बारह अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या आजीवन वैधता के साथ आती है।
पैन आवेदक को पहचान, पता और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में सहायक दस्तावेज प्रदान करने की आवश्यकता होती है। आधार कार्ड पैन नामांकन दस्तावेज के लिए पर्याप्त है क्योंकि यह सभी तीन श्रेणियों (पहचान, पता और डीओबी) के दस्तावेजों की निर्दिष्ट सूची में है।
2. पैन कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है?
आयकर विभाग के पास नामांकन प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए दस्तावेजों की एक निर्दिष्ट सूची है। दस्तावेजों की आवश्यकता पैन, व्यक्तिगत या कंपनी और अन्य की श्रेणी पर निर्भर करती है।
हालांकि, व्यक्तिगत श्रेणी के लिए, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड आदि को पहचान, पते और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में माना जा सकता है।
3. क्या मुझे दो दिनों में कार्ड मिल सकता है?
आयकर विभाग भारत सरकार के तहत पैन कार्ड जारी करता है। आमतौर पर, पैन लगभग जारी किया जाता है। आवेदन करने से 20 दिन बाद। हालांकि, 2 दिनों में अपना पैन प्राप्त करना संभव है।
उसके लिए, आपको एनएसडीएल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा और मेनू विकल्पों के साथ आगे बढ़ना होगा। एक बार जब आप आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर लेते हैं, तो आप एक फास्ट-ट्रैक पैन प्राप्त कर सकते हैं।
4. क्या मुझे पैन कार्ड ऑनलाइन मिल सकता है?
हां, आप पैन जारी करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले, आपको एनएसडीएल वेबसाइट पर जाना होगा और दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।
एक बार जब आप ऑनलाइन प्रॉम्प्ट के अनुसार सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर लेते हैं, तो आपके आवेदन को एक पावती संख्या प्राप्त होगी। आप अपनी प्रगति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।