एक पैन कार्ड लगभग सभी वित्तीय लेनदेन के लिए एक अनिवार्य सत्यापन दस्तावेज है। यह सलाह दी जाती है कि इसे अपडेट रखें और ऋण, आईटीआर फाइलों, संपत्ति की खरीद आदि के लिए तैयार रहें,
लेकिन क्या होगा यदि आपका पैन चोरी हो जाता है या क्षतिग्रस्त हो जाता है, या गलत हो जाता है?
खैर, ऐसा होता है, और चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप प्रोटीयन ई-गोव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (पूर्व में एनएसडीएल ई-गोव) के माध्यम से विवरण में डुप्लीकेट पैन कार्ड, परिवर्तन या सुधार के लिए एक फॉर्म जमा कर सकते हैं
चोरी या गलत स्थान के मामले में, आपको अपने स्थायी खाता संख्या के दुरुपयोग को प्रतिबंधित करने के लिए एक एफआईआर दर्ज करनी होगी। इस लेख में, हमने पैन कार्ड डाउनलोड करने के सभी तरीकों को कवर किया है।
पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें
डुप्लीकेट पैन कार्ड क्या है?
आयकर विभाग चोरी, गलत जगह, मूल पैन कार्ड को नुकसान की स्थिति में डुप्लीकेट पैन कार्ड जारी करता है। नागरिक आवश्यक दस्तावेजों और सूचनाओं के साथ आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
सफल सत्यापन के बाद, डुप्लीकेट पैन कार्ड दो सप्ताह के भीतर आवेदकों के पंजीकृत पते पर भेजे जाते हैं।
डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के तरीके
आयकर विभाग ने पैन कार्ड डाउनलोड को डुप्लिकेट करने के लिए कई तरीकों की सुविधा प्रदान की है। आइए हम निम्नलिखित अनुभागों में उनके माध्यम से चलते हैं:
1. एनएसडीएल के माध्यम से खोए हुए पैन कार्ड के लिए आवेदन पंजीकरण के लिए
चरण 1: प्रोटीयन ई-गॉव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, www.tin.nsdl.com
चरण 2: पर जाएं सेवाएं 'और पैन का चयन करें।
चरण 3: 'पैन कार्ड के पुनर्मुद्रण के लिए आवेदन करें' पर क्लिक करें। कार्ड खो जाने पर ही इस विकल्प का चयन करना याद रखें, और आपको डेटा में सुधार या परिवर्तन की आवश्यकता नहीं है, जिसमें नाम की वर्तनी, जन्म तिथि आदि शामिल हैं,
चरण 4: आधार और पैन को लिंक करना अनिवार्य है। सिस्टम आपको अगले चरण में अपना पूरा नाम, स्थायी खाता संख्या, आधार संख्या और जन्म तिथि दर्ज करने के लिए संकेत देगा। सभी डेटा आधार और आयकर विभाग के डेटाबेस से मेल खाना चाहिए।
चरण 5: इसके बाद, GSTIN नंबर जमा करें। यह भारत सरकार के माल और सेवा कर के तहत कर पंजीकरण संख्या के लिए है। यह व्यक्तिगत आवेदकों पर लागू नहीं होता है। व्यवसायों, फर्मों और संगठनों को डुप्लीकेट पैन कार्ड चरण का पालन करना चाहिए।
चरण 6: आपको पृष्ठ के निचले भाग में एक अस्वीकरण मिलेगा। इसे ध्यान से पढ़ें, बक्से पर टिक करें, और आगे बढ़ें।
चरण 7: अगला, सत्यापन के लिए केस-संवेदी कैप्चा दर्ज करें।
चरण 8: आपके आवेदन की समीक्षा की जाएगी और अंतिम चरण में डेटाबेस के साथ मिलान किया जाएगा। सफल प्रमाणीकरण पर, एक संदेश एक पंजीकृत ईमेल पते और मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
डेटाबेस के अनुसार, आयकर विभाग डुप्लीकेट पैन कार्ड को पंजीकृत पते पर भेजेगा।
2. यूटीआई के जरिए लॉस्ट पैन कार्ड के लिए आवेदन
आप यूटीआई इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड सर्विसेज लिमिटेड के माध्यम से डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। यह एक आयकर विभाग द्वारा अधिकृत सरकारी कंपनी है। यह कंपनी अधिनियम 1956 और कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 2 (45) के तहत पंजीकृत है।
यूटीआई पोर्टल पर आवेदन करने से संबंधित महत्वपूर्ण निर्देश:
UTIITSL के माध्यम से आवेदन करने के लिए कदम
चरण 1: के माध्यम से आवेदन करने के लिए कदम: https://www.pan.utiitsl.com/PAN_ONLINE/homereprint पर जाएं और 'पुनर्मुद्रण पैन कार्ड का चयन करें।
'चरण 2: आपको शीर्ष पर 'पैन कार्ड के पुनर्मुद्रण के लिए सुविधा' और अगली स्क्रीन पर नीचे एक फ़ॉर्म दिखाई देगा
चरण 3: पैन नंबर, आधार संख्या, जन्म तिथि, और आगे बढ़ें। संगठनों, फर्मों और व्यवसायों के लिए, GSTIN लिखें। उन्हें अपने व्यवसाय या संगठन से संबंधित 'जन्म की तारीख' के स्थान पर निगमन या समझौते या साझेदारी या संघ की तारीख भी प्रस्तुत करनी होगी।
चरण 4: अगले चरण में, सत्यापन के लिए केस-संवेदी कैप्चा लिखें। सुनिश्चित करें कि आप संख्याओं और अक्षरों का सही संयोजन लिखते हैं।
चरण 5: सभी जानकारी की जांच करें और सत्यापित करें और 'सबमिट करें' पर क्लिक करें।
चरण 6: आपके आवेदन की समीक्षा की जाएगी। एक बार सत्यापित होने के बाद, आपको क्रमशः पंजीकृत ईमेल आईडी और फोन नंबर पर एक ईमेल और टेक्स्ट संदेश प्राप्त होगा।
उनके उपलब्ध डेटाबेस के अनुसार, आयकर विभाग पुष्टि के बाद 14 कार्य दिवसों के भीतर डुप्लीकेट पैन कार्ड भेजता है।
डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के बारे में किसी भी विसंगति के मामले में नागरिक UTIITSL हेल्पलाइन नंबर (033-40802999) से संपर्क कर सकते हैं।
3. आधार कार्ड के माध्यम से डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करें
डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए एक आधार कार्ड एक और विकल्प है। 31 मार्च 2022 से पहले आधार और पैन को लिंक करना अनिवार्य है। यह पैन धारकों के डेटा से मेल खाना और सत्यापित करना आसान बनाता है।
प्रोटीन आधार कार्ड के माध्यम से डुप्लिकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने का विकल्प प्रदान करता है। यदि आप खो गए हैं या खो गए हैं तो डाउनलोड पैन कार्ड और डिलीवरी के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।
डुप्लीकेट पैन कार्ड रजिस्टर करने के
चरण 1: प्रोटीयन ई-गॉव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
चरण 2: पैन कार्ड, आधार कार्ड, तैयार रखें। यदि आवश्यक हो तो कागज के एक टुकड़े पर पूरा नाम, जन्म तिथि लिखें। संगठनों और व्यवसायों के लिए, आपको 'जन्म की तारीख' के स्थान पर एक श्रेणी लिखनी होगी।
चरण 3: 'पुनर्मुद्रण पैन कार्ड' का चयन करें, और आपको अगले पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा।
चरण 4: यहां आधार नंबर, पैन कार्ड नंबर, जन्म तिथि (व्यक्तियों के लिए) लिखें संगठनों, व्यवसायों, फर्मों के लिए, आपको साझेदारी, एसोसिएशन, अनुबंध, निगमन, आदि सहित व्यवसाय और सेवाओं की श्रेणी लिखने की आवश्यकता है।
चरण 5: इसके बाद, सभी नियम और शर्तें पढ़ें। हमने ऊपर दिए गए कुछ निर्देशों का उल्लेख किया है। पढ़ने के बाद, बक्से की जांच करें और आगे बढ़ें।
चरण 6: सत्यापन के लिए कैप्चा दर्ज करें और 'सबमिट करें' पर क्लिक करें। पहली बार समय और सफल आवेदन को बचाने के लिए संख्याओं और अक्षरों के संयोजन को ध्यान से लिखें।
चरण 7: सफल सबमिशन के बाद, आपको एक नए वेब पेज पर भेज दिया जाएगा। नीचे स्क्रॉल करें और एक बार के पासवर्ड का अनुरोध करें।
चरण 8: आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर 'ओटीपी' प्राप्त होगा निर्दिष्ट स्थान पर ओटीपी दर्ज करें और अंतिम चरण पर जाएं।
चरण 9: 'मान्य करें' पर क्लिक करें, और आपका आवेदन प्रसंस्करण के लिए जमा किया जाएगा। एक बार आधार और आयकर विभाग के डेटाबेस के अनुसार सत्यापित होने के बाद, आप पोर्टल से डुप्लीकेट पेन कार्ड डाउनलोड करेंगे।
4. डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करें-ऑफलाइन
आयकर विभाग डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए ऑफ़लाइन एप्लिकेशन की सुविधा भी देता है। यदि आप ऑनलाइन प्रक्रिया के साथ सहज नहीं हैं या इसे पारंपरिक रूप से करना चाहते हैं, तो यह विकल्प आपके लिए है।
डुप्लीकेट पैन कार्ड-ऑफ़लाइन के लिए पंजीकरण करने के
चरण 1: पास के टिन-सुविधा केंद्र या पैन केंद्र, या आईटी पैन सेवा केंद्र पर जाएं और आवेदन के लिए फॉर्म प्राप्त करें। आप www.tin-nsdl.com, www.utiitsl.com या से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं www.incometaxindia.gov.in
चरण 2: फ़ॉर्म को ध्यान से भरें। काली स्याही और बड़े अक्षरों का उपयोग करें। आपको अतिरिक्त सतर्क रहने की आवश्यकता है क्योंकि आप मुद्रित रूप पर संपादित नहीं कर सकते हैं। आपको किसी भी गलती और ओवरराइटिंग के लिए नया फॉर्म प्राप्त करना होगा।
चरण 3: इसके बाद, एक 10-अंकीय स्थायी खाता संख्या लिखें। व्यक्तिगत पैन कार्ड और बिजनेस पैन कार्ड उनके चौथे अक्षर में भिन्न होते हैं।
चरण 4: फॉर्म के शीर्ष क्षेत्र में दोनों तरफ हाल ही में दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरों को पेस्ट या पिन करें। क्रॉस हस्ताक्षर फॉर्म पर रिक्त भाग से शुरू होना चाहिए और तस्वीर पर समाप्त होना चाहिए। यह दिखाई देना चाहिए लेकिन ओवरराइट नहीं किया जाना चाहिए।
चरण 5: आप हस्ताक्षर के स्थान पर एक अंगूठे की छाप भी डाल सकते हैं। आवेदन पत्र पर दिए गए बक्से में हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान होना चाहिए।
चरण 6: राजपत्रित अधिकारी या मजिस्ट्रेट द्वारा भरे गए आवेदन पत्र को सत्यापित करें। सत्यापन में तारीख के साथ मुहर और हस्ताक्षर शामिल होना चाहिए।
चरण 7: नकद, डिमांड ड्राफ्ट या चेक के माध्यम से भुगतान करें। भविष्य में ट्रैकिंग और संदर्भ के लिए रसीद रखें।
चरण 8: पैन सेवा केंद्र में आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र जमा करें। आयकर विभाग उपलब्ध डेटाबेस के साथ आवेदन की समीक्षा करेगा। यदि सब कुछ मेल खाता है, तो आपको आयकर कार्यालय आवेदन प्राप्त होने के 14 दिनों के भीतर एक डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त होगा।
आवेदन भेजने के लिए पता
341, सर्वेक्षण संख्या: 997/8, मॉडल कॉलोनी, दीप बंगला चौक के पास, पिन कोड -411016 (पुणे)
पुनर्मुद्रण पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज
डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय निम्नलिखित दस्तावेज रखें:
* परिवर्तन की स्थिति में मांगे गए सहायक दस्तावेज और सरेंडर किए गए पैन (यदि कोई हो)
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
1. डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन शुल्क क्या है?
डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए पंजीकरण या आवेदन शुल्क भारतीय नागरिकों के लिए INR 110 और अनिवासी भारतीयों के लिए INR 1020 है। आवेदन के समय आपको भुगतान करना होगा।
आपका डुप्लीकेट पैन कार्ड सत्यापित किया जाएगा और पहली बार पंजीकरण के दौरान पहले साझा किए गए डेटा से मेल खाएगा। एक बार सत्यापित होने के बाद, इसे आधार डेटाबेस में पते पर भेज दिया जाएगा।
2. डुप्लीकेट पैन कार्ड जारी करने में कितने दिन लगेंगे?
प्रोटीयन सुविधा केंद्र (पूर्व में एनएसडीएल) जनसांख्यिकीय डेटा जैसे पता प्रमाण, पहचान प्रमाण, पूरा नाम, जन्म तिथि और भुगतान स्थिति की पुष्टि करता है।
एक बार सत्यापित होने के बाद, वे आवेदन आयकर विभाग-पैन सेवा अनुभाग में भेजते हैं। आयकर विभाग द्वारा आपका आवेदन मिलने के चौदह कार्य दिवसों के भीतर आपको डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त होगा।
आवेदक पावती रसीद पर पंद्रह अंकों के नंबर के साथ डुप्लीकेट पैन कार्ड की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।
प्रोटीयन ई-गोव टेक्नोलॉजीज लिमिटेड डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए भुगतान और पंजीकरण के खिलाफ संख्या और रसीद उत्पन्न करता है।
3. अगर मैं अपना पैन कार्ड खो देता हूं तो क्या मुझे नजदीकी पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज करनी होगी
यह आवश्यक और अनिवार्य दोनों है। डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान आपको एक FIR कॉपी चाहिए यदि आवेदन में वैध एफआईआर कॉपी नहीं है, तो आयकर विभाग आवेदन को संसाधित नहीं करेगा।
एक गलत या खोए हुए पैन कार्ड का उपयोग अनधिकृत और अवैध गतिविधियों के लिए किया जा सकता है। इसलिए, आपकी सुरक्षा के लिए पास के पुलिस स्टेशन में मामले को पंजीकृत करना कानूनी रूप से आवश्यक है।
4. क्या कोई मेरे खोए हुए पैन कार्ड का दुरुपयोग कर सकता है?
यदि पैन कार्ड खो जाता है, तो आपको अपने स्थानीय पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज करनी चाहिए। यदि किसी को आपके पैन कार्ड की एक प्रति मिलती है और कोई मामला पंजीकृत नहीं है, तो वे आसानी से आपके नाम पर ऋण, क्रेडिट आदि के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
यह आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करेगा, और किसी भी प्रकार के ऋण आवेदन के लिए आपकी भविष्य की पात्रता मुश्किल हो जाती है।
लोग इसे अवैध गतिविधियों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
कई उदाहरण उपलब्ध हैं जहां आपराधिक गतिविधियों का संचालन करने के लिए किसी की पहचान का उपयोग किया गया है। तो, आपको तुरंत शिकायत करनी चाहिए।
आप ऑनलाइन भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। आप जो भी मोड चुनते हैं, आवेदन और भविष्य के संदर्भ के लिए सिस्टम या मुद्रित पेपर पर एफआईआर की एक प्रति रखना सुनिश्चित करें।
5. अगर मैं अपना पैन खो देता हूं और मुझे अपना पैन नंबर याद नहीं है तो मुझे क्या करना चाहिए
आयकर विभाग उन लोगों के लिए “अपना पैन जानें” प्रदान करता है जिन्होंने अपना पैन कार्ड खो दिया है और अपना स्थायी खाता नंबर भूल गए हैं।
आप अपने पैन विवरण प्राप्त करने और डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए सेवा का उपयोग कर सकते हैं।
लाभ उठाने के लिए, www.incometaxindia.gov.in पर जाएं और चरणों का पालन करें। आपको जनसांख्यिकीय विवरण जैसे कि आपका पूरा नाम, जन्म तिथि और पिता का नाम जमा करना होगा।
प्रसंस्करण के लिए सबमिट करने से पहले डेटा की जांच करें और सत्यापित करें। यह आधार डेटाबेस और अन्य सरकारी अधिकृत दस्तावेजों के साथ मेल खाना चाहिए।
6. पैन नंबर के बिना पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?
डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आधार कार्ड एक और विकल्प है। 31 मार्च 2022 से पहले आधार और पैन को लिंक करना अनिवार्य है। यह पैन धारकों के डेटा से मेल खाना और सत्यापित करना आसान बनाता है। प्रोटीन आधार कार्ड के माध्यम से डुप्लिकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करने का विकल्प प्रदान करता है।