यदि आपके पास पैन कार्ड या देरी से संबंधित कोई प्रश्न है, तो आप पैन कार्ड कस्टमर केयर नंबर 020-27218080 पर संपर्क कर सकते हैं।
पैन कार्ड भारत में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका उपयोग निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों में वित्तीय सेवाओं तक पहुंचने के लिए किया जाता है। आयकर विभाग ने पैन कार्ड से संबंधित जारी करने और अन्य सुविधाओं को दो सरकारी संस्थानों को सौंप दिया है।
ये संस्थान यूटीआईआईटीएसएल और एनएसडीएल हैं। कोई भी भारतीय नागरिक या भारत का विदेशी नागरिक नए पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है, पैन कार्ड डाउनलोड या प्रिंट कर सकता है, पैन कार्ड को अपडेट/सही कर सकता है, पता बदल सकता है और ऑफ़लाइन और ऑनलाइन माध्यमों से अन्य पैन कार्ड सेवाओं का लाभ उठा सकता है
शिकायतों को पैन कार्ड हेल्पलाइन नंबर द्वारा भी पंजीकृत किया जा सकता है। टीआईएन-एनएसडीएल और यूटीआईआईटीएसएल की आधिकारिक वेबसाइटें नीचे दी गई हैं:
पैन कार्ड कस्टमर केयर नंबर
TIN-NSDL
NSDL, यानी, नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड, वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ी डिपॉजिटरी में से एक है। 1996 में स्थापित, यह भारतीय स्टॉक मार्केट की अधिकांश डिजिटल प्रतिभूतियों को रखता है और उनका निपटान करता है।
यह नवीनतम और सुविधाजनक तकनीकों का लाभ उठाकर निवेशकों को परामर्श और सहायता सेवाएं भी प्रदान करता है। भारत पैन कार्ड का सबसे बड़ा वितरक है, और इसकी दुकानें और फ्रेंचाइजी कई शहरों में उपलब्ध हैं।
आईटीडी ने टीआईएन (कर सूचना नेटवर्क) के माध्यम से प्रत्यक्ष करों को संभालने के लिए एक कदम उठाया है। एनएसडीएल अपनी ओर से टीआईएन का प्रबंधन करने के लिए अधिकृत है। जिन व्यक्तियों ने पैन कार्ड के लिए आवेदन किया है, वे स्थिति की निगरानी कर सकते हैं या टीआईएन-एनएसडीएल के माध्यम से ऑनलाइन उसी के पुनर्मुद्रण का अनुरोध कर सकते हैं।
एनएसडीएल हेल्पलाइन नंबर
एनएसडीएल का कस्टमर केयर नंबर और ईमेल पता नीचे दिया गया है:
आधिकारिक ईमेल पता: [email protected]
FAX: 020 - 2721 8081
पता: टाइम्स टावर, पहली मंजिल, कमला मिल्स कंपाउंड, सेनापति बापट मार्ग, लोअर परेल, मुंबई, महाराष्ट्र, पिन - 400013।
ग्राहक सेवा संख्या: 020 27218080
अन्य शाखा कार्यालयों के संपर्क विवरण नीचे दिए गए हैं:
शाखा कार्यालय | मेल का पता | फ़ैक्स | टेलीफ़ोन नंबर |
---|---|---|---|
नई दिल्ली | 409/410, अशोका एस्टेट बिल्डिंग, चौथी मंजिल, बाराखम्बा रोड, कनॉट प्लेस, नई दिल्ली 110 001 | (011) 2335 3756 | (011) 2370 5418 / 2335 3817 |
कोलकाता | 6 ए, 6 वीं मंजिल, केंस टावर्स, #1 रामकृष्ण स्ट्रीट, नॉर्थ उस्मान रोड, टी नगर, चेन्नई - 600 017 | (044) 2814 4593 | (044) 2814 3917/18 |
चेन्नई | 5 वीं मंजिल, मिलेनियम, फ्लैट नंबर 5 डब्ल्यू, 235/2 ए, आचार्य जगदीश चंद्र बोस रोड, कोलकाता - 700 020 | (033) 2289 1945 | (033) 2281 4661 / 2290 1396 |
अहमदाबाद | यूनिट नंबर 407, चौथी मंजिल, तीसरी आई वन कमर्शियल कॉम्प्लेक्स को-ऑप। सोक। लिमिटेड,सीजी रोड, पंचवटी सर्कल के पास, अहमदाबाद, गुजरात- 380006 | (079) 2646 1375 | (079) 2646 1376 |
UTIITSL
UTIITSL (यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड) एक और सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी है जो नए पैन कार्ड जारी करती है और भारत में संबंधित पैन कार्ड सेवाएं प्रदान करती है।
यह म्यूचुअल फंड, बुनियादी ढांचा प्रबंधन सेवाएं, सरकार द्वारा देय चिकित्सा बीमा प्रसंस्करण, परियोजना प्रबंधन सेवाएं, आदि नए पैन कार्ड के आवेदन, पैन विवरण को सही करने, ई-पैन डाउनलोड करने, पैन पते को अपडेट करने और थोक सत्यापन भी प्रदान करता है पैन कार्ड यूटीआईआईटीएसएल द्वारा दी जाने वाली कुछ पैन कार्ड से संबंधित सेवाएं हैं।
एनडीएसएल के विपरीत, यूटीआईआईटीएसएल के कार्यालय केवल कोलकाता, दिल्ली, मुंबई और चेन्नई जैसे प्रमुख शहरों में हैं। हालांकि, व्यक्ति अपने ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पहले बताई गई सेवाओं तक भी पहुंच सकते हैं।
यूटीआईआईटीएसएल पैन कस्टमर केयर नंबर
पैन कार्ड के संबंध में प्रश्नों और शिकायतों को हल करने के लिए, कोई निम्नलिखित संपर्क विवरण का उपयोग कर सकता है:
भारत में यूटीआईआईटीएसएल कार्यालयों के संपर्क विवरण
शाखा कार्यालय | मेल का पता | टेलीफ़ोन नंबर | ईमेल आईडी | फ़ैक्स नंबर |
---|---|---|---|---|
नई दिल्ली | 111, प्रताप भवन, 5 | 011- 23211285, 011- 23211387 | 011 23741280 | |
मुंबई | कार्यालय 1: प्लॉट नंबर 3, सेक्टर 11, पोस्ट बैग नंबर 22, सीबीडी बेलापुर, नवी मुंबई - 400614 | (022) 67931141 (022) 25400905 (022) 26200368 | (022) 67931099 | |
कोलकाता | 29 एन एस रोड, ग्राउंड फ्लोर, ऑप। गिलैंडर हाउस और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, कोलकाता — 700001 | (033) 2242 4775 | - | |
चेन्नई | डी-1, फर्स्ट फ्लोर, थिरू-वी-का इंडस्ट्रियल एस्टेट, गुइंडी, चेन्नई — 600 032 | 044 – 22500187 | - |
ग्राहक प्रतिक्रिया ग्राहक
इन पैन कार्ड टोल फ्री नंबर पर जा सकते हैं और इस वेबपेज पर जाकर एनएसडीएल में अपनी प्रतिक्रिया भी दर्ज कर सकते हैं -//www.tin-nsdl.com/customerfeedback.html
सबमिट करने से पहले फीडबैक फॉर्म में नाम, पता, पैन की जानकारी और क्वेरी, फीडबैक या शिकायत का विवरण दर्ज करना होगा । एनएसडीएल ग्राहकों द्वारा उनके संपर्क में आने के लिए फीडबैक फॉर्म में दिए गए संपर्क विवरण का उपयोग करेगा।

जिन व्यक्तियों के पास यूटीआईआईटीएसएल पैन कार्ड से संबंधित प्रश्न हैं, वे निम्नलिखित विवरणों का उपयोग करके पैन ऑल इंडिया कस्टमर केयर सेंटर से जुड़ सकते हैं:
टेलीफोन नंबर: +91 33 40802999, 033 4080299
ईमेल: [email protected]
समय: सुबह 9 से शाम 8 बजे तक सभी दिन
अपनी शिकायतों को बढ़ाने के लिए, ग्राहक इस पते पर ईमेल करके यूटीआईआईटीएसएल के निवेशक शिकायत निवारण अधिकारी से संपर्क कर सकते
हैं: [email protected]।
निष्कर्ष
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
1। मैं अपने पैन कार्ड के बारे में कैसे शिकायत कर सकता हूं?
एनएसडीएल और यूटीआईआईटीएसएल दोनों अपने आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से अपने ग्राहकों के प्रश्नों, शिकायतों और अनुरोधों को संबोधित करते हैं। इसके अलावा, उनके पास कॉल सेंटर विशेष रूप से पैन से संबंधित प्रश्नों और शिकायतों को संभालने के लिए आरक्षित हैं।
इसके अलावा, एनएसडीएल ग्राहकों को फीडबैक फॉर्म के माध्यम से अपनी प्रतिक्रिया भेजने की अनुमति देता है। दूसरी ओर, UTIITSL समर्पित पैन कार्ड ग्राहक सेवा नंबरों के माध्यम से ग्राहकों की शिकायतों को संभालता है।
एनएसडीएल और यूटीआईआईटीएसएल दोनों के पास पैन कार्ड के संबंध में शिकायतों और प्रश्नों से निपटने के लिए अलग-अलग ईमेल पते भी हैं।
2। मैं फोन नंबर से अपने पैन कार्ड की स्थिति कैसे देख सकता हूं?
यदि आपने नए पैन कार्ड के लिए आवेदन किया है या सुधार या अपडेट का अनुरोध किया है, तो अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति की जांच करने के लिए एनएसडीएल पैन को पावती संख्या के साथ 57575 पर भेजें।
जिन व्यक्तियों ने यूटीआईआईटीएसएल में पैन कार्ड के लिए आवेदन किया है, वे ऑनलाइन स्थिति की जांच करने के लिए कैप्चा कोड के साथ अपना आवेदन कूपन नंबर/पैन नंबर और जन्म तिथि दर्ज कर सकते हैं। या फिर, वे ग्राहक सहायता केंद्र से संपर्क कर सकते हैं और अपने पैन कार्ड की स्थिति को सत्यापित कर सकते हैं।
3। पैन कार्ड प्राप्त नहीं होने पर मुझे कहां शिकायत करनी चाहिए?
एनएसडीएल एक ग्राहक फ़ीडबैक फॉर्म प्रदान करता है जिसका उपयोग आप पैन कार्ड की गैर-प्राप्ति के संबंध में अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए कर सकते हैं। ईमेल पते और पैन कार्ड ग्राहक सेवा नंबर के माध्यम से कनेक्ट करने का विकल्प।
यूटीआईआईटीएसएल पैन कार्ड आवेदक अपने ऑल इंडिया कॉल सेंटर से संपर्क कर सकते हैं या अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए एक ईमेल भेज सकते हैं।
4। कौन सा बेहतर है: एनएसडीएल या यूटीआईआईटीएसएल?
एनएसडीएल और यूटीआईआईटीएसएल दोनों सरकारी संस्थान हैं जो पैन कार्ड से संबंधित सेवाएं प्रदान करते हैं। इसलिए, वे विश्वसनीय और प्रामाणिक पैन कार्ड जारीकर्ता और संबंधित सेवाएं दोनों हैं।
हालांकि, ईमेल द्वारा पैन कार्ड की तेजी से डिलीवरी और आधिकारिक वेबसाइट पर एक आसान अनुभव के लिए, आप यूटीआईआईटीएसएल पर एनएसडीएल को प्राथमिकता दे सकते हैं।