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अपने पैन कार्ड की स्थिति को कैसे ट्रैक करें

अपने पैन कार्ड की स्थिति को कैसे ट्रैक करें
May 30, 2022

स्थायी खाता संख्या (पैन) भारत के आयकर विभाग द्वारा लैमिनेटेड कार्ड के रूप में जारी 10 अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है। स्थायी खाता संख्या (पैन) पूरे भारत में मान्य व्यक्ति/संस्था के लिए एक तरह का पहचानकर्ता है।

एक बार किसी को सौंपे जाने के बाद, स्थायी खाता संख्या नाम, भारतीय राज्यों के भीतर/पते में परिवर्तन या अन्य कारणों से अप्रभावित होती है। AFZPK7190K एक मानक स्थायी खाता संख्या का एक उदाहरण है।

निम्नलिखित तर्क संख्याओं और वर्णों की सरणी को रेखांकित करता है:

  • पहले तीन अक्षर, “एएफएक्स,” एएए से जेडजेड तक के वर्णमाला अनुक्रम का प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • चौथा अक्षर, “P,” पैन धारक की स्थिति को दर्शाता है।
  • एक व्यक्ति को "पी" अक्षर से निरूपित किया जाता है।
  • “F" अक्षर Firm के लिए है।
  • “C" अक्षर का अर्थ है "कंपनी"।
  • अक्षर "H" का अर्थ HUF है।
  • अक्षर 'A' का अर्थ AOP है।
  • ट्रस्ट, उदाहरण के लिए, "टी" पत्र द्वारा दर्शाया गया है।
  • पांचवां चरित्र, “के,” पैन धारक के अंतिम/उपनाम के प्रारंभिक चरित्र से मेल खाता है।
  • उपरोक्त पैन में अगले चार वर्ण, यानी, "7190,” अनुक्रमिक संख्याएँ 0001 से 9999 तक हैं।
  • पूर्ववर्ती पैन में अंतिम वर्ण, “K,” एक अल्फाबेटिक चेक डिजिट है। 

यदि आप अपने पैन कार्ड की स्थिति खोजना या जानना चाहते हैं और इसे ट्रैक करना चाहते हैं, तो स्क्रॉल करें और लेख पढ़ें |

पैन कार्ड की स्थिति खोजे और ट्रैक करें | pan card status check [Updated 2022 ]

1) टेलीफोन के माध्यम से पैन स्थिति की जांच

करें पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद, आवेदन आमतौर पर 15 कार्य दिवसों के भीतर संसाधित किया जाता है। पैन कार्ड की स्थिति को ट्रैक करने के लिए 15 अंकों की पावती संख्या का उपयोग करें।

आप बस टेलीफोन के माध्यम से स्थिति को सत्यापित कर सकते हैं -

  • TIN कॉल सेंटर तक पहुंचने के लिए 020-27218080

  • डायल करें।

  • 15 अंकों की पावती संख्या प्रदान करें।

  • अपने आवेदन की स्थिति पर एक अद्यतन प्राप्त करें।

2) कॉल का उपयोग करके अपने पैन आवेदन की स्थिति

को ट्रैक करें दूसरा विकल्प जिसे आप मोबाइल नंबर से पैन कार्ड की स्थिति की जांच के लिए जा सकते हैं। यह पैन ऐप पर नज़र रखने का एक आसान तरीका भी है।

आवेदक को टीआईएन कॉल सेंटर को 020-27218080 पर कॉल करना होगा और पैन कार्ड की वर्तमान आवेदन स्थिति पर अपडेट प्राप्त करने के लिए 15 अंकों की पावती संख्या प्रदान करनी होगी।

3) एसएमएस के माध्यम से पैन कार्ड की स्थिति की

जांच करें आप एसएमएस द्वारा अपने पैन कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने के तीन दिनों के भीतर, आप अपने नए या लापता पैन कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

इस तकनीक का उपयोग करने के लिए “NSDLPAN” पाठ के साथ “57575" नंबर पर एक एसएमएस भेजें, इसके बाद 15 अंकों की पावती संख्या होगी। आपको तुरंत एक एसएमएस प्राप्त होगा जो आपको अपने पैन कार्ड की स्थिति के बारे में सूचित करेगा।

4) UTIITSL द्वारा पैन कार्ड की स्थिति की जांच करें

Utiitsl PAN कार्ड स्थिति ऑनलाइन ट्रैक करने के चरण

जब आप UTIITSL पर पैन कार्ड की स्थिति को ट्रैक करना चाहते हैं तो अपना आवेदन कूपन नंबर उपलब्ध

रखें। स्थिति की पुष्टि करने के लिए निम्नलिखित चरण हैं:

1) आपको https://www.trackpan.utiitsl.com/PANONLINE/#forward पर अधिक जानकारी मिल सकती है।

2) एप्लिकेशन का प्रोमो कोड दर्ज करें।

3) यदि आप अपना पैन एप्लीकेशन कूपन नंबर भूल गए हैं तो अपना दस अंकों का पैन नंबर दर्ज करें।

4) जन्म/निगम/समझौते की तारीख भरें, और इसी तरह।

5) पैन कार्ड लेनदेन स्थिति कैप्चा कोड दर्ज करें और “सबमिट करें” बटन दबाएं।

6) आपके पैन कार्ड की लेनदेन स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी।

आवेदन प्राप्त करने के 15 कार्य दिवसों के भीतर पैन कार्ड जारी किया जाता है। यदि आपको निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर अपना पैन कार्ड प्राप्त नहीं हुआ है, तो आप 15 अंकों की पावती संख्या दर्ज करके अपने आवेदन की प्रगति की जांच कर सकते हैं।

5) एनएसडीएल के माध्यम से पैन कार्ड

की स्थिति की जांच करें एक आवेदक एनएसडीएल वेबसाइट पर जाकर और नीचे दी गई प्रक्रियाओं का पालन करके अपने पैन कार्ड की स्थिति की जांच कर सकता है:

1) एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2) 'ट्रैक योर पैन' विकल्प चुनें

3) एक एप्लिकेशन प्रकार चुनें।

4) यहां अपने पावती पत्र से नंबर दर्ज करें (15 अंक)।

5) आपूर्ति किए गए कोड को दर्ज करें।

6) जब आप सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपके पैन कार्ड की स्थिति दिखाई जाएगी।

6) EMudhra द्वारा PAN कार्ड की स्थिति की जाँच करें यदि आपने eMudhra

वेबसाइट का उपयोग करके पैन कार्ड के लिए आवेदन किया है, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके स्थिति की जांच कर सकते हैं:

1) eMudhra वेबसाइट पर नेविगेट करें।

2) अब आपको अपना 'आवेदन संख्या' (जो पैन के लिए आवेदन करने पर प्राप्त किया गया था) और साथ ही साथ आपकी 'जन्म तिथि' भी प्रदान करनी होगी।

3) बॉक्स 4 में दिखाई देने वाला कैप्चा कोड दर्ज करें

4) जब आप 'सबमिट' पर क्लिक करते हैं, तो आप कर चुके हैं

7) नाम और जन्म तिथि के माध्यम से पैन कार्ड की स्थिति की जांच करें

वर्तमान में अपनी जन्मतिथि के आधार पर अपने पैन कार्ड लेनदेन या आवेदन की स्थिति को सत्यापित करने का कोई तरीका नहीं है; हालाँकि, आप चरणों का उपयोग करके अपना नाम और जन्म तिथि प्रदान करके अपने पैन कार्ड की पुष्टि करके अपने पैन कार्ड डेटा की जांच कर सकते हैं नीचे वर्णित है:

पैन कार्ड की स्थिति की

प्रक्रिया नाम और जन्म तिथि से जांचें:

1) आधिकारिक आयकर ई-फाइलिंग वेबसाइट तक पहुंचने के लिए, https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाएं।

2) “त्वरित लिंक” अनुभाग से 'अपने पैन विवरण सत्यापित करें' चुनें।

3) अपना पैन नंबर, पूरा नाम और जन्मतिथि जैसी जानकारी दर्ज करें।

4) उपयुक्त स्थिति चुनें।

5) जानकारी को मान्य करने के लिए कैप्चा कोड दर्ज करें।

6) फिर “सबमिट करें” बटन पर क्लिक करें।

7) स्क्रीन पर एक नया पेज इस कथन के साथ दिखाई देगा, “आपका पैन सक्रिय है, और जानकारी पैन डेटाबेस से मेल खाती है।”

8) आधार नंबर द्वारा पैन कार्ड की स्थिति की

जांच करें अपने आधार नंबर का उपयोग करके अपने पैन कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  1. आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, या बस https://www1.incometaxindiaefiling.gov.in/e-FilingGS/Services/ePANStatus.html?lang=eng दर्ज करें आपका ब्राउज़र।

  2. कृपया अपना आधार नंबर यहां रखें (12 अंक)।

  3. कैप्चा कोड दर्ज करें।

  4. “सबमिट” बटन दबाएं।

  5. आपके पैन कार्ड की स्थिति आपके पैन नंबर का उपयोग करके स्क्रीन पर दिखाई देगी।

OTP प्रमाणीकरण के लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

9) बिना पावती संख्या के पैन कार्ड की स्थिति की जांच करें

जब पैन कार्ड आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आवेदक को एक विशिष्ट 15 अंकों का नंबर दिया जाता है। इसे पैन कार्ड पावती संख्या के रूप में जाना जाता है।

आप इसका उपयोग पैन कार्ड जनरेशन/अपडेट की प्रगति की निगरानी के लिए कर सकते हैं। पावती संख्या का उपयोग नए/अपडेटेड पैन कार्ड प्राप्त करने के एक महीने के भीतर एनएसडीएल और यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइटों से लाइसेंस/ईपीएएन कार्ड डाउनलोड करने के लिए भी किया जा सकता है।

TIN-NSDL ने आवेदकों को अपने पैन कार्ड की स्थिति को ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान किए हैं।

उपयोगकर्ता पावती संख्या प्रदान किए बिना नए या डुप्लीकेट पैन कार्ड की स्थिति को सत्यापित करने के लिए साइट पर जा सकते हैं। किसी व्यक्ति के नाम और जन्म तिथि के आधार पर पैन कार्ड की स्थिति को सत्यापित करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रियाओं का पालन करें:

1) TIN-NSDL आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2) एप्लिकेशन प्रकार कॉलम में “पैन - नया/परिवर्तन अनुरोध” चुनें।

3) पावती संख्या के बिना अपने पैन कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए, नाम अनुभाग पर जाएं।

4) अपना अंतिम नाम, पहला नाम, मध्य नाम और जन्म तिथि दर्ज करें, फिर अपनी स्थिति जानने के लिए “सबमिट करें” बटन पर क्लिक करें।

पैन कार्ड कैसे बनायें | how to apply for pan card online
(Step-By-Step )
[Updated 2022 ]

नया पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए, आपको फॉर्म 49A या 49AA भरना होगा। इस सवाल का जवाब यह है कि आप भारतीय नागरिक हैं या नहीं।

जिन लोगों के पास पैन कार्ड नहीं है या उन्होंने एक पाने की कोशिश नहीं की है। ये

कदम उठाएं:

चरण 1: NSDL वेबसाइट पर एक अनुभाग है जिसे आप "ऑनलाइन पैन एप्लिकेशन" कह सकते हैं।

चरण 2: अपना पैन बदलने या नया पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए, फॉर्म 49A (भारतीय नागरिक) या फॉर्म 49AA (गैर-भारतीय नागरिक) (विदेशी नागरिक) भरें।

चरण 3: कोई समूह चुनें। अपने व्यवसाय के प्रकार को चुनना संभव है। आप स्वयं या अन्य लोगों के साथ व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। जब हम व्यवसाय का प्रकार चुनते हैं, तो ट्रस्ट, सीमित देयता भागीदारी और फर्मों के लिए चुनने के विकल्प होते हैं।

चरण 4: डीडीएमएमवाईवाई प्रारूप में आपका शीर्षक, अंतिम नाम, पहला नाम, मध्य नाम और जन्मतिथि/निगमन की तारीख, साथ ही साथ आपका ईमेल पता और आपका फोन नंबर लिखने में लंबा समय नहीं लगता है। दिए गए कैप्चा कोड को वेरीफाई करें। फॉर्म में भेजें।

चरण 5: आपको अगले पृष्ठ पर एक टोकन नंबर के साथ धन्यवाद नोट मिलेगा, इसलिए पढ़ते रहें। यह पृष्ठ कहता है, “पैन आवेदन पत्र के साथ जारी रखें।” अगले चरण पर जाने के लिए, “जारी रखें” पर क्लिक करें।

चरण 6: यदि आप चाहें, तो आप दस्तावेजों को किसी भी तरह से भेज सकते हैं जो आपके लिए काम करता है। आप यह भी चुन सकते हैं कि यह कैसे करना है

यदि आप व्यक्तिगत रूप से आवेदन दस्तावेज भेजना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। आप उन्हें ई-साइन के माध्यम से डिजिटल रूप से भी भेज सकते हैं।

चरण 7 : यह वही पृष्ठ है जहां आपको यह कहना चाहिए कि आप कौन हैं, आप कहां रहते हैं, और जब आप पैदा हुए थे, यह दिखाने के लिए कि आप कौन हैं, और जब आप पैदा हुए थे ताकि लोग आपकी पहचान सत्यापित कर सकें।

यह सुनिश्चित करने के लिए एक घोषणा पर दूसरी नज़र होनी चाहिए कि यह कहाँ, और कब बनाया गया था। चेक करने के बाद फॉर्म भेजें। आपको कुछ भी गलत नहीं करना चाहिए।

चरण 8 : आगे बढ़ने का समय आ गया है। ऐसा करने के लिए, “आगे बढ़ें” पर क्लिक करें। आपको यह देखने के लिए लिया जाएगा कि वहां भुगतान कैसे किया जाए। बिल डेस्क में, डिमांड ड्राफ्ट और बिल डेस्क के माध्यम से किए गए भुगतान के बीच चयन करें, फिर “पे बिल” पर क्लिक करें।

चरण 9: जो लोग पहले डिमांड ड्राफ्ट के साथ भुगतान करना चाहते हैं, उन्हें आपके डीडी की संख्या, तारीख और राशि जानना होगा। आपका डीडी भी किसी मान्यता प्राप्त बैंक से आना होगा।

चरण 10: यदि आप भुगतान करने के लिए बिल-डेस्क का उपयोग करते हैं तो आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से चीजों के लिए भुगतान कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो अपने डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से भुगतान करना भी संभव है।

चरण 11: "मैं सेवा शर्तों से सहमत हूं,” फिर भुगतान करें। पैन नंबर प्राप्त करने के लिए, आपको अपने दस्तावेजों को एनएसडीएल को भेजने या इंटरनेट पर डालने के आधार पर अलग-अलग शुल्क का भुगतान करना होगा।

चरण 12: जब आप क्रेडिट कार्ड या बैंक खाते से भुगतान करते हैं, तो आपको एक रसीद मिलेगी जो कहती है कि आपने भुगतान किया है।

चरण 13: बाद में, दस्तावेजों को भेजने के लिए एक पत्र या पैकेज भेजा जाना चाहिए जो यह दर्शाता है कि भुगतान किया गया था। उन्हें एक साथ रखने या एक साथ काटने की आवश्यकता नहीं है। आपको उस तस्वीर पर साइन इन करना होगा जिसे आपने रसीद पर उसके बगल में रखा था।

कृपया दाईं ओर की तस्वीर पर न लिखें। कृपया बॉक्स पर हस्ताक्षर करें। सुनिश्चित करें कि जो व्यक्ति इस पर हस्ताक्षर करता है वह कोई है जिसे सरकार ने मंजूरी दी है।

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. आपका आवेदन प्राप्त हुआ है और सत्यापन के अधीन है; इस पैन स्थिति का अर्थ क्या है?

यह पैन कार्ड आवेदन प्रक्रिया चरणों में से एक है, जो दर्शाता है कि आपके दिए गए कागजात की वर्तमान में जांच की जा रही है, और आपके पैन कार्ड को जल्द से जल्द संसाधित किया जाएगा।

2. पैन कार्ड की वैधता क्या है?

पैन कार्ड जीवन भर के लिए वैध होते हैं। अपने पैन कार्ड की वैधता की जांच करने का तरीका यहां बताया गया है:

  1. अपना टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए, आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।

  2. आयकर विभाग पृष्ठ के बाईं ओर, “नो योर पैन” विकल्प पर क्लिक करें।

  3. वेबसाइट आपको अपना उपनाम, नाम, स्थिति, लिंग, जन्म तिथि और मोबाइल फोन नंबर इनपुट करने के लिए एक नए पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करेगी। इस पृष्ठ पर, आपको वही फ़ोन नंबर प्रदान करने के लिए कहा जाएगा, जिसका उपयोग आपने अपने पैन कार्ड के लिए किया था।

  4. फॉर्म भरने के बाद, "सबमिट" बटन पर क्लिक करें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल फ़ोन पर OTP पासवर्ड मिलेगा। दिए गए बॉक्स में, OTP दर्ज करें।

  5. जब आप सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपके रिकॉर्ड के आधार पर एक नोटिस दिखाई देगा। पैन कार्ड जो वर्तमान में उपयोग में हैं, उन्हें "सक्रिय" लेबल किया जाएगा।

    यदि आपके पास बड़ी संख्या में पैन कार्ड हैं, तो यह बताएगा, "क्वेरी के लिए बड़ी संख्या में रिकॉर्ड हैं। “कृपया सभी प्रासंगिक जानकारी सबमिट करें।” फिर आपको एक नए पेज पर भेजा जाएगा जिसमें आपको अपने पैन कार्ड की वैधता की जानकारी दी जाएगी।

3. आधार नंबर को पैन से कैसे लिंक करें?

अपने पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य हो गया है। यह एक आवश्यक कदम है क्योंकि यह आपके टैक्स रिटर्न को संसाधित करने की अनुमति देता है। यदि आप 50,000 रुपये या उससे अधिक का वित्तीय लेनदेन करते हैं, तो आपको अपने पैन को आधार से भी लिंक करना होगा।

यहां बताया गया है कि अपने पैन को अपने आधार से कैसे कनेक्ट करें:

  • आयकर वेबसाइट पर जाएं

  • अपना पैन, आधार नंबर और नाम ठीक उसी तरह दर्ज करें जैसे वे आपके आधार कार्ड पर दिखाई देते हैं। यदि आधार कार्ड पर सिर्फ जन्म वर्ष दिखाया गया है, तो बॉक्स को चेक करें।

  • कैप्चा कोड दर्ज करें। (दृष्टिबाधित उपयोगकर्ता कैप्चा कोड के बजाय ओटीपी का अनुरोध कर सकते हैं।) ओटीपी को रजिस्टर्ड मोबाइल फोन नंबर पर भेजा जाएगा।

  • 'लिंक आधार' विकल्प चुनें।

4. पैन आवेदन पत्र के साथ कौन से दस्तावेज जमा करने होंगे?

उन व्यक्तियों के लिए जो भारत के नागरिक हैं:

पहचान का

प्रमाण

पते

का प्रमाण

जन्म तिथि या आयु

का प्रमाण

आधार

कार्ड

आधार

कार्ड 

पेंशन भुगतान आदेश

मतदाता आईडी कार्ड

मतदाता आईडी कार्ड

नगर प्राधिकरण या किसी प्रमाणित रजिस्ट्रार के कार्यालय ने जन्म प्रमाण पत्र जारी किए

 

        किसी विदेशी द्वारा पैन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज:

 

पहचान प्रमाण

पते

का प्रमाण

जन्म तिथि या आयु का

प्रमाण

आधार

कार्ड

आधार

कार्ड

आधार

कार्ड

पासपोर्ट

पासपोर्ट

पासपोर्ट 

 

         कंपनियों द्वारा पैन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • फर्मों के रजिस्ट्रार पंजीकरण प्रमाण पत्र की एक प्रति या रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज रजिस्ट्रार सर्टिफिकेट की पार्टनरशिप डीड

  • कॉपी

  • की एक प्रति भारत में जारी पंजीकरण प्रमाणपत्र का प्रमाण या भारत में एक कंपनी स्थापित करने के लिए भारतीय अधिकारियों द्वारा प्राप्त मंजूरी की प्रति

         पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए भारत में पंजीकृत या गठित फर्म (सीमित देयता भागीदारी सहित) के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  1. सीमित देयता भागीदारी के रजिस्ट्रार द्वारा प्रदान की गई भागीदारी विलेख या पंजीकरण प्रमाणपत्र

  2. जारी किए गए पंजीकरण प्रमाण पत्र भारत में या भारत में कंपनी की स्थापना के लिए भारतीय अधिकारियों द्वारा प्राप्त मंजूरी

  3. की प्रति रजिस्ट्रार ऑफ फर्म्स सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन की एक प्रति या पार्टनरशिप डीड की एक प्रति

          पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए भारत में पंजीकृत या गठित फर्म (सीमित देयता भागीदारी सहित) के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  1. ट्रस्ट एग्रीमेंट

  2. चैरिटी कमिश्नर जारी करता है पंजीकरण संख्या प्रमाणपत्र

  3. पंजीकरण प्रमाणपत्र फर्मों के रजिस्ट्रार द्वारा प्रदान किया गया, या

  4. भारत में जारी साझेदारी डीड पंजीकरण प्रमाणपत्र की एक प्रति, या भारत में ट्रस्ट स्थापित करने के लिए भारतीय अधिकारियों द्वारा दिए गए प्राधिकरण की एक प्रति

          भारत में पंजीकृत व्यक्तियों के एक संघ द्वारा पैन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  1. चैरिटी आयुक्त, सहकारी समितियों के रजिस्ट्रार, या किसी अन्य सक्षम प्राधिकरण समझौते द्वारा दी गई पंजीकरण संख्या का प्रमाण पत्र

  2. कोई अन्य दस्तावेज राज्य सरकार के विभाग या केंद्र सरकार द्वारा जारी व्यक्ति की पहचान और पता स्थापित करता है।

5. क्या मेरे पास एक से अधिक पैन कार्ड हो सकते हैं?

पैन, या स्थायी खाता संख्या, आयकर विभाग द्वारा असाइन किया गया 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक पहचानकर्ता है। यह पहचान के साधन के रूप में कार्य करता है।

दूसरी ओर, व्यक्तियों के पास एक से अधिक पैन नहीं होना चाहिए। किसी व्यक्ति या संगठन को केवल एक पैन नंबर रखने की अनुमति है।

इस लेख में, पैन कार्ड की स्थिति खोजे और इससे संबंधित सारी जानकारी प्रदान की गयी है। 


piyush

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About the Author

Piyush Kashyap is a doctoral student at the Sant Longowal Institute of Engineering and Technology, Sangrur. He's a budding editor/writer and has worked as a part-time reviewer for online content.

He enjoys reading technology-based articles and has a knack for reviewing such articles. He likes to stay up to date with the latest technological trends. He has also worked as a reviewer for many academic journals. He also writes scientific articles.

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