Ankuraggarwal.in रीडर-सपोर्टेड है। जब आप हमारी साइट पर लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो हम एक संबद्ध कमीशन कमा सकते हैं। और जानें

पैन को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें

पैन को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें
May 14, 2022

जानना चाहते हैं कि पैन को आधार से कैसे जोड़ा जाए? खैर चिंता न करें कि आप सही जगह पर आए हैं, आधार पैन कार्ड लिंक कैसे किया जाए, इस बारे में हमारा लेख देखें।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण देश के प्रत्येक नागरिक को आधार कार्ड नामक एक अद्वितीय 12 अंकों की संख्या के साथ जारी करता है।

दुनिया की सबसे बड़ी बायोमेट्रिक आईडी प्रणाली के रूप में मान्यता प्राप्त, आधार प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए पता और पहचान प्रमाण दोनों के रूप में कार्य करता है।

पता और संपर्क जानकारी सहित सरकारी डेटाबेस से महत्वपूर्ण जानकारी तक पहुंचने के लिए कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। प्रत्येक भारतीय निवासी नवजात शिशु से लेकर वरिष्ठ नागरिक तक आधार कार्ड प्राप्त करने के लिए नामांकन कर सकता है।

नामांकन प्रक्रिया संक्षिप्त और पूरी तरह से नि: शुल्क है। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, संबंधित व्यक्ति का विवरण स्थायी रूप से सरकारी डेटाबेस में अपलोड हो जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एक व्यक्ति के पास कई आधार कार्ड नहीं हो सकते हैं।

यदि आप अपना फ़ोन नंबर स्थानांतरित करते हैं या बदलते हैं, तो आपको अपना आधार अपडेट करने की सलाह दी जाती है।

स्थायी खाता संख्या (पैन) भारतीय आयकर विभाग द्वारा किसी भी व्यक्ति को कार्ड के रूप में जारी की जाती है जो इसके लिए आवेदन करता है।

यह एक अद्वितीय दस-वर्ण अल्फ़ान्यूमेरिक पहचानकर्ता है जो किसी विशेष इकाई या व्यक्ति द्वारा किए गए सभी मौद्रिक लेनदेन को जोड़ता है, जिससे कर चोरी का खतरा समाप्त हो जाता है।

पैन कार्ड धारक जो या तो आधार के लिए नामांकन के योग्य हैं या पहले से ही हैं, उन्हें इन दोनों कार्डों को एक साथ जोड़कर आयकर विभाग को सूचित करना चाहिए। ऐसा करने में विफलता के परिणामस्वरूप उनका पैन निष्क्रिय हो जाएगा।

पैन को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें

  • आयकर ई-फाइलिंग साइट के माध्यम से

  • 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजना

  • फॉर्म भरकर पैन आधार लिंक


Table of Contents

हम निम्नलिखित सेक्शन्स में इनमें से प्रत्येक मेथड पर एक विस्तृत नज़र डालेंगे। लेकिन सबसे पहले, लिंकिंग के लिए समय सीमा का पता लगाएं।

आधार संख्या को पैन कार्ड से जोड़ने की समय सीमा

इस वर्ष की शुरुआत में, सरकार ने आधार और पैन को जोड़ने की समय सीमा के रूप में 31 मार्च 2021 निर्धारित किया। हालांकि, कोविद -19 कोरोना के प्रकोप के कारण, समय सीमा 30 जून 2021 तक बढ़ा दी गई थी।

अब, वित्त मंत्रालय ने 31 मार्च 2022 को अंतिम समय सीमा के रूप में सील कर दिया है, इसे 30 सितंबर 2021 की पूर्व समय सीमा से पूरे छह महीने तक बढ़ा दिया है। इस तिथि तक इन दोनों दस्तावेजों को लिंक करने में विफल रहने वाले व्यक्ति 1 अप्रैल से अपने पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएंगे।

परिणामस्वरूप, वे किसी भी वित्तीय लेनदेन का संचालन नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा, सरकार समय सीमा का उल्लंघन करने के लिए दंड भी लगा सकती है। लिंकिंग प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही कार्डधारक अपना पैन ऑपरेटिव बना सकते हैं।

ई-फाइलिंग साइट के माध्यम से आधार पैन कार्ड लिंक ऑनलाइन कैसे करें?

निम्नलिखित चरण आपको ई-फाइलिंग वेबपेज के माध्यम से ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा करने में मदद करेंगे:

चरण 1: आयकर ई-फाइलिंग पृष्ठ खोलें। त्वरित लिंक पर नेविगेट करें और वहां के नीचे, 'लिंक आधार' पर क्लिक करें।

चरण 2: दिखाई देने वाले संवाद बॉक्स पर, आधार नंबर और अपना पैन दर्ज करें। जैसा कि आपके आधार कार्ड पर बताया गया है, अपना नाम भरें। इसके अतिरिक्त, अपना मोबाइल नंबर भी प्रदान करें।

चरण 3: यदि आपके आधार कार्ड में केवल आपका जन्म वर्ष है, तो आपको उस चेकबॉक्स का चयन करना होगा जिसमें लिखा होगा, 'मेरे पास आधार कार्ड में केवल जन्म का वर्ष है। '

चरण 4: इसके बाद, उस बॉक्स पर टिक करें जो कहता है, 'मैं अपने आधार विवरण को मान्य करने के लिए सहमत हूं। ' इस चेकबॉक्स पर क्लिक किए बिना, आप अपने आधार लिंकिंग के साथ आगे नहीं बढ़ सकते।

चरण 5: अब आप सक्षम होने वाले संवाद बॉक्स के निचले दाएं कोने में 'लिंक आधार' बटन देखेंगे। जारी रखने के लिए उस पर क्लिक करें।

चरण 6: क्लिक करने पर, आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा।

चरण 7: साइट पर सत्यापन विंडो पर इस OTP को दर्ज करें।

चरण 8: यह सुनिश्चित करने पर कि आपने सही OTP दर्ज किया है, 'Validate' बटन पर क्लिक करें।

चरण 9: आपकी स्क्रीन पर एक सूचना दिखाई देगी जिसमें कहा गया है कि लिंकिंग सफल है।

उपरोक्त चरणों का सेट बताता है कि आप ई-फाइलिंग साइट पर अपने खाते में लॉग इन किए बिना लिंक कैसे पूरा कर सकते हैं। आश्चर्य है कि आप लॉग इन करके उन्हें कैसे लिंक कर सकते हैं? नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें!

चरण 1: यदि आपने पहले से नहीं किया है, तो आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करके शुरू करें।

चरण 2: पोर्टल में लॉग इन करने के लिए अपनी यूजर आईडी दर्ज करें।

चरण 3: आपकी स्क्रीन पर एक सुरक्षित एक्सेस संदेश दिखाई देगा। इसकी पुष्टि करें और अपना पासवर्ड दर्ज करें।

चरण 4: इसके बाद, आगे बढ़ने के लिए 'जारी रखें' बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: लॉग इन करने के बाद, क्विक लिंक के तहत 'लिंक आधार' विकल्प पर क्लिक करें। आप 'मेरा प्रोफाइल' पर नेविगेट करके और 'व्यक्तिगत विवरण' पर क्लिक करके भी यह विकल्प पा सकते हैं।

चरण 6: स्क्रीन पर आपसे पूछे गए विवरण भरें। साइट पर पंजीकरण करते समय आपके द्वारा प्रदान किए गए डेटा के आधार पर कुछ विवरण पहले ही भरे जा चुके होंगे।

चरण 7: सत्यापित करें कि क्या पहले से दर्ज विवरण सही हैं और फिर 'मैं अपने आधार विवरण को मान्य करने के लिए सहमत हूं' चेकबॉक्स पर क्लिक करें।

चरण 8: अब, 'लिंक आधार' बटन पर क्लिक करें। आपकी स्क्रीन पर एक संदेश दिखाई देगा जिसमें कहा गया है कि प्रक्रिया पूरी हो गई है।

पैन नंबर को आधार वाया एसएमएस से कैसे लिंक करें

एसएमएस के माध्यम से दो नंबरों को लिंक करने के लिए आपको यहां क्या करना होगा। आपको एक संदेश भेजने की आवश्यकता है, जैसा कि नीचे दिया गया है:

  1. इस तरीके से एक पाठ संदेश भेजें: UIDPAN <12 digit Aadhaar><10 digit PAN>। उदाहरण के लिए, यदि आपका आधार 456712390862 है और आपका पैन एचपीएफबीए 6432 एल है, तो आपका संदेश 'यूआईडीपीएएन 456712390862 एचपीएफबीए 6432 एल' पढ़ेगा।

  2. निम्नलिखित नंबरों को टेक्स्ट करने के लिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का उपयोग करें - 567678 या 56161

यह बात है। प्रक्रिया पूरी हो गई है।

एक फॉर्म भरकर आधार-पैन को मैन्युअल रूप से लिंक करें

यदि आप इस दस्तावेज़ को ऑनलाइन पूरा करने के बारे में अनिश्चित हैं, या यदि आपके पास ऑनलाइन पोर्टल तक पहुंच नहीं है, तो चिंता न करें।

उस स्थिति में, आप हमेशा एनएसडीएल (नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड), पैन, या यूटीआईआईटीएसएल (यूटीआई इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड) के सेवा केंद्रों पर जाकर और मैन्युअल रूप से एक फॉर्म भरकर लिंक पूरा कर सकते हैं।

प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको अपने पैन और आधार की प्रतियों को केंद्र में ले जाना होगा और अनुलग्नक -1 भरना होगा। ऑनलाइन प्रक्रियाओं के विपरीत, हालांकि, यहां, आपसे एक छोटा शुल्क लिया जाएगा यदि आपको अपने पैन या आधार में किसी भी सुधार की आवश्यकता है।

अपने पैन कार्ड में सुधार करने के लिए, आपको 110 रुपये का भुगतान करना होगा, और आधार विवरण को सही करने के लिए, 25 रुपये का शुल्क लागू होगा।

पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने का महत्व

इन दो नंबरों को लिंक करने से आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा। आप अपने वित्तीय लेनदेन को परेशानी मुक्त तरीके से कर सकते हैं। कुछ अन्य लाभ नीचे दिए गए हैं:

  1. जब आपका आधार पैन कार्ड लिंका होता है, तो यह सरकार को आपके सभी कर योग्य वित्तीय लेनदेन पर नजर रखने की अनुमति देता है।

    चूंकि सरकार किसी विशेष व्यक्ति या संस्था के सभी लेनदेन का एक दस्तावेज बनाए रख सकती है, इसलिए यह उन लोगों के जोखिम को कम करती है जो अपने करों का भुगतान करने से बचने की कोशिश कर रहे हैं।

  2. यह कई पैन कार्ड रखने वाले व्यक्ति या संस्था के दायरे को समाप्त करता है। इस तरह के प्रयास आमतौर पर वित्तीय धोखाधड़ी या करों से बचने का इरादा रखते हैं।

  3. जब किसी व्यक्ति के पास कई पैन कार्ड होते हैं, तो वे बाकी को चकमा देते हुए केवल एक पर लागू करों का भुगतान करने के लिए किसी भी का उपयोग कर सकते हैं।

    इस प्रकार, जब उनका पैन आधार से जुड़ा होता है, तो सरकार को किसी भी संदिग्ध लेनदेन का अलर्ट प्राप्त होगा और उनसे निपट सकता है।

  4. यदि आप इन कार्डों को लिंक करते हैं, तो आपको अपना आयकर रिटर्न दाखिल करने का कोई प्रमाण देने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके बाद, पूरी प्रक्रिया आपके लिए बहुत अधिक सुविधाजनक हो जाती है।

  5. आप पर लगाए गए सभी करों का संक्षिप्त विवरण प्राप्त करेंगे। बदले में, आप भविष्य में इस दस्तावेज का उत्पादन कर सकते हैं, क्या कोई विसंगतियां होनी चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आपने इस लेख को पढ़ने के बाद पैन को आधार से जोड़ना सीख लिया होगा।

पूछे जाने वाले प्रश्न

1. यदि नाम या जन्म तिथि में कोई बेमेल है, तो मैं पैन और आधार को कैसे लिंक करूं?

यदि आपके पैन और आधार कार्ड के नामों के बीच पूर्ण बेमेल होता है, तो आपको पैन और आधार डेटाबेस पर सुधार करना होगा। यदि कोई आंशिक या मामूली बेमेल है, तो आप आईटी वेबपेज पर आधार लिंकिंग प्रक्रिया के दौरान इसका समाधान कर सकते हैं।

आपको अपने आधार पर रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। आप इसका इस्तेमाल सत्यापन के उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं।

2.यदि मेरा पैन और आधार लिंक नहीं हैं, तो क्या मैं अपना आईटीआर फाइल कर सकता हूं?

आपके टैक्स रिटर्न को तब तक प्रोसेस नहीं किया जाएगा जब तक कि आपका पैन और आधार लिंक न हो जाए। यदि आपके पास आधार नंबर नहीं है, तो आप अपने आधार नामांकन नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, बाद के चरण में, आपको फिर भी लिंकिंग प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

3. पैन को आधार कार्ड से ऑनलाइन कैसे लिंक करें?

आप आयकर विभाग के पेज पर जाकर अपने आधार को पैन कार्ड से ऑनलाइन लिंक कर सकते हैं। आप लॉग इन किए बिना या तो लॉगिन कर सकते हैं या ऐसा कर सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपके पास अपना पंजीकृत मोबाइल फोन काम में है, क्योंकि प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको इस नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

4. अपने पैन को अपने आधार कार्ड से लिंक करते समय मुझे किन विवरणों की जांच करनी चाहिए?

आपको मुख्य विवरण, यानी अपना पूरा नाम, जन्म तिथि और लिंग की जांच करनी होगी, जबकि अपने पैन को अपने आधार कार्ड से जोड़ना आपका नाम, जन्म तिथि और आपका लिंग है। यदि आपके पैन और आधार के बीच इन विवरणों के बारे में कोई बेमेल है, तो आपको उन्हें जल्द से जल्द हल करना होगा।

5.क्या हम बिना लॉगिन के आधार को पैन से लिंक कर सकते हैं?

हां, आप अपने खाते में लॉग इन किए बिना ई-फाइलिंग साइट पर अपने आधार को पैन के साथ लिंक कर सकते हैं। आप पोर्टल पर त्वरित लिंक के तहत 'लिंक आधार' विकल्प का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।

आपको बस अपना विवरण भरना होगा और ओटीपी के लिए अपना मोबाइल फोन अपने पास रखना होगा।

piyush

Follow me here

About the Author

Piyush Kashyap is a Ph.D student at Sant Longowal Institute of Engineering and Technology, Sangrur. He is a budding editor/ writer and has been working as a part time reviewer for online content.

He loves to read tech based articles and has a knack for reviewing such articles He likes to stay updated about the latest trends in technology. He has also been working as a reviewer for many scientific journals. He also writes articles based on science.

You may also like

{"email":"Email address invalid","url":"Website address invalid","required":"Required field missing"}
>