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पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें

पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें
May 2, 2022

चाहे आप बैंक खाता खोलना, अपनी सपनों की संपत्ति खरीदना, आभूषण या मोटर वाहन खरीदना, अपनी मेहनत की कमाई प्राप्त करना या अपना आयकर रिटर्न भरना चाहते हों, एक अनिवार्य दस्तावेज है, जो आपके पास होना चाहिए।

यह मुख्य दस्तावेज पैन कार्ड है। पैन या स्थायी खाता संख्या आयकर विभाग द्वारा प्रत्येक करदाता को आवंटित एक अद्वितीय 10-अंकीय अल्फ़ान्यूमेरिक पहचान है।

यह कार्ड किसी विशेष व्यक्ति या संस्था द्वारा किए गए सभी वित्तीय लेनदेन को जोड़ता है, जिससे उनके द्वारा कर चोरी को रोका जा सकता है। इसके अलावा, पैन कार्ड को देश में कहीं भी पहचान के वैध प्रमाण के रूप में भी स्वीकार किया जाता है।

इसलिए, यह बहुत स्पष्ट है कि पैन कई वित्तीय और गैर-वित्तीय उद्देश्यों के लिए आवश्यक है।

भारत का कोई भी नागरिक, पीआईओ (भारतीय मूल के व्यक्ति) के साथ-साथ विदेशी जो आयकर अधिनियम, 1961 के दायरे में आते हैं, पैन के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

आप UTI इन्फ्रास्ट्रक्चर टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज लिमिटेड (UTIITSL) या नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) वेबसाइट के माध्यम से पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस लेख में, हमने यह जानने के लिए प्रक्रिया को सरल बना दिया है कि पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।


Table of Contents



पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें पैन कार्ड ऑनलाइन

अप्लाई करने की प्रक्रिया सरल और परेशानी मुक्त है। अपनी सुविधा के आधार पर, आप पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए इनमें से किसी भी तरीके को चुन सकते हैं:

  • एनएसडीएल वेबसाइट

  • पर ऑनलाइन यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट

  • आधार कार्ड से इंस्टेंट ई-पैन

  • ऑफलाइन चैनल से  

NSDL वेबसाइट पर पैन कार्ड ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

चरण 1 - आवेदन प्रक्रिया के साथ शुरू करने के लिए NSDL वेबसाइट (https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html) पर जाएं।

चरण 2 - आवेदक का वह प्रकार चुनें जो आपको सबसे अच्छा लगे - भारतीय नागरिकों के लिए नया पैन (फॉर्म 49A), विदेशी नागरिकों के लिए नया पैन (फॉर्म 49AA) या मौजूदा पैन डेटा में परिवर्तन/सुधार।

चरण 3 - इसके बाद, उपलब्ध श्रेणियों में से चुनें, अर्थात व्यक्तिगत, व्यक्तियों का संघ, व्यक्तियों का निकाय, ट्रस्ट, सीमित देयता भागीदारी, फर्म, सरकार, हिंदू अविभाजित परिवार, कृत्रिम न्यायिक व्यक्ति और स्थानीय प्राधिकरण।

चरण 4 - अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि/निगमन, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरें। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपने नोट को टिक करने से पहले चेकबॉक्स के साथ पढ़ा है और फिर फॉर्म सबमिट करें।

चरण 5 - फॉर्म को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, आगे बढ़ने के लिए “पैन आवेदन पत्र के साथ जारी रखें” बटन पर क्लिक करें।

चरण 6 - अगले पृष्ठ में, आपसे फॉर्म 49 ए या फॉर्म 49 एए से संबंधित कुछ और विवरण मांगे जाएंगे। आपको यह भी चुनना होगा कि आपको भौतिक पैन कार्ड की आवश्यकता है या नहीं। यदि आप “हां” चुनते हैं, तो आपको लागू शुल्क का भुगतान करना होगा।

फॉर्म के अगले भाग में, अपने आधार नंबर के अंतिम चार अंक, अपना क्षेत्र कोड, एओ प्रकार और अन्य संपर्क विवरण दर्ज करें।

चरण 7 - अब डॉक्यूमेंट सबमिट करने के लिए उपलब्ध तीन विकल्पों में से चुनें।

आप या तो आवेदन दस्तावेजों को भौतिक रूप से अग्रेषित कर सकते हैं या डिजिटल हस्ताक्षर के माध्यम से डिजिटल रूप से जमा कर सकते हैं या आप ई-साइन के माध्यम से दस्तावेजों को डिजिटल रूप से जमा करने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

चरण 8 - पृष्ठ के अंतिम भाग में, निर्दिष्ट करें कि आप अपनी पहचान, पता और जन्म प्रमाण की तारीख के रूप में कौन से दस्तावेज़ प्रस्तुत करेंगे। उसे पोस्ट करें, घोषणा, स्थान और आवेदन की तारीख की पुष्टि करें और फिर सबमिट बटन दबाएं। सुनिश्चित करें कि आप कोई गलती नहीं करते हैं।

चरण 9 - इसके बाद, “आगे बढ़ें” पर क्लिक करें, जो आपको भुगतान पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करेगा जहां आपके पास भुगतान के दो तरीकों से चुनने का विकल्प है - डिमांड ड्राफ्ट या नेट बैंकिंग/डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से।

कृपया ध्यान दें कि यदि आप डिमांड ड्राफ्ट चुनते हैं, तो आपको आवेदन प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक डीडी बनाना होगा क्योंकि आपको डीडी नंबर, जारी करने की तारीख, राशि और उस बैंक का नाम देना होगा जहां से डीडी पोर्टल पर जनरेट किया गया है।

चरण 10 - सफल भुगतान पर, एक डाउनलोड करने योग्य पावती रसीद प्रदर्शित की जाएगी। सुनिश्चित करें कि आप इस पावती को सेव और प्रिंट करें।

चरण 11 - अगली पावती में प्रदान की गई जगह में दो हालिया रंगीन तस्वीरों (3.5 सेमी x 2.5 सेमी) को चिपकाएं। तस्वीरों को स्टेपल नहीं किया जाना चाहिए या पावती पर क्लिप नहीं किया जाना चाहिए।

इसके अलावा, पावती के बाईं ओर चिपकी हुई तस्वीर पर हस्ताक्षर/बाएं हाथ के अंगूठे का निशान इस तरह से प्रदान किया जाना चाहिए कि हस्ताक्षर/छाप का एक हिस्सा फोटो पर और साथ ही पावती रसीद पर हो।

चरण 12 - एक बार जब आप आवश्यक दस्तावेजों के साथ तैयार हो जाते हैं, तो उन्हें कूरियर के माध्यम से भेजें या एनएसडीएल ई-गवर्नेंस को पोस्ट करें 'आयकर पैन सर्विसेज यूनिट, एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, 5 वीं मंजिल, मंत्री स्टर्लिंग, प्लॉट नंबर 341, सर्वेक्षण संख्या 997/8, मॉडल कॉलोनी, दीप बंगला चौक के पास, पुणे - 411 016 '।

ध्यान दें कि आपकी पावती, डिमांड ड्राफ्ट, यदि कोई हो, और सबूत, ऑनलाइन आवेदन

चरण 13 -की तारीख से 15 दिनों के भीतर एनएसडीएल ई-गॉव तक पहुंच जाना चाहिए

- आवेदन संबंधित दस्तावेजों (पावती और सबूत) की प्राप्ति पर संसाधित किया जाएगा और डिमांड ड्राफ्ट के मामले में भुगतान की प्राप्ति अप्रूवल मिलने पर, आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर अपना पैन नंबर मिलेगा

UTIITSL वेबसाइट पर पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

के माध्यम से पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया फिर से सरल है और NSDL वेबसाइट के माध्यम से पैन के लिए आवेदन करने के लिए उपर्युक्त प्रक्रिया के समान है।

केवल पहले चरण में एक बदलाव है जिसमें आपको प्रक्रिया शुरू करने के लिए यूटीआईआईटीएसएल वेबसाइट (https://www.pan.utiitsl.com/PAN) पर जाना होगा; अन्य चरण समान हैं।

आवश्यकतानुसार विवरण भरें और फॉर्म जमा करें। सफल भुगतान पर, आपको एक पावती रसीद मिलेगी। इसका प्रिंट-आउट लें, अपना पासपोर्ट आकार का फोटो पेस्ट करें और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।

इसे अपने नज़दीकी UTIITSL कार्यालय में कूरियर करें। आप यूटीआईआईटीएसएल कार्यालय की निकटतम शाखा यहां (https://www.utiitsl.com/branchlocator) पा सकते हैं।

आधार कार्ड से तत्काल ई-पैन के लिए आवेदन कैसे करें

यह सुविधा उन आवेदकों के लिए तत्काल ई-पैन के आवंटन के लिए है जिनके पास वैध आधार संख्या है। आवेदकों को पीडीएफ प्रारूप में पैन जारी किया जाता है, जो नि: शुल्क है। प्रक्रिया त्वरित, सरल और परेशानी मुक्त है -

चरण 1 - कृपया आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाएं।

चरण 2 - लिंक पर क्लिक करें, 'आधार के माध्यम से तत्काल पैन'।

चरण 3 - अगला विकल्प चुनें, 'नया पैन प्राप्त करें'।

चरण 4 - दिए गए स्थान में अपना आधार भरें, कैप्चा दर्ज करें और पुष्टि करें। आपको रजिस्टर्ड आधार मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा; इस ओटीपी को वेबपेज पर टेक्स्ट बॉक्स में सबमिट करें।

चरण 5 - जमा करने के बाद, एक पावती संख्या जनरेट की जाएगी। कृपया भविष्य में संदर्भ के लिए इस पावती संख्या को रखें।

चरण 6 - उस आधार नंबर के ई-केवाईसी डेटा का भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के साथ आदान-प्रदान किया जाता है जिसके बाद आपको तत्काल ई-पैन आवंटित किया जाएगा। पूरी प्रक्रिया में 10 मिनट से ज्यादा समय नहीं लगता है।

चरण 7 - सफलतापूर्वक पूरा होने पर, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर एक संदेश भेजा जाएगा आप “चेक स्टेटस/डाउनलोड पैन” पर आधार नंबर जमा करके अपना पैन पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं।

यदि आपकी ईमेल आईडी आधार डेटाबेस के साथ पंजीकृत है, तो आपको ईमेल द्वारा पीडीएफ प्रारूप में पैन भी मिलेगा।

पैन ऑफलाइन के लिए आवेदन कैसे करें

चरण 1 - आधिकारिक एनएसडीएल वेबसाइट (https://www.tin-nsdl.com/) पर जाएं।

चरण 2 - 'एप्लिकेशन प्रकार' चुनें। यदि आप एक अनिवासी व्यक्ति हैं, तो 'फॉर्म 49A' चुनें और 'फॉर्म 49AA' चुनें।

चरण 3 - इस फॉर्म को डाउनलोड करें। इसे भरें और पासपोर्ट आकार की दो तस्वीरों को चिपका दें। फ़ॉर्म के साथ प्रूफ़ की सेल्फ-अटेस्टेड फोटोकॉपी अटैच करना न भूलें।

चरण 4 - मुंबई में देय 'एनएसडीएल-पैन' के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट के रूप में शुल्क का भुगतान करें।

चरण 5 - आवेदन पत्र के लिफाफे पर सुपरस्क्रिप्टेड 'पैन-एन-पावती संख्या के लिए आवेदन' का उल्लेख करें।

आवेदन को भेजा जाना है:

आयकर पैन सेवा इकाई,

एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड,

5 वीं मंजिल, मंत्री स्टर्लिंग, प्लॉट नंबर 341,

सर्वेक्षण संख्या 997/8, मॉडल कॉलोनी, दीप बंगला चौक के पास, पुणे - 411016

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए शुल्क लिया

गया शुल्क पैन कार्ड के लिए देय शुल्क अलग-अलग हो सकता है, क्योंकि यह निम्नलिखित शर्तों पर निर्भर करता है:

चाहे आपका भारतीय संचार पता हो या विदेशी संचार पता हो;

ई-पैन कार्ड के साथ भौतिक पैन कार्ड प्राप्त करने का विकल्प; और क्या आपके पास ई-केवाईसी और ई-साइन या भौतिक मोड का विकल्प है।

विवरण इस प्रकार हैं:


भौतिक पैन कार्ड और ई-पैन कार्ड पैन


आवेदन प्रसंस्करण शुल्क का पैन कार्ड डिस्पैच

मोड

प्रोसेसिंग शुल्क जिसमें जीएसटी शामिल है

भारतीय पता..


ई-केवाईसी और ई-साइन पेपरलेस एप्लिकेशन/ई-साइन स्कैन आधारित

₹ 101

फिजिकल मोड

₹ 107

विदेशी पता

ई-साइन स्कैन आधारित

₹ 1011

फिजिकल मोड

₹ 1017

पैन आवेदन प्रक्रिया शुल्क का केवल ई-पैन कार्ड

मोड

प्रोसेसिंग शुल्क जिसमें जीएसटी शामिल है

ई-केवाईसी और ई-साइन पेपरलेस एप्लिकेशन/ई-साइन स्कैन शामिल हैं बेस्ड

₹ 66

फिजिकल मोड

₹ 72

पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पैन कार्ड आवेदन को बिना किसी अस्वीकृति के अनुमोदित किया गया है, सुनिश्चित करें कि आप फॉर्म में आवश्यक सभी सही दस्तावेज प्रदान करते हैं। नीचे एक सारणी है जो दस्तावेजों की एक सूची प्रदान करती है, जो आपकी जन्म तिथि, पते और पहचान के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य हैं:

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए जन्म प्रमाण की

तारीख नीचे दिए गए किसी भी दस्तावेज की ऑनलाइन

फोटोकॉपी तिथि के प्रमाण के रूप में काम कर सकती है जन्म:

एचयूएफ के कर्ता के नाम पर उपर्युक्त प्रमाणों के साथ पैन के साथ संलग्न किया जाना चाहिए आवेदन।

भारत के बाहर रहने वाला एक भारतीय नागरिक निवास के देश में बैंक खाता विवरण की नवीनतम प्रति प्रस्तुत कर सकता है।

  • यदि संचार पता कार्यालय का पता है, तो निवास पते के प्रमाण के साथ कार्यालय के पते का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी आधार

  • कार्ड मतदाता पहचान

  • पत्र

  • पासपोर्ट

  • ड्राइविंग लाइसेंस

  • नगर निगम प्राधिकरण या जन्म और मृत्यु रजिस्ट्रार द्वारा जन्म प्रमाण पत्र जारी करने के लिए अधिकृत किसी कार्यालय द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र या भारतीय वाणिज्य दूतावासएसएसएलसी प्रमाणपत्र या किसी मान्यता प्राप्त निकाय का अंकशीट

  • फोटो पहचान पत्र जिसमें राज्य या केंद्र सरकार द्वारा जारी नाम और डीओबी या सरकार द्वारा जारी किए गए किसी भी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम

  • डोमिसाइल प्रमाण पत्र केंद्र सरकार द्वारा जारी

  • किया गया एक फोटो कार्ड स्वास्थ्य सेवा योजना या भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना फोटो कार्ड

  • पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ)

  • विवाह रजिस्ट्रार द्वारा जारी विवाह प्रमाण पत्र जन्म प्रमाण पत्र की

  • तारीख के एवज में प्राप्त एक हलफनामा यदि आवेदक नाबालिग है, तो माता-पिता का प्रमाण

  • पहचान और पते का प्रमाण नाबालिग आवेदक के आईडी और पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है।

  • एचयूएफ के मामले में, एचयूएफ के कर्ता द्वारा एचयूएफ के कर्ता के नाम पर किए गए एक हलफनामे को पैन आवेदन के साथ आवेदन की तारीख को सभी सहकर्मियों का नाम, पिता का नाम और पता संलग्न किया जाना चाहिए।

  • भारत के बाहर रहने वाला एक भारतीय नागरिक निवास के देश में बैंक खाता विवरण की नवीनतम प्रति प्रस्तुत कर सकता है।

  • यदि संचार पता कार्यालय का पता है, तो निवास पते के प्रमाण के साथ कार्यालय के पते का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा।

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक पते का प्रमाण

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक पते का प्रमाण

मतदाता का फोटो पहचान पत्र

आधार कार्ड

पासपोर्ट

ड्राइविंग लाइसेंस

संपत्ति कर निर्धारण आदेश

डाकघर पासबुक

पत्र राज्य सरकार या केंद्र सरकार द्वारा जारी आवंटन

डोमिसाइल सर्टिफिकेट

इन दस्तावेजों की फोटोकॉपी (तीन महीने से अधिक नहीं)

 लैंडलाइन बिल

बिजली का बिल

गैस कनेक्शन कार्ड

वाटर बिल

डिपॉजिटरी अकाउंट स्टेटमेंट

बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट

मूल दस्तावेज

सर्टिफिकेट ऑफ एड्रेस इस पर विधान सभा के सदस्य या संसद सदस्य या नगर पार्षद या राजपत्रित अधिकारी

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक पहचान का प्रमाण

         मूल           

आधार कार्ड पासपोर्ट

वोटर आईडी

आर्म लाइसेंस

ड्राइविंग लाइसेंस

राशन कार्ड

पेंशनभोगी कार्ड

फोटो पहचान पत्र

केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना कार्ड

भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना कार्ड

मूल

पहचान प्रमाणपत्र (विधान सभा के सदस्य या संसद सदस्य या नगर पार्षद द्वारा हस्ताक्षरित)

बैंक प्रमाण पत्र

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या मैं अपने मोबाइल पर पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूं?

आपके प्रश्न का उत्तर “मोबाइल में पैन कार्ड कैसे लागू करें” हां, आप आसानी से मोबाइल के माध्यम से पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के लिए NSDL या UTIITSL वेबसाइट पर जाएं। यदि आपके पास आधार कार्ड है, तो आप आयकर पोर्टल पर भी जा सकते हैं और तत्काल ई-पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2. मैं तुरंत पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

सरकार ने उन सभी लोगों के लिए तत्काल ई-पैन सुविधा शुरू की है जिनके पास वैध आधार नंबर है और जिनके पास यूआईडीएआई डेटाबेस में एक मोबाइल नंबर पंजीकृत है।

आपको बस आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाना होगा और “आधार के माध्यम से इंस्टेंट पैन” पर क्लिक करना होगा। फॉर्म और ओटीपी सत्यापन पूरा करने के बाद, आप अपना पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

3. क्या मुझे 2 दिनों में पैन कार्ड मिल सकता है?

2 दिनों के भीतर आधार कार्ड प्राप्त करने की प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • एनएसडीएल वेबसाइट पर जाएं और आवेदक के प्रकार का चयन करें।
  • इसके बाद, सभी विवरण भरने के लिए आगे बढ़ें।
  • संबंधित दस्तावेज अपलोड करें, शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म जमा करें।
  • सफल भुगतान पर, आपको एक पावती संख्या प्राप्त होगी, जिसका उपयोग आपके आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।
  • आपके द्वारा सबमिट किए गए विवरण सत्यापित और संसाधित होने के बाद आपको एक पंजीकृत पोस्ट के माध्यम से अपना पैन कार्ड प्राप्त होगा।

4. क्या हम 18 से पहले पैन कार्ड बना सकते हैं?

हां, 18 से पहले भी पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह प्रक्रिया सरल है और वयस्कों द्वारा पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के समान है। हालांकि, माता-पिता को नाबालिगों के लिए आवेदन पत्र भरना चाहिए।

5. मैं अपना पैन कार्ड आवेदन फॉर्म कहां भेजूं?

आप निम्नलिखित पते पर संबंधित अनुलग्नकों के साथ अपने पैन कार्ड आवेदन पत्र को कूरियर कर सकते हैं:

आयकर पैन सेवा इकाई,

एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड,

5 वीं मंजिल, मंत्री स्टर्लिंग, प्लॉट नंबर 341,

सर्वेक्षण संख्या 997/8, मॉडल कॉलोनी,

नियर डीप बंगला चौक, पुणे — 411016

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About the Author

Prakash is a passionate individual who loves to live his life up to full potential. An avid traveller and reader, he loves to explore various places and has quite a knack for research. He is intuitive by nature and possess the ability to handle multiple informational resources at one time. Prakash is dedicated and sincere in approach and he loves networking with like-minded people.

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