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पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज
June 3, 2022

पैन कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट ऑनलाइन जानना चाहते हैं? वैसे आप सही लेख पर उतरे हैं।

अभी भी कई लोग हैं जो मानते हैं कि केवल आयकरदाताओं या व्यवसाय में रहने वालों को पैन कार्ड की आवश्यकता है। लेकिन, दुर्भाग्य से, उनमें से कई वास्तविकता को कठिन तरीके से खोजते हैं- जब वे शेयरों में निवेश करने में असमर्थ होते हैं (50,000 रुपये से अधिक) या विदेश यात्रा की योजना बनाते हैं।

कई वित्तीय लेनदेन, कर-भुगतान की स्थिति के बावजूद, पैन कार्ड के बिना संभव नहीं हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि पैन कार्ड करदाताओं के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है।


पैन कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट - Document required for pan card


पैन स्थायी खाता संख्या (पैन) को समझना

आयकर मूल्यांकन और भुगतान से संबंधित विभिन्न दस्तावेजों को जोड़ने के लिए आवेदकों को आयकर विभाग द्वारा जारी दस अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर है। विभाग के लिए, चोरी से निपटने के लिए करदाताओं की वित्तीय जानकारी के मिलान की सुविधा के लिए पैन एक महत्वपूर्ण उपकरण है।

पहले तीन अक्षर (दस अंकों के पैन के) AAA से ZZZ तक वर्णमाला श्रृंखला हैं।

चौथा चरित्र धारक की स्थिति या श्रेणी को इंगित करता है; P एक फर्म के लिए एक व्यक्ति के लिए, एक कंपनी के लिए C, एक फर्म के लिए F, ट्रस्ट के लिए T, आदि के लिए खड़ा

है, पांचवां चरित्र पैन धारक के अंतिम नाम या उपनाम का पहला अक्षर है।

निम्नलिखित चार वर्ण (छठे, सातवें, आठवें और नौवें) संख्यात्मक हैं और 0001 से 9999 तक अनुक्रमिक संख्याओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

अंतिम और दसवां वर्ण एक वर्णमाला जांच अंक है (पहचान संख्याओं पर त्रुटि का पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है)।

Pan card

पैन कार्ड एप्लीकेशन के लिए कौन से डॉक्यूमेंट आवश्यक हैं

1 ) श्रेणी: व्यक्ति और HUF - निवासी भारतीय

a)आपको पहचान की प्रतियां प्रदान करने की आवश्यकता है।

b) पता

c) जन्म तिथि

नाबालिगों के मामले में (आवेदन के समय 18 वर्ष से कम आयु), किसी भी माता-पिता/अभिभावक के दस्तावेजों को नाबालिग का पहचान प्रमाण माना जाएगा।

हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) के कर्ता को पते, पूरा नाम और पिता के नाम जैसे विवरण सहित सभी सहवासियों (समान हितों और अधिकारों वाले व्यक्तियों) का एक लिखित दस्तावेज या हलफनामा प्रस्तुत करना होता है।

इसके अलावा, कर्ता के नाम पर किसी भी दस्तावेज (निर्दिष्ट सूची से) को पहचान, पता और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में आवश्यक है।

A) पहचान का प्रमाण

निम्नलिखित में से कोई भी प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है; हालाँकि, व्यक्ति का नाम आवेदन में जैसा होना चाहिए।

  • आधार कार्ड।
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस।
  • पासपोर्ट।
  • फोटो के साथ राशन कार्ड।
  • आर्म का लाइसेंस
  • केंद्र या राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम द्वारा जारी फोटो-आईडी कार्ड।
  • फोटो के साथ पेंशनर्स कार्ड
  • फोटो के साथ केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) या भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना कार्ड।
  • सांसद (संसद सदस्य) या विधान सभा (विधायक), नगर पार्षद, या राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी पहचान का प्रमाण पत्र।
  • मूल रूप से बैंक के लेटरहेड पर आपके बैंक से प्रमाण पत्र (जारीकर्ता अधिकारी के नाम/टिकट के साथ) जिसमें आवेदक की एक अनुप्रमाणित तस्वीर और बैंक खाता संख्या हो।

    ख) पते का प्रमाण

      नीचे सूचीबद्ध कोई भी दस्तावेज जो आवेदन में दिए गए पते को दर्शाता है:

  • आधार कार्ड।
  • वोटर्स-आईडी कार्ड।
  • ड्राइविंग लाइसेंस।
  • पासपोर्ट।
  • पति/पत्नी का पासपोर्ट
  • पोस्ट ऑफिस पासबुक पते के साथ
  • नवीनतम संपत्ति कर निर्धारण आदेश
  • डोमिसाइल सर्टिफिकेट (सरकार द्वारा जारी)।
  • केंद्र या राज्य सरकार से आवास का आवंटन पत्र (तीन साल से पहले नहीं)।
  • प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट

निम्नलिखित दस्तावेजों की प्रतिलिपि (पिछले तीन महीनों के भीतर) से अधिक नहीं:

  • लैंडलाइन फोन, ब्रॉडबैंड कनेक्शन, बिजली और गैस (पाइप गैस सहित) कनेक्शन के लिए बिल।
  • बैंक खाते, डिपॉजिटरी खाते का विवरण।
  • क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट।
  • नियोक्ता का प्रमाण पत्र मूल में।
  • सांसद, विधायक या नगर पार्षद, या राजपत्रित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित पता प्रमाणपत्र।

ग) जन्म प्रमाण की तिथि

पैन आवेदन के अनुसार नाम, तिथि, माह और जन्म के वर्ष का उल्लेख करने वाले निम्नलिखित सहायक दस्तावेजों में से कोई भी।

  • आधार कार्ड।
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस।
  • पासपोर्ट।
  • किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड की स्कूल छोड़ने (मैट्रिक) प्रमाणपत्र या मार्क शीट
  • नगर निगम प्राधिकरण या किसी अन्य द्वारा जारी जन्म प्रमाण पत्र, जो जन्म और मृत्यु के रजिस्टर द्वारा अधिकृत है।
  • डोमिसाइल सर्टिफिकेट (सरकार द्वारा जारी)।
  • फोटो के साथ सीजीएचएस या भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना कार्ड।
  • विवाह प्रमाणपत्र (रजिस्ट्रार ऑफ मैरिज से)।
  • केंद्र या राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (केंद्र और राज्य) द्वारा जारी फोटो-आईडी कार्ड।
  • पेंशन भुगतान आदेश:
  • मजिस्ट्रेट के समक्ष जन्म तिथि का उल्लेख करने वाला एक हलफनामा

द्वितीय। श्रेणी - व्यक्तियों और एचयूएफ के अलावा

पैन कार्ड के लिए डॉक्यूमेंट:

          कंपनियां:

  • एक कंपनी को व्यवसाय संचालित करने वाले व्यक्तियों के समूह द्वारा गठित कानूनी इकाई के रूप में परिभाषित किया जाता है। एक कंपनी के पास कानूनी अधिकार, दायित्व, साथ ही संपत्ति और देयता होती है।
  • आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज: कंपनियों के रजिस्ट्रार द्वारा जारी पंजीकरण प्रमाण पत्र की एक प्रति।

           साझेदारी फर्म:

  • व्यवसाय के मुनाफे को साझा करने के लिए सहमति देने वाले व्यक्तियों के बीच किए गए राजस्व को साझा करने के लिए एक समझौते के माध्यम से एक व्यावसायिक इकाई का गठन किया जाता है। फर्म को सभी या किसी एक भागीदार द्वारा चलाया जा सकता है। पार्टनरशिप फर्म भारत सरकार के पार्टनरशिप एक्ट द्वारा शासित होती हैं।
  • पैन कार्ड आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज: फर्मों के रजिस्ट्रार द्वारा जारी पंजीकरण प्रमाण पत्र की प्रति या पंजीकृत साझेदारी विलेख की एक प्रति।

      लिमिटेड लायबिलिटी पार्टनरशिप (एलएलपी)

  • एलएलपी एक कॉर्पोरेट बिजनेस व्हीकल ऑपरेशनल फ्लेक्सिबिलिटी और कंपनियों और पार्टनरशिप की देयता है। एक कानूनी इकाई के रूप में, एलएलपी संपत्तियों को पकड़ सकता है और अनुबंध में प्रवेश कर सकता है। हालांकि, भागीदारों की देयता सहमत योगदान तक ही सीमित है।
  • आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज: एलएलपी के ट्रस्ट के रजिस्ट्रार द्वारा जारी पंजीकरण प्रमाण पत्र की प्रति
    एक ट्रस्ट
  • एक इकाई है जो व्यक्तियों के समूह द्वारा बनाई गई है और उसे एक की ओर से संपत्ति रखने की अनुमति है लाभार्थी। यूनिट के उद्देश्य के आधार पर ट्रस्ट गठन विभिन्न शैलियों में हो सकता है। आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज: ट्रस्ट डीड और चैरिटी कमिश्नर द्वारा जारी पंजीकरण का प्रमाण पत्र।
  • भारतीय आयकर अधिनियम के अनुसार

    व्यक्तियों का संघ
  • एक AOP पारस्परिक लाभ या एक सामान्य उद्देश्य के लिए व्यक्तियों का एकीकरण है। एसोसिएशन व्यक्तियों या कानूनी संस्थाओं जैसे कंपनी, एलएलपी, या यहां तक कि एक संयोजन के बीच हो सकता है।

    बॉडी ऑफ इंडिविजुअल्स
  •  बीओआई एसोसिएशन ऑफ पर्सन्स के समान है, जहां व्यक्ति एक सामान्य उद्देश्य के साथ जुड़ते हैं। AOP के विपरीत, हालांकि, केवल व्यक्ति ही BOI में शामिल हो सकते हैं। AOP के मामले में, कानूनी संस्थाएं भी घटक हो सकती हैं।

तृतीय। श्रेणी - विदेशी नागरिक/कंपनियां

दिशा-निर्देश

1) स्वीकृत दस्तावेज:

1) पासपोर्ट की पहचान प्रमाण प्रति

2) भारत सरकार द्वारा जारी पीआईओ/ओसीआई कार्ड की प्रति

(*उपरोक्त प्रतियों के लिए कोई विशिष्ट सत्यापन आवश्यक नहीं है)।

  1. अन्य राष्ट्रीय/नागरिकता/कर पहचान संख्या की प्रति

(**आवेदक के स्थान के देश में भारतीय दूतावास/उच्चायोग/वाणिज्य दूतावास द्वारा विधिवत साक्ष्यांकित; सत्यापन अनुसूचित भारतीय बैंकों के विदेशी बैंकों के अधिकृत अधिकारियों द्वारा भी किया जा सकता है)।

2) पासपोर्ट की एड्रेस प्रूफ

कॉपी भारत सरकार द्वारा जारी पीआईओ/ओसीआई कार्ड की प्रति

(* कोई सत्यापन आवश्यक नहीं है)

बैंक स्टेटमेंट की प्रति (निवास के देश में)।

भारत में अनिवासी बाहरी (एनआरई) बैंक खाते की प्रति।

राज्य पुलिस अधिकारियों द्वारा जारी आवासीय परमिट (या निवास प्रमाण पत्र)

की प्रति भारतीय कंपनियों से नियुक्ति/अनुबंध पत्र के साथ वीजा की प्रति और नियोक्ता द्वारा स्थानीय पते का प्रमाण पत्र

अन्य राष्ट्रीय/नागरिकता/कर पहचान संख्या की प्रति:

(** उपर्युक्त दस्तावेजों में से किसी की प्रतियां आवेदक के स्थान के देश में भारतीय दूतावास/उच्चायोग/वाणिज्य दूतावास द्वारा सत्यापित की जानी चाहिए; सत्यापन अनुसूचित भारतीय बैंकों के विदेशी बैंकों के अधिकृत अधिकारियों द्वारा भी किया जा सकता है।)

***नोट: यदि विदेशी नागरिकों के आवेदन में कार्यालय का पता (भारत में) का उल्लेख किया गया है, तो निवास प्रमाण के अलावा कार्यालय के पते के प्रमाण के रूप में निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करना आवश्यक है:

  1. किसी भी भारतीय कंपनी से नियुक्ति पत्र/अनुबंध की प्रति।

  2. नियोक्ता द्वारा लेटरहेड (नियोक्ता) पर आवेदक के भारत में आवेदक के पते का प्रमाण पत्र (मूल रूप से) नियोक्ता के पैन का उल्लेख करते हुए।

  3. नियोक्ता की PAN कार्ड की प्रति


चतुर्थ। श्रेणी - कंपनी, फर्म, एलएलपी, एओपी, बीओआई,

पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के लिए आवश्यक स्थानीय प्राधिकरण दस्तावेज:

1) आवेदक के स्थान के देश में जारी पंजीकरण प्रमाण पत्र की प्रति; द्वारा सत्यापित, i) “एपोस्टिल” (हस्ताक्षरकर्ताओं (देशों) के लिए लागू 1961 का हेग कन्वेंशन) या ii) देश में भारतीय दूतावास/उच्चायोग/वाणिज्य दूतावास द्वारा या, iii) अनुसूचित भारतीय बैंक की विदेशी शाखाओं के अधिकृत अधिकारियों द्वारा

2) भारत में जारी पंजीकरण प्रमाण पत्र की प्रति या अनुमोदन की प्रति (भारतीय अधिकारियों से) कार्यालय स्थापित करने के लिए इंडिया।

(*** एक एपोस्टिल किसी अन्य देश में उपयोग को मान्य करने वाले दस्तावेजों के लिए सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र है; विदेशी सार्वजनिक दस्तावेज़ वैधीकरण की आवश्यकता को समाप्त करने पर 1961 हेग कन्वेंशन में सभी भाग लेने वाले देशों (भारत सहित) द्वारा स्वीकार किया गया।)

मुझे उम्मीद है कि आपको पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेजों पर हमारा लेख ऑनलाइन पसंद आया होगा, अगर आपके पास कोई टिप्पणी या सुझाव है तो उन्हें नीचे दी गई टिप्पणियों में साझा करें।


पूछे जाने वाले प्रश्न

1. क्या पैन कार्ड के लिए आधार कार्ड पर्याप्त है?

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड भारत के किसी भी निवासी के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। बारह अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या आजीवन वैधता के साथ आती है।

पैन आवेदक को पहचान, पते और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में सहायक दस्तावेज प्रदान करने होंगे। पैन नामांकन दस्तावेज के लिए आधार कार्ड पर्याप्त है क्योंकि यह सभी तीन श्रेणियों (पहचान, पता और डीओबी) के दस्तावेजों की निर्दिष्ट सूची में आता है।

2। पैन कार्ड के लिए कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है?

नामांकन प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए आयकर विभाग के पास दस्तावेजों की एक निर्दिष्ट सूची है। दस्तावेजों की आवश्यकता पैन, व्यक्तिगत या कंपनी और अन्य की श्रेणी पर निर्भर करती है।

हालांकि, व्यक्तिगत श्रेणी के लिए, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड आदि को पहचान, पते और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में माना जा सकता है।


3। क्या मुझे दो दिनों में कार्ड मिल सकता है?

आयकर विभाग भारत सरकार के तहत पैन कार्ड जारी करता है। आमतौर पर, पैन आवेदन करने के लगभग 20 दिन बाद जारी किया जाता है। हालांकि, 2 दिनों में अपना पैन जनरेट करना संभव है।

उसके लिए, आपको NSDL वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा और मेनू विकल्पों के साथ आगे बढ़ना होगा। एक बार जब आप आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर लेते हैं, तो आप एक फास्ट-ट्रैक पैन प्राप्त कर सकते हैं।


4। क्या मुझे पैन कार्ड ऑनलाइन मिल सकता है?

हां, आप पैन जारी करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले, आपको NSDL वेबसाइट पर जाना होगा और दिशानिर्देशों का पालन करना होगा।

एक बार जब आप ऑनलाइन प्रॉम्प्ट के अनुसार सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर लेते हैं, तो आपके आवेदन को एक पावती संख्या प्राप्त होगी। आप अपनी प्रगति को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं।

piyush

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About the Author

Piyush Kashyap is a doctoral student at the Sant Longowal Institute of Engineering and Technology, Sangrur. He's a budding editor/writer and has worked as a part-time reviewer for online content.

He enjoys reading technology-based articles and has a knack for reviewing such articles. He likes to stay up to date with the latest technological trends. He has also worked as a reviewer for many academic journals. He also writes scientific articles.

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