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आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे चेक करें

आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे चेक करें

जानना चाहते हैं कि आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे चेक करें? वैसे आप सही लेख पर उतरे हैं, यह जानना सुनिश्चित करें कि पैन से जुड़े आधार की जांच कैसे करें।

भारत सरकार ने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। यदि आप आईटीआर फाइल करते हैं या सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर (घरेलू), पेंशन, छात्रवृत्ति आदि प्राप्त करने के लिए सरकारी योजना के लिए आवेदन करते हैं, तो आप जानते हैं कि दोनों सत्यापन दस्तावेजों को लिंक करना कितना महत्वपूर्ण है।

यह तेजी से प्रसंस्करण, परेशानी मुक्त प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण और आसान वित्तीय लेनदेन में मदद करता है। आइए पैन और आधार को जोड़ने के तरीकों, इससे संबंधित कानूनों और सीमाओं को देखें।

आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे चेक करें (2022 अपडेटेड)


Table of Contents


आयकर अधिनियम और नई समय सीमा

आयकर अधिनियम के तहत धारा 139AA के अनुसार, भारत के प्रत्येक नागरिक को आधार के साथ अपना पैन संलग्न करना होगा संख्या। 1 जुलाई 2017 तक स्थायी खाता संख्या (पैन) वाला कोई भी व्यक्ति इस दिशानिर्देश के दायरे में आता है।

1 जुलाई 2017 को या उसके बाद आधार संख्या प्राप्त करने के मानदंडों को पूरा करने वाले प्रत्येक भारतीय को आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करते समय आधार संख्या का उल्लेख करना चाहिए और एक नए पैन के लिए आवेदन करना चाहिए।

नई समय सीमा: आयकर विभाग ने 30 सितंबर 2021 से 31 मार्च 2022 तक की समय सीमा बढ़ाने की घोषणा की है। महामारी के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया था। लेख के निम्नलिखित अनुभागों में चर्चा किए गए कई लाभों के लिए दोनों दस्तावेजों की जांच और लिंक करना अत्यधिक उचित है।

पैन से जुड़े आधार की जांच कैसे करें लिंक किए गए हैं या नहीं

आधार से जुड़े पैन की जांच कैसे करें” की जांच करने के लिए, इसके दो तरीके हैं।

1। ऑनलाइन विधि यह जांचने के लिए कि मेरा पैन और आधार कार्ड लिंक है या नहीं

आप चार सरल चरणों के माध्यम से पैन आधार लिंक स्थिति की जांच कर सकते हैं।

चरण 1: www.incometaxindiaefiling.gov.in/aadhaarstatus पर जाएं

चरण 2: अपना स्थायी खाता नंबर लिखें

चरण 3: अपना 12 अंकों का आधार नंबर सबमिट करें

चरण 4: आपको विकल्प 'लिंक आधार स्थिति देखें' मिलेगा, वहां क्लिक करें

यह सब है! स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी। आप इसे स्मार्टफोन, पर्सनल कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट सहित किसी भी डिजिटल डिवाइस पर देख सकते हैं।

आयकर विभाग के एसएमएस नंबर के माध्यम से ऑफलाइन विधि

Offline Method through Income Tax Department's SMS Number

यदि आप जानना चाहते हैं, तो ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से मेरा आधार और पैन लिंक किए गए हैं या नहीं, इसकी जांच कैसे करें, आपके पास एक एसएमएस विकल्प है। चलिए कदमों से गुजरते हैं।

चरण 1: निम्नलिखित प्रारूप में एक संदेश लिखें: UIDPAN < Aadhaar Number>

चरण 2: आयकर विभाग के प्रदान किए गए नंबर 56161 या 57678 पर संदेश भेजें

चरण 3: इसके बाद, आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर की स्थिति के बारे में एक संदेश प्राप्त होगा।

यदि आपके पैन और आधार कार्ड लिंक हैं तो संदेश का मानक प्रारूप: “आधार (अंतिम चार अंकों के बाद) पहले से ही आयकर विभाग के डेटाबेस के पैन (...) के साथ जुड़ा हुआ है। हमारी सेवा का उपयोग करने के लिए धन्यवाद।”

आप जांच सकते हैं कि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है या नहीं, इन ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों के माध्यम से। लेकिन अगर आपने अभी तक पैन और आधार संलग्न नहीं किया है, तो इसे करने का उच्च समय है।

आइए हम बताते हैं कि इन अनिवार्य दस्तावेजों को जोड़ने के लिए हमारे पास क्या विकल्प हैं। हम आपके त्वरित संदर्भ और उपयोग के लिए चरण दर चरण समझाएंगे।

पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने के तरीके

Link through Income Tax Department e-filing website

आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट के माध्यम से लिंक करें

चरण 1: आयकर विभाग के लिए वेबसाइट पर जाएं, यानी, www.incometaxindiaefiling.gov.in। नामांकन के दौरान अपना पैन कार्ड, आधार कार्ड और मोबाइल फोन को पंजीकृत नंबर के साथ रखें।

चरण 2: अगला, लॉग-इन करें या आगे बढ़ने के लिए पंजीकरण करें।

नए उपयोगकर्ताओं के लिए: पैन नंबर उपयोगकर्ता आईडी के रूप में काम करते हैं। पैन, जन्म तिथि जमा करें, और पंजीकरण के लिए एक पासवर्ड बनाएं।

पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लिए: स्थायी खाता संख्या, पासवर्ड और जन्म तिथि के साथ लॉग इन करें।

चरण 3: इसके बाद, आपको एक पॉप-अप दिखाई देगा जो आपको आधार को पैन से जोड़ने के लिए प्रेरित करेगा। आप मेनू पर भी जा सकते हैं, 'प्रोफ़ाइल सेटिंग्स' पर क्लिक कर सकते हैं और 'लिंक आधार' का चयन कर सकते हैं।

चरण 4: आधार कार्ड की जानकारी के साथ नाम, जन्म तिथि, लिंग सहित पैन विवरण सत्यापित करें।

शर्त 1: यदि आधार कार्ड और पैन कार्ड के विवरण के बीच कोई बेमेल पाया जाता है, तो आपको पहले सुधार और अपडेट करना होगा। लिंक को पूरा करने के लिए डेटा को दोनों दस्तावेज़ों से मेल खाना चाहिए।

शर्त 2: यदि पैन और आधार पर आपका डेटा मेल खाता है, तो बारह अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और 'अभी क्लिक करें' विकल्प का चयन
करें

चरण 5: एक बार दोनों दस्तावेजों पर सत्यापित जानकारी के बाद, सिस्टम एक पुष्टिकरण संदेश पॉप अप करेगा आधार और पैन कार्ड लिंकेज।

आप पैन और आधार को www.egov-nsdl.co.in और www.utiitsl.com के माध्यम से भी लिंक कर सकते हैं।

एसएमएस के माध्यम से लिंक करें

NSDL e-gov website

यदि आप आयकर विभाग की वेबसाइट पर पंजीकृत नहीं हैं, तो आप पैन और आधार की लिंक की गई स्थिति की जांच करने की एक ही प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं। 56161 या 57678 पर एक एसएमएस भेजें और वेबसाइट या एसएमएस पर फॉलो अप करें। हमने ऊपर दिए गए प्रारूप का उल्लेख किया है। कृपया देखें।

पैन सेवा प्रदाताओं पर फॉर्म भरने के माध्यम से लिंक करें

आप भौतिक पैन सेवा केंद्रों पर भी जा सकते हैं, फॉर्म भर सकते हैं, पैन और आधार को मैन्युअल रूप से लिंक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा कर सकते हैं।

पैन और आधार को लिंक करना क्यों महत्वपूर्ण है?

यह समय व्यक्तियों और सरकार के लिए पैन और आधार को जोड़ने के लाभों की व्याख्या करने का है।

वित्तीय प्रणाली आधार कार्ड पर व्यापक नियंत्रण

पूरे भारत में सार्वभौमिक कवरेज के करीब है। 700 से अधिक सरकारी योजनाएं आधार के साथ जुड़ी हुई हैं, और यह व्यावहारिक रूप से सभी लेनदेन के लिए एक अनिवार्य सत्यापन दस्तावेज है।

आधार कार्ड को पैन से जोड़ने से वित्तीय लेनदेन पर व्यापक नियंत्रण मिलता है। वित्तीय गतिविधियों का नियंत्रण और प्रबंधन काले धन की अर्थव्यवस्था पर अंकुश लगाने में मदद करता है, लोगों को कर चोरी से हतोत्साहित करता है।

नागरिकों के लिए लाभ

कर चोरी और धन लीक पर प्रतिबंध प्रणाली में अधिक नकदी प्रवाह का कारण बनता है। यह सरकार को कल्याणकारी योजनाओं और आकस्मिक व्यय पर अधिक खर्च करने में मदद करता है।

मल्टीपल पैन कार्ड का पता लगाने और प्रतिबंध

हिंदुस्तान टाइम्स ने 31 दिसंबर 2021 को बताया कि ओडिशा सरकार के भ्रष्टाचार विरोधी विभाग ने एक तहसीलदार से 5 पैन कार्ड पर कब्जा कर लिया था।

हमने हाल के वर्षों में ऐसी कई समाचार रिपोर्टों को पढ़ा और देखा है। वित्तीय धोखाधड़ी और कर चोरी के लिए कई और नकली पैन कार्ड पसंदीदा उपकरण हैं। आइए समझते हैं कि वे इसे कैसे करते हैं।

एक व्यक्ति या एक संगठन एक सीमित वित्तीय गतिविधि के लिए एक कार्ड का उपयोग कर सकते हैं और उन गतिविधियों से राजस्व के लिए करों का भुगतान कर सकते हैं, जबकि एक ही समय में कई पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। वे करों का भुगतान करने और खातों से आय छुपाने के लिए एक पैन कार्ड का उपयोग करते हैं।

इस समस्या को पैन और आधार लिंकेज के साथ हल किया जा सकता है। कोई भी आधार की बायोमेट्रिक्स और रेटिना प्रक्रिया को नकली नहीं बना सकता है।

आयकर विभाग व्यक्तियों के साथ आधार डेटा का मिलान कर सकता है। वे एक विशेष पैन कार्ड के वित्तीय इतिहास को जानेंगे। इसलिए, कई पैन कार्ड रखना असंभव है। सरकार भारत की कराधान प्रणाली में एक महत्वपूर्ण खामी को बंद कर सकती है।

कर रियायतें और सब्सिडी

एक स्वच्छ और पारदर्शी प्रणाली ईमानदार नागरिकों की मदद करती है। सरकार कर संग्रह बढ़ा सकती है, कर चोरी को कम कर सकती है, और पैन और आधार लिंकेज के साथ काले धन को प्रतिबंधित कर सकती है। डेटा वर्तमान में सबसे कीमती चीज है, और यह भ्रष्टाचार मुक्त कर प्रणाली बनाने में मदद करेगा।

उस ने कहा, अधिक कर संग्रह का अर्थ है सरकारी भंडार में वृद्धि। यह व्यक्तिगत ईमानदार करदाताओं के लिए कर रियायतें और सब्सिडी प्राप्त करने में मदद करेगा। यह सरकारी कल्याणकारी योजनाओं और बुनियादी ढांचे पर खर्च का भी समर्थन करता है।

स्वचालन और कम कागजी कार्रवाई

आधार और पैन लिंकेज कर दाखिल करने की प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। आपको कागजी कार्रवाई करने या आईटी विभाग की प्रक्रिया की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। डेटा स्वचालित रूप से सिस्टम में अपडेट हो जाता है, और करदाता अपने करों को बहुत तेज़ी से दर्ज कर सकते हैं।

कर दाखिल करने के दौरान अनुलग्नक और सत्यापन के लिए दोनों दस्तावेजों पर आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर समान होना चाहिए।
करों का भुगतान करने और लेनदेन की निगरानी के लिए संगठित संरचना

आधार और पैन कार्ड लिंकेज भुगतान इतिहास पर नज़र रखने, वर्षों से दाखिल करने और वित्तीय लेनदेन के विस्तृत विश्लेषण के लिए एक संगठित संरचना प्रदान करेगा। ट्रैकिंग नियामक निकायों और व्यक्तियों को उनके अनूठे तरीके से मदद कर सकती है। आधार कार्ड से पैन कार्ड कैसे चेक करें|

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1। क्या मुझे ई-फाइलिंग वेबसाइट पर आधार और पैन को लिंक करने के लिए किसी अतिरिक्त दस्तावेज की आवश्यकता है?

नहीं, आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड के अलावा किसी अन्य दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है। ओटीपी सत्यापन के लिए आपके पास अपना स्मार्टफोन एक पंजीकृत मोबाइल नंबर होना चाहिए।

पैन और आधार को लिंक करने के लिए, आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाएं और लिंक आधार अनुभाग का चयन करें। उसके बाद, निर्धारित स्थानों में आधार और पैन नंबर जमा करें। यदि जानकारी मेल खाती है, तो पैन और आधार लिंक हो जाएंगे। यदि डेटा मेल नहीं खाता है, तो आपको दोनों दस्तावेज़ों को सुधारने और अपडेट करने की आवश्यकता होगी। अपडेट के बाद, आप उन्हें लिंक कर सकते हैं।


2। यदि मेरे आधार और पैन को लिंक करने की कोशिश करते समय सिस्टम एक पहचान डेटा बेमेल संदेश दिखाता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

यूआईडीएआई द्वारा जनसांख्यिकी डेटा के आंशिक प्रमाणीकरण को रोकने के बाद जनसांख्यिकीय डेटा में त्रुटि आधार के साथ लोगों को अनुभव होने वाली सबसे आम समस्याओं में से एक है। नियामक निकाय धोखाधड़ी, नकली आधार कार्ड और अन्य की जांच कर सकता है।

एक त्रुटि संदेश के मामले में, अपने आधार को प्रमाणित करने के लिए बायोमेट्रिक विकल्प चुनें। आधार सीडिंग अनुरोध फॉर्म प्राप्त करने के लिए एनएसडीएल वेबसाइट पर जाएं। इस फ़ॉर्म के साथ अपने निकटतम पैन केंद्र पर जाएं ताकि आप प्रक्रिया को ऑफ़लाइन पूरा कर सकें।

आप वेबसाइट पर बायोमेट्रिक टूल के साथ एनएसडीएल या यूटीआईटीएसएल पर निकटतम पैन केंद्र की तलाश कर सकते हैं। आपको दोनों दस्तावेजों पर जनसांख्यिकीय विवरण: नाम और लिंग की जांच और सुधार करना चाहिए। सुधार के बाद, फिर से लिंक करने के लिए चरणों को दोहराएं।


3। मैं अपने पैन और आधार के विवरण में सुधार कैसे कर सकता हूं?

आप परिवर्तन कर सकते हैं या आधार और पैन कार्ड विवरण अपडेट कर सकते हैं। सरकार ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड को सुधार के लिए आवेदन करने की अनुमति देती है।

* आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि दोनों सत्यापन दस्तावेजों के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर समान होना चाहिए। किसी भी सुधार या परिवर्तन के लिए आवेदन करते समय इसे सक्रिय रखें।


4। आधार कार्ड के लिए परिवर्तन या सुधार

आप आधार विवरण में संशोधन करने के लिए यूआईडीएआई वेबसाइट या आधार सेवा केंद्र पर जा सकते हैं। नागरिक अपना नाम, निवास पता, स्थानीय भाषा और लिंग ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं।

जो लोग पारंपरिक रूप से चीजें करना पसंद करते हैं, वे परिवर्तनों के लिए आवेदन करने के लिए आधार नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र में जा सकते हैं।

वे

सेवाएँ जो केवल ऑफ़लाइन या नामांकन केंद्रों पर बदल सकती हैं, वे बायोमेट्रिक विवरण, पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी हैं।


5। पैन कार्ड के लिए परिवर्तन या सुधार

आप एक नए पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं, कुछ त्वरित चरणों के माध्यम से सुधार या अपडेट कर सकते हैं। www.tin-nsdl.com पर जाएं और बताए गए आसान चरणों का पालन करें।


6। यदि मैं अपने पैन और आधार को लिंक नहीं करता हूं तो इसके क्या परिणाम होंगे?

प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए आधार और पैन कार्ड लिंकिंग अनिवार्य है। सरकार ने बजट 2021 की घोषणा के दौरान आयकर अधिनियम 1961 के भीतर एक नई धारा 243H पेश की।

यह अनुभाग 1,000 रुपये से अधिक का जुर्माना है, जो उन लोगों के लिए लागू है जो नियत तारीख के बाद पैन और आधार को लिंक करेंगे। पहले की समय सीमा 1 अप्रैल 2021 थी, जिसे 30 सितंबर 2021 तक बढ़ा दिया गया था, और अब यह 31 मार्च 2022 है।

लोग वित्तीय लेनदेन और आईटीआर फाइलिंग नहीं कर पाएंगे। यह सब्सिडी और सरकारी छात्रवृत्ति भुगतान को भी प्रभावित करेगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको पैन से जुड़े आधार की जांच करने के तरीके के बारे में हमारा लेख पसंद आया होगा, और इसने आपके प्रश्नों को हल किया होगा जैसे कि आधार पैन में www incometax gov, लिंक आधार कार्ड में incometaxindiaefiling gov, आयकर पैन आधार लिंक, पैन के लिए आधार लिंक कैसे जांचें या कैसे जांचें कि मेरा पैन लिंक है या नहीं आधार के साथ।

यदि आपके पास कोई टिप्पणी या सुझाव है तो उन्हें नीचे टिप्पणी में साझा करें।

piyush

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About the Author

Piyush Kashyap is a doctoral student at the Sant Longowal Institute of Engineering and Technology, Sangrur. He's a budding editor/writer and has worked as a part-time reviewer for online content.

He enjoys reading technology-based articles and has a knack for reviewing such articles. He likes to stay up to date with the latest technological trends. He has also worked as a reviewer for many academic journals. He also writes scientific articles.

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