When you buy through links on our site, we may earn an affiliate commission. Learn more.

पैन कार्ड के उपयोग

पैन कार्ड के उपयोग

जानना चाहते हैं कि पैन कार्ड के उपयोग क्या हैं? चिंता न करें आप सही जगह पर आए हैं, पैन कार्ड के लाभों पर हमारा विस्तृत लेख देखें!

जब किसी व्यक्ति की पहचान की बात आती है तो पैन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। क्या आप कभी किसी सरकारी कार्यालय में गए हैं? यहां तक कि किसी भी कार्यालय में सबसे बुनियादी कार्य के लिए एक पहचान पत्र की आवश्यकता होती है।

आधार और वोटर आईडी की तरह, पैन कार्ड भारत में भी उतना ही महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण है। पैन कार्ड के एक से अधिक उपयोग हैं, और यहां कुछ उपयोग और महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं जिन्हें आपको कार्ड का उचित उपयोग करने पर विचार करना चाहिए। हमारे साथ रहें और पैन कार्ड के सभी उपयोगों और लाभों को जानें। पैन कार्ड का उपयोग जानना चाहते हैं? खैर, आप सही लेख पर उतरे हैं!


जब किसी व्यक्ति की पहचान की बात आती है तो पैन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। क्या आप कभी किसी सरकारी कार्यालय में गए हैं? यहां तक कि किसी भी कार्यालय में सबसे बुनियादी कार्य के लिए एक पहचान पत्र की आवश्यकता होती है।

पैन कार्ड क्या है?

पैन स्थायी खाता संख्या का संक्षिप्त नाम है। 10-अंकीय अद्वितीय अल्फ़ान्यूमेरिक पहचान संख्या भारत के आयकर विभाग द्वारा सभी करदाताओं को जारी की जाती है। प्रत्येक पैन नंबर सभी व्यक्तियों के लिए अद्वितीय और अलग है।

पैन कार्ड  के उपयोग

क्या आप एक कार या संपत्ति खरीदने, शेयर बाजार में निवेश करने, या यहां तक कि भारतीय मुद्राओं को अंतरराष्ट्रीय में बदलने की योजना बना रहे हैं? इन सभी गतिविधियों को करने के लिए आपको एक महत्वपूर्ण चीज की आवश्यकता होगी: पैन कार्ड।

यदि आप सोच रहे हैं कि पैन कार्ड किस लिए उपयोग किया जाता है और पैन कार्ड इतना महत्वपूर्ण क्यों है, तो यहां पैन कार्ड के उपयोग की एक विस्तृत सूची दी गई है।

चूंकि यह हाल के दिनों में भारत में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक बन गया है, इसलिए आयकर विभाग ने पैन कार्ड के प्रमुख उपयोगों की शुरुआत की।


1। आईटी रिटर्न दाखिल करना

सभी लोगों और संस्थाओं को जो आयकर के लिए योग्य हैं, उन्हें अपना आईटी रिटर्न दाखिल करना चाहिए। एक पैन कार्ड आईटी रिटर्न का दस्तावेजीकरण करने के लिए महत्वपूर्ण है और विभिन्न संस्थाओं के लिए आवश्यक पहचान प्रमाण है। इसलिए, प्रत्येक कमाई करने वाले नागरिक के लिए एक के लिए आवेदन करना महत्वपूर्ण हो जाता है।


2। बैंक खाता खोलने के लिए

भारत में  प्रत्येक व्यक्ति या निगम के पास किसी भी सार्वजनिक, निजी या सहकारी बैंकों के साथ खाता खोलने के लिए बैंक खाता होना आवश्यक है।

यह उपभोक्ताओं को बचत या चेकिंग अकाउंट बनाने के लिए राजी करने के लिए किया जाता है।

व्यापक रूप से प्रचारित प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत, देश का कोई भी नागरिक सिर्फ एक मतदाता कार्ड या पहचान के अन्य रूप, जैसे कि पैन कार्ड पेश करके शून्य-बैलेंस खाता बना सकता है। पैन कार्ड आपको बैंक खाता बनाकर और आसानी से अपनी आय या बचत का प्रबंधन करके डिजिटल दुनिया में प्रवेश करने में सक्षम बनाता है।


3। मोटर वाहनों

पैन कार्ड होने का एक और लाभ किसी भी प्रकार के वाहन को बेचने या खरीदने के लेनदेन को शुरू करने के लिए किसी व्यक्ति या संस्था की पात्रता है।

एक खरीदार के साथ-साथ विक्रेता के लिए मोटर वाहन के संबंध में किसी भी प्रकार के लेनदेन में लिप्त होने के लिए पैन अनिवार्य है। कार्रवाई, विशेष रूप से किसी भी वाहन की बिक्री या खरीद के दौरान, पूर्व स्वामित्व वाली, संबंधित राज्य के आरटीओ की अनुमति की आवश्यकता होती है।

4। क्रेडिट या डेबिट कार्ड के लिए आवेदन

यदि आप किसी भी वित्तीय संस्थान या बैंक में किसी भी डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो उन्हें आपके पैन कार्ड का विवरण प्रदान करना नियामक प्राधिकरण द्वारा अनिवार्य कर दिया गया है। यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपको कोई कार्ड जारी नहीं किया जाएगा।

5। आभूषण की खरीद

किसी भी प्रकार के आभूषण खरीदने के लिए बाहर जाते समय जिसका मूल्य रु। 5,00,000 या उससे अधिक है, आपको खरीदारी करते समय अपने पैन कार्ड का विवरण देना होगा। यह केवल अवैध गतिविधि को रोकने और अपराध-सबूत कार्य संरचना के लिए किसी व्यक्ति की पहचान सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है।

6। निवेश करना

निवेश करना शेयरों या शेयरों में निवेश करना आपके धन को बढ़ाने और समृद्ध बनने का एक शानदार तरीका माना जाता है।

यदि कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की प्रतिभूतियों में निवेश करने की योजना बना रहा है, तो आपको किसी भी लेनदेन के लिए अपना पैन कार्ड विवरण प्रदान करना होगा जिसमें रु। 50,000 या उससे अधिक की राशि शामिल है। यह नियम बॉन्ड, इक्विटी, म्यूचुअल फंड या डिबेंचर पर भी लागू होता है।

7। पहचान का प्रमाण

एक पैन कार्ड पूरे देश में पहचान के वैध प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है; आप इसे अपनी उम्र के प्रमाण के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

इसका उपयोग अक्सर पहचान के प्रमाण के रूप में किया जाता है, खासकर पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस या यहां तक कि बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करते समय।

8। विदेशी मुद्रा

यदि आप विदेश यात्रा करने की योजना बनाते हैं और अपनी भारतीय मुद्रा को किसी भी विदेशी मुद्रा में बदलने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो आपको मनी एक्सचेंज ब्यूरो/बैंक या किसी भी संस्थान में अपने पैन कार्ड का विवरण देना होगा जहां पैसा परिवर्तित किया जा रहा है।

 

9। संपत्ति

संपत्ति भारत में नवीनतम संशोधनों के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति भारत में किसी भी संपत्ति को खरीदना, बेचना या किराए पर लेना चाहता है, तो उन्हें अपना पैन कार्ड प्रमाण प्रदान करना होगा।

यदि आप एक संपत्ति खरीद रहे हैं, तो विक्रेता के साथ खरीदार के पैन विवरण को संपत्ति बेचने के लिए समझौते और किसी भी अन्य आवश्यक दस्तावेजों पर सूचीबद्ध होना चाहिए।

10। ऋण

मान लीजिए कि आप ऋण लेना चाहते हैं। उस स्थिति में, आपको यह याद रखना चाहिए कि सभी ऋण प्रदाता, दोनों बैंक और कोई अन्य व्यक्तिगत ऋण संस्थान, आपको ऋण आवेदन भरते समय अपना पैन कार्ड विवरण प्रस्तुत करने के लिए कहेंगे।

चाहे वह शैक्षिक ऋण हो या व्यक्तिगत ऋण, सभी प्रकार के ऋण अनुमोदन के लिए पैन विवरण की आवश्यकता होती है।

11। फिक्स्ड डिपॉजिट

फिक्स्ड डिपॉजिट आपके पैसे को इन्वेस्ट करने और उसे सुरक्षित रखने के सबसे सुरक्षित तरीकों में से एक है।

अगर आप अपने पैसे को फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में इन्वेस्ट करना चाहते हैं और अगर राशि रु. 50,000 या उससे अधिक है, तो आपको प्रोसेस पूरा करने के लिए बैंक को अपना PAN विवरण देना होगा।

इसके पीछे का कारण बैंकों के लिए एफडी ब्याज राशि पर टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती योग्य) की कटौती करना है।

12। नकद जमा

यदि कोई व्यक्ति नकद जमा करता है जिसमें एक बार में 50,000 रुपये से अधिक की राशि शामिल है, तो व्यक्ति को सत्यापन के लिए पैन विवरण प्रस्तुत करना होगा।

यह आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुरूप है, जो बैंकों को आरबीआई को किसी भी बड़े लेनदेन की रिपोर्ट करने के लिए कहते हैं।

यह मनी लॉन्ड्रिंग या पैसे की अवैध तस्करी को रोकने का एक तरीका है।

13। टेलीफोन कनेक्शन

सभी नए टेलीफोन या मोबाइल फोन कनेक्शन के

लिए, अपना पैन कार्ड विवरण जमा करना अनिवार्य है; यदि आप आवश्यक दस्तावेज प्रदान करने में विफल रहते हैं तो कोई भी निजी मोबाइल ऑपरेटर आपको कनेक्शन प्रदान नहीं कर सकता है।

14। बीमा भुगतान

आयकर विभाग के निर्देश एक बीमाकर्ता को अन्य दस्तावेजों के साथ पैन कार्ड विवरण प्रदान करने के लिए मार्गदर्शन करते हैं। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो बीमा भुगतान करते हैं जो एक वर्ष में 50,000 रुपये की राशि से अधिक है।

15। होटल और रेस्तरां बिल

यदि आप किसी भी होटल में रुकते हैं या किसी रेस्तरां में भुगतान करने की आवश्यकता होती है और राशि 50,000 रुपये से अधिक है, तो होटल और रेस्तरां आपको अपना पैन विवरण प्रदान करने के लिए कह सकते हैं। इससे उन्हें पारदर्शी लेनदेन करने में मदद मिलती है।

16। डीमैट खाता खोलना

स्टॉक का व्यापार करने के लिए एक डीमैट खाता अनिवार्य है और इसलिए पैन कार्ड जमा करने की आवश्यकता होती है। किसी भी व्यक्ति या संस्था के लिए खाता खोलना भी अनिवार्य है, जिसका उपयोग डीमटेरियलाइज्ड रूप में शेयर रखने के लिए किया जाता है।

आयकर प्राधिकरण के लाभ

  1. पैन कार्ड का उपयोग सभी वित्तीय लेनदेन पर नज़र रखने के लिए किया जाता है। आयकर प्राधिकरण एक व्यक्ति या कंपनी कर देयता का आकलन करता है। इसका उपयोग कर चोरी की संभावना को कम करने में भी किया जा सकता है।
  2. चूंकि पैन कार्ड में व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि और तस्वीर होती है, इसलिए इसे अपने धारक के लिए पहचान प्रमाण के रूप में भी स्वीकार किया जाता है।
  3. पैन नंबर एक अद्वितीय अल्फ़ान्यूमेरिक 10-अंकीय कोड है जो कार्ड खो जाने पर भी अपरिवर्तित रहता है। यहां तक कि एक नाबालिग का बैंक खाता खोलने के मामले में भी। हालांकि, आवंटित खाते की देखभाल करने के लिए नाबालिग के पास एक अभिभावक होना चाहिए।
  4. यह भारत में प्रत्येक व्यक्ति द्वारा उत्पन्न कुल कर राजस्व का मूल्यांकन करने का एक सहायक तरीका है।
  5. आवंटित पैन नंबर हमेशा अद्वितीय होते हैं। उनके पास प्रत्येक पैन कार्डधारक के लिए अपना शामिल अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर होगा। इससे कार्ड की कोई चिंता या दुरुपयोग नहीं होता है, भले ही कार्ड खो गया हो या गलत हो, या भले ही आपने कार्ड पर नाम या पता बदल दिया हो।
  6. पैन कार्ड विभाग को टैक्स स्लैब को समझने की अनुमति देता है जो देश के प्रत्येक व्यक्ति पर लागू होता है। पैन कार्ड के बिना नागरिक अपने कर ब्रैकेट की परवाह किए बिना 20% कर जुर्माना के अधीन होंगे।
  7. किसी भीव्यक्ति को पैन के बिना कोई अतिरिक्त कर लाभ नहीं मिलेगा। चूंकि आयकर विभाग सीधे पैन कार्ड संरचना के साथ जुड़ा हुआ है, इसलिए इसके लिए आवेदन करना महत्वपूर्ण हो जाता है।

पैन कार्ड के विभिन्न तरीकों से मुख्य लाभ ऊपर दिए गए हैं अब आइए समझते हैं कि पैन कार्ड कौन प्राप्त कर सकता है?


पैन कार्ड कौन रख सकता है?

भारत सरकार के अनुसार, विभिन्न मौद्रिक एक्सचेंजों से जुड़े किसी भी कानूनी भारतीय नागरिक को पैन कार्ड प्राप्त करना चाहिए। इसके लिए, उन्हें पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेजों और योग्यता मानकों की गहरी समझ होनी चाहिए। नीचे भारतीय निवासियों की एक सूची दी गई है जो विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं —


1।व्यक्ति

एक व्यक्ति जो एक भारतीय निवासी है, पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। उन्हें पहचान प्रमाण, जन्म तिथि का सत्यापन और पते के प्रमाण जैसे कुछ महत्वपूर्ण रिकॉर्ड पेश करने की आवश्यकता है। (पर्याप्त रिपोर्टों को देखने के लिए, आपको एनएसडीएल की पावर साइट पर जाना होगा)।

2। हिंदू अविभाजित परिवार

(HUF) एक वैकल्पिक इकाई है। वित्तीय ट्रेडों के साथ शुरू करने के लिए, एक पैन कार्ड आवेदन HUF के नाम पर हो सकता है। परिवार का

मुखिया (कर्ता) परिवार की ओर से परिवार की ओर से पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है, जैसे कि पहचान का प्रमाण, पता और जन्म तिथि, परिवार की ओर से।

उन्हें कार्यवाही पूरी करने के लिए पिता का नाम और सभी एचयूएफ के सहकर्मियों के पते भी प्रदान करने चाहिए। इसके अलावा, एचयूएफ के प्रमुख को प्रस्तुत किए गए सभी विवरणों का जिक्र करते हुए एक हलफनामा देना होगा।

3। नाबालिगों

पैन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए किसी भी व्यक्ति की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है। किसी भी मामले में, 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों के अभिभावक, कुछ मामलों में, अपनी ओर से पैन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एक स्थायी खाता संख्या एक नाबालिग के लिए आवश्यक रूप से बदल जाती है यदि वे किसी भी संपत्ति के उत्तराधिकारी हैं और मानते हैं कि उनके माता-पिता उनके नाम में रुचि बनाने का इरादा रखते हैं।

एक नाबालिग के अभिभावक को फॉर्म जमा करने के दौरान नाबालिग के जन्म प्रमाण पत्र के अलावा अपने रिकॉर्ड को पेश करना चाहिए। इसके अतिरिक्त, एक नाबालिग के आधार नंबर को आवेदन पत्र में संदर्भित किया जाना चाहिए।

4। बौद्धिक रूप से अक्षम व्यक्ति

एक बौद्धिक रूप से अक्षम व्यक्ति इसी तरह पैन कार्ड प्राप्त कर सकता है। ऐसे लोगों के एजेंट अपने लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं।


निष्कर्ष:


यदि आप पैन कार्ड के लाभों से संतुष्ट हैं और पैन कार्ड का उपयोग क्या है, तो आपको एक प्राप्त करने के महत्व को समझना चाहिए। पैन का उपयोग वयस्कों और अन्य संस्थाओं की वित्तीय गतिविधियों की निगरानी के लिए किया जाता है।

चूंकि भारत का आयकर विभाग एक पारदर्शी वित्तीय प्रणाली प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, इसलिए आइए हम अपना योगदान दें और अपनी भूमिका निभाएं।

भारतीय संविधान हमें आवंटित कुछ कर्तव्यों के साथ हमारे अधिकारों का दावा करने की अनुमति देता है। आय और पारदर्शी कराधान के कानूनी साधनों का पालन करना हमारे कर्तव्यों में से एक है।

इसके अलावा, हमें किसी भी अनुचित साधन का उपयोग नहीं करना चाहिए जो कर चोरी का कारण बनता है या एक धारक के नाम के साथ कई पैन कार्ड बनाते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको पैन कार्ड के उपयोग क्या हैं पर हमारा लेख पसंद आया होगा, अगर आपके पास कोई टिप्पणी या सुझाव है तो उन्हें नीचे टिप्पणी में साझा करें।

piyush

Follow me here

About the Author

Piyush Kashyap is a doctoral student at the Sant Longowal Institute of Engineering and Technology, Sangrur. He's a budding editor/writer and has worked as a part-time reviewer for online content.

He enjoys reading technology-based articles and has a knack for reviewing such articles. He likes to stay up to date with the latest technological trends. He has also worked as a reviewer for many academic journals. He also writes scientific articles.

You may also like

How To Hide Apps In Oppo?
How To Put ATM Card In Machine?
How to Become Flipkart Plus Member
Youtube Premium Free Trial
ALT Balaji Free Trial
How To Become Detective In India
How to Become RTO Officer
How to Hide Apps in Redmi?
How to Unblock SBI Debit Card?
{"email":"Email address invalid","url":"Website address invalid","required":"Required field missing"}
>